ऑनलाइन ऐसे वैरिफाई करें अपना Aadhaar Number, कहीं आपका आधार नकली तो नहीं?

Aadhaar Card Verification

Aadhaar (आधार) एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराना हो या फिर बैंक अकाउंट खुलवाने हों। इसकी जरूरत तकरीबन हर कार्यों में पड़ने लगी है। मगर क्या आप जानते हैं कि जिस आधार नंबर (Aadhaar number) का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह असली है भी या नहीं। आपको बता दें कि प्रत्येक आधार कार्ड में 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है।

यह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है और वह भी मुफ्त में, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर 12 अंकों की संख्या (12 digit number) आधार संख्या नहीं होती है। हां, आप यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ऑनलाइन सत्यापित कर सकते हैं कि आधार नंबर फर्जी है या असली।
यह भी पढ़ेंः Digital voter ID card को आसानी से कर सकते हैं डाउनलोड, जानें सबसे आसान तरीका

आधार संख्या (Aadhaar number) को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है ताकि यह पता चल सके कि असली है या नहीं। साथ ही, यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि किसी व्यक्ति को जारी किया गया आधार नंबर किसी अन्य व्यक्ति को फिर से असाइन नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक आधार में उस व्यक्ति के बायोमैट्रिक और व्यक्तिगत विवरण होता है, जिससे पहचान करना आसान हो जाता है।

यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि लोग किसी भी आधार संख्या को ऑनलाइन सत्यापित कर सकते हैं और इसकी वैधता की पुष्टि कर सकते हैं। इसके लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar से किसी भी आधार नंबर को सत्यापित कर सकते हैं। साथ ही, यह भी पुष्टि करता है कि दी गई 12-डिजीट नंबर एक वैध आधार है। अधिक जानकारी के लिए https://uidai.gov.in पर जाएं। यदि आप अपना या किसी अन्य व्यक्ति के आधार नंबर की वैधता या प्रामाणिकता की जांच करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
यह भी पढ़ेंः Driving Licence में ऑनलाइन पता बदलना है आसान, जानें तरीके

ऐसे वैरिफाई करें Aadhaar number

  • सबसे पहले अपने फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वेब ब्राउजर को ओपन करें। फिर उसके बाद यूआईडीएआई (uidai) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आप चाहें, तो सीधे https://uidai.gov.in लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद होमपेज पर My Aadhaar section के तहत आधार सर्विसेज पर जाएं।
  • अब आपको Aadhaar Verification का टैब दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा, जहां आपको अपना 12 अंकों का अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • डिटेल को दर्ज करने के बाद आपको Proceed and Verify Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसकी बाद आपको स्क्रीन पर आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दिखाई देगी।
  • अगर आप चाहें, तो आधार संख्या को सत्यापित करने के लिए आप सीधे https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। इस तरह आप पता लगा सकते हैं कि जिस आधार नंबर का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वह असली है या नहीं।
    यह भी पढ़ेंः क्या आपने Car में गलत ईंधन डाल लिया है? जानें क्या हो सकता है नुकसान