चार्ज नहीं हो रहा है आपका Android स्मार्टफोन, इन टिप्स से घर पर ही करें ठीक

स्मार्टफोन में कई बार हम देखते हैं कि चार्जिंग तो शो कर रहा होता है लेकिन असल में फोन चार्ज नहीं होता. अक्सर हम इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी टेक्निशियन का सहारा लेते हैं. जिससे हमारे काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं, ऐसे में क्या किया जाए? सर्विस सेंटर जाने से पहले घर पर ही आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जिससे फ़ोन चार्ज होना शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं क्या हैं ये टिप्स-

फ़ोन को करें रिबूट:
बहुत बार फ़ोन में छोटी-मोटी ही परेशानी होती है और इस तरह के टेक्निकल ग्लिच को आप एक बार फ़ोन को रिबूट कर सही कर सकते हैं. ये फ़ोन के कोर कंपोनेंट्स को रिफ्रेश कर देता है. कोई भी कोर कॉम्पोनेन्ट अगर काम करना बंद हुआ है तो वो रिबूट से ठीक हो जाता है.

फ़ोन को सेफ मोड में करें चार्ज:
अपने फ़ोन को सेफ मोड में रिबूट करें, ऐसा करने से आपका फ़ोन उसी स्टेट में चला जाता है जैसा वह पहली बार आपको मिला था. इसमें कोई भी थर्ड पार्टी एप्प नहीं चल पाएंगी. अगर ऐसा करने के बाद आपका फ़ोन चार्ज होने लगता है तो समस्या का कारण कोई ना कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन ही है. हाल ही में इनस्टॉल की गई सभी एप्लीकेशन को चेक करें और तुरंत उस एप्प को फ़ोन से हटा दें जो आपको सही नहीं लग रही है.

दूसरी केबल या सॉकेट का करें इस्तेमाल:
हालांकि यह विकल्प सुनने में बड़ा आसान लगता है पर है बड़ा कारगर. कई बार केबल या बिजली के सॉकेट में ही परेशानी होती है और हम यह सोच कर परेशान होते रहते हैं कि खराबी फ़ोन में है. इसलिए आप पहले तो अलग-अलग सॉकेट में चार्जर लगाकर चेक कर लें, अगर फिर भी समस्या बरकरार रहे तो आप केबल या एडेप्टर को बदलकर देख लें. कोशिश करें कि ऑरिजिनल केबल और एडेप्टर का ही इस्तेमाल करें क्योंकि अन्य तरह की केबल कई बार सपोर्ट नहीं करतीं.

चार्जिंग पोर्ट को रखें साफ:
चार्जिंग पोर्ट फ़ोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला हिस्सा है. हमेशा चेक करें कि कहीं चार्जिंग पोर्ट में किसी तरह की धूल-मिट्टी ना जमा हो. समय-समय पर पोर्ट को कपड़े से साफ करते रहें, क्योंकि इसके कचड़े की वजह से भी कई बार फोन चार्ज नहीं होता. आप इसमें फंसे कचड़े को सिम एजेक्टर की मदद से भी निकाल सकते हैं.

गीले होने पर पहले फ़ोन को सुखाएं:
फोन या चार्जर के गीला होने की वजह से भी कई बार चार्जिंग होनी बंद हो जाती है. अगर किसी कारण से आपका फ़ोन गीला हो गया है या पानी में गिर गया है तो उसे तुरंत चार्जिंग पर ना लगाएं, यह शोर्ट सर्किट का कारण बन सकता है. फ़ोन सुखाने के लिए आप कई घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं जैसे, फ़ोन को कुछ घंटों के लिए चावल में दबा कर रख देना आदि.

सॉफ्टवेर बग की ले लें जानकारी:
कभी कभी खराबी बाहरी ना हो कर इंटरनल भी हो सकती है. इसलिए अपने फ़ोन को समय-समय पर बग या वायरस आदि के लिए चेक करते रहें. फ़ोन में एक अच्छा एंटीवायरस रखें ताकि फाइल आदि डाउनलोड करते समय आप खतरनाक वायरस से दूर रहें. क्योंकि इन बग की वजह से भी आपके फोन की चार्जिंग में गड़बड़ी आ जाती है.

सर्विस सेंटर का लें सहारा:
ज्यादातर मामलों में आप खुद इस समस्या का हल निकाल सकते हैं पर अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहें हैं तो नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर फ़ोन को दिखाएं. साथ ही हमेशा ध्यान रखें कि फ़ोन का इंश्योरेंस लेने की कोशिश करें ताकि इस तरह की छोटी-मोटी परेशानी का सामना आप आसानी से कर सकें.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.