Car में करते हैं Air Fresheners का उपयोग तो ये महत्वपूर्ण बातें अवश्य जाननी चाहिए

Car Air Fresheners

कार एयर फ्रेशनर (Car Air Fresheners) का उपयोग आप भी अपनी कारों में जरूर करते होंगे। वैसे, भारत में एयर फ्रेशनर (Air Fresheners) बहुत आम है, क्योंकि कोई भी इस बारे में निश्चित नहीं है कि भारतीय सड़कों पर कितनी तरह की गंध आ सकती है।

गंध से बचने के लिए एयर फ्रेशनर एक बेहतरीन उपकरण के रूप में काम करते हैं। कई बड़ी कंपनियां कार एक्सेसरीज के हिस्से के रूप में इस तरह के सामान का उत्पादन करती हैं और डीलरशिप के जरिए ही बेची जाती हैं।

कार एयर फ्रेशनर (Car Air Fresheners) के सबसे आम फ्लेवर फूल, फल, पुदीना, या अन्य खट्टे तेल हैं, जो ताजा सुगंध के रूप में हैं। बहुत से लोगों को अपनी यात्रा शुरू करने के लिए ऐसी गंध का अनुभव करना उपयोगी लगता है।

लंबी यात्राओं (long travels) के दौरान मोशन सिकनेस महसूस करने वाले किसी व्यक्ति के लिए यह एक बेहतरीन तकनीक है। इन कारणों की वजह से एयर फ्रेशनर का उपयोग भारत में खूब होता है। लेकिन इसका हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर हो सकता है? आइए जानें…

Air Fresheners होता है केमिकल का उपयोग

आमतौर पर एयर फ्रेशनर्स (Air fresheners) में रासायनिक यौगिक का इस्तेमाल होता है, जिन्हें सुखद गंधों के लिए विकसित किया जाता है। इसमें केवल कुछ ही एयर फ्रेशनर्स हैं, जिन्हें प्राकृतिक उत्पादों से तैयार किया जाता है।

इसका मतलब यह है कि कार की अधिकांश एयर फ्रेशनर्स (Air fresheners) में हानिकारक या जहरीले रसायन भी होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए कई एयर फ्रेशनर्स सीधे सिरदर्द, मतली या अस्थमा का कारण बन सकती हैं। त्वचा की एलर्जी आदि के साथ-साथ सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इन चीजों को खरीदते समय सावधानी बरतनी होगी।

एयर फ्रेशनर में आमतौर पर वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (VOC), बेंजीन, फॉर्मलडेहाइड, एरोसोल प्रणोदक (aerosol propellants) और एलर्जी जैसे रसायन होते हैं जो मनुष्यों के लिए हानिकारक होते हैं। वास्तविक परिणाम लंबे समय तक उपयोग के बाद आ सकते हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं, जिसे Air Fresheners की जगह आजमा सकते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल (Activated charcoal) एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह फेस वाश में एक आम सामग्री है। यह एक प्राकृतिक गंध को दूर करता है। इसे कार में आसानी से पैक किया जा सकता है। इससे संबंधित कोई गंध भी नहीं है।

अन्य विकल्पों में चाहें, तो आप घर पर पाए जाने वाले आवश्यक तेलों से सुगंध तैयार कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं, तो फिर हर्बल या अन्य लाभकारी सामग्री से कार के लिए सुगंध विकसित कर सकते हैं। ये कुछ तरीके हैं, जिनके द्वारा आप अभी भी अपनी कार में आने वाली दुर्गंध को रोक सकते हैं। साथ ही, कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य को और भी बेहतर बना सकते हैं।