भूल गए हैं ATM कार्ड, बिना Credit और Debit cards के ऐसे निकालें पैसे, जानें पूरी प्रक्रिया

withdraw cash from any ATM without debit, credit card

अगर आप एटीएम (ATM) कार्ड भूल गए हैं, तो बिना डेबिट, क्रेडिट कार्ड के किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए RBI ने एक नया तरीका लॉन्च किया है। इसके पीछे आरबीआई का मकसद नकदी निकालने के लिए सुरक्षित तरीकों को अपनाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। इस नई पद्धति में क्रेडिट या डेबिट कार्ड (credit and debit cards) का उपयोग शामिल नहीं होगा। इससे कार्ड स्किमिंग की आशंका को कम करेगा और साथ ही स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे निकालना आसान हो जाएगा।

इसमें यूपीआई के जरिए ऑथेंटिकेशन होगा। इसका उपयोग किसी भी बैंक के एटीएम, थर्ड पार्टी एटीएम या व्हाइट लेबल एटीएम से निकासी के लिए किया जा सकता है। कैशलेस निकासी की शुरुआत के बावजूद क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग ज्यादा नहीं बदलेगा। यूजर अभी भी अपने कार्ड का उपयोग करके पैसे निकाल सकेंगे। वे भुगतान के लिए रेस्तरां और दुकानों में काम करना जारी रखेंगे। विदेश में यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र (UPI ecosystem) की कमी के कारण डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड देश के बाहर भुगतान करने में प्रासंगिक होंगे।

यह भी पढ़ेंः BSNL के ये हैं सबसे सस्ते Prepaid Plans, सिर्फ 49 रुपये में 24 दिनों की वैधता, जानें किफायती प्लांस की पूरी डिटेल

कैसे कार्य करता है यह सिस्टम

  • बिना कार्ड के नकद निकालने के लिए आपको एक UPI आईडी की आवश्यकता होगी, लेन-देन को UPI के माध्यम से ऑथेंटिकेट किया जाएगा।
  • एटीएम में प्रवेश करने के बाद आपको स्क्रीन पर Cashless Withdrawal का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड (QR code) दिखाई देगा, जिसे यूपीआई ऐप में स्कैन करना होगा।
    -फिर यूजर यूपीआई पिन डालना होगा और एटीएम मशीन से कैश निकल जाएगा।

नोट: कार्डलेस नकद निकासी का यह तरीका आईसीआईसीआई और एसबीआई जैसे कुछ बैंकों के पास पहले से ही उपलब्ध है। हालांकि इसे अन्य बैंकों में भी रोल आउट किया जाएगा और यह थर्ड पार्टी एटीएम के साथ भी काम करेगा।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 78 हजार रु देकर ला सकते हैं नई 2022 Toyota Glanza, हर माह बस इतनी बनेगी EMI