Jio 5G in India: रिलायंस जिओ के 5G प्लान, लॉन्च, सिम कार्ड, स्पीड के बारे में जानें सबकुछ

भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर ने यह घोषणा नहीं की है कि 5G नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक नया 5G सिम की जरूरत पड़ेगी। जानें जिओ 5जी से जुड़ी पूरी डिटेल...

Jio 5G in India

देश में 5G की नीलामी (5G auctions) खत्म हो गई है। अब हम भारत में 5G नेटवर्क सेवाओं के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। सभी टेलीकॉम कंपनियों के बीच रिलायंस जिओ (Reliance Jio) की पूरे देश में 5G रोलआउट को लेकर काफी चर्चा हो रही है। बता दें कि 5जी की नीलामी में Jio ने सबसे ज्यादा 5G स्पेक्ट्रम खरीदा है। यह भी हो सकता है कि जिओ देश में 5Gi स्टैंडर्ड लेकर भी आए। अगर आप जिओ यूजर हैं, तो आइए यहां आपको बताते हैं कि Jio 5G इंडिया लॉन्च की तारीख, 5G सिम, 5G बैंड सपोर्ट और कहां-कहां जिओ की 5G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है।

Jio 5G Spectrum

भारत में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) द्वारा आयोजित 5G नीलामी में Jio ने 88,078 करोड़ रुपये में 24.7GHz स्पेक्ट्रम हासिल किया। साथ ही, Jio ने सबसे अधिक बोली लगाया। जिओ के पास सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम पैन-इंडिया (26.77 GHz) है। Reliance Jio ने सभी लोकप्रिय फ्रीक्वेंसी बैंड में 5G बैंड खरीदे हैं- 700MHz (n28), 800MHz (n5), 1800MHz (n3), 3300MHz (n78) और प्रीमियम mmWave 26GHz (n258) बैंड। यहां 700 मेगाहर्ट्ज बैंड सबसे अधिक मांग वाला बैंड है, क्योंकि इसकी मदद से जिओ ग्रामीण भारत में कम लागत वाली 5G सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होगा। हालांकि यह निचला बैंड सबसे ज्यादा स्पीड प्रदान नहीं करेगा, लेकिन यह लंबी दूरी को कवर कर सकता है। 4G/LTE की तुलना में इसकी डाउनलोड स्पीड ज्यादा होगी। लो-बैंड 5G स्पेक्ट्रम (जिसे सब-गीगाहर्ट्ज भी कहा जाता है) में Jio ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है कि वह पूरे भारत में 5G सेवाएं प्रदान करेगा, जो देश के हर कोने को छूएगा। इसने भारत के सभी 22 सर्किलों में 700MHz बैंड और 4 सर्किल में कुछ 800MHz सब-गीगाहर्ट्ज बैंड खरीदे हैं।

यह भी पढ़ेंः 5G Band Support: आपके 5G फोन में कौन सा बैंड है सपोर्ट? ऐसे जानें

Jio 5G Spectrum

Jio 5G की लॉन्च डेट

Jio ने अभी तक औपचारिक रूप से अपनी 5G सेवा की लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि कंपनी पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएगी। संभावना है कि रिलायंस जिओ स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त, 2022 को अपनी 5 जी सेवाओं को लॉन्च करे। कहा जा रहा है कि यह घोषणा भारत भर के चुनिंदा मेट्रो शहरों या स्थानों में एक पायलट परीक्षण के लिए हो सकती है। Jio को भारत के प्रमुख शहरों में अपनी 5G सेवाओं को पूरी तरह से शुरू करने में एक या दो महीने का समय लगेगा। वहीं टियर 2 और टियर 3 शहरों में चरणबद्ध रोलआउट अगले साल की शुरुआत में हो सकता है।

Jio 5G की सर्विस इन शहरों में पहले

Jio ने देश में सभी 22 सर्किलों के लिए 5G बैंड खरीदे हैं। इसलिए Jio 5G भारत के सभी क्षेत्रों में आ रहा है। हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की 5G सेवाएं शुरुआत में 9 शहरों में शुरू होंगी, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। ध्यान दें कि यह पूरी सूची नहीं है और इसमें पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर जैसे अन्य शहर शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, Jio ने 1000 से अधिक शहरों में 5G कवरेज पूरा कर लिया है। इसलिए कहा जा रहा है कि जिओ की 5G सर्विस जल्दी ही पूरे देश में देखने को मिल सकती है।

Jio 5G launch

Jio 5G SIM की पड़ेगी जरूरत?

भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर ने यह घोषणा नहीं की है कि 5G नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक नया 5G सिम की जरूरत पड़ेगी। इसलिए यदि आपके पास Jio 4G सिम है, तो आप बिना किसी समस्या या बिना सिम अपग्रेड के Jio की 5G सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इससे पहले 2G युग में स्मार्ट कार्ड, जिसे हम SIM (सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल) कहते हैं, पुराने मोबाइल संचार मानक पर आधारित था। आगे बढ़ते हुए 3G रोल आउट के साथ USIM (यूनिवर्सल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल) में बदल गया और नए स्मार्ट कार्ड 3GPP के नए मानक पर आधारित थे। तकनीकी रूप से इन नए सिम कार्ड को Rel 99+ USIM कार्ड भी कहा जाता है, और ये 2G, 3G, 4G और यहां तक ​​कि 5G नेटवर्क के साथ भी कॉम्पिटेबल हैं। इसलिए यदि आपके पास एक सिम कार्ड है, जो 4G/LTE नेटवर्क के साथ अच्छा काम करता है, तो यह 5G के साथ भी काम करेगा।

यह भी पढ़ेंः 5G की सुपरफास्ट इंटरनेट अब दूर नहीं, जानें क्या-क्या जाएगा बदल

Jio 5G की अपलोड/डाउनलोड स्पीड

अब तक Jio ने 8 शहरों में 5G परीक्षण किए हैं और अलग-अलग डिग्री में 5G स्पीड देखी गई है। 91Mobiles की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि मुंबई में Jio के 5G परीक्षण ने 4G की बैंडविड्थ की तुलना में 8x तेज डाउनलोड स्पीड की पेशकश की। ऐसा लगता है कि Jio 5G अपलोड स्पीड में 420Mbps और 412 Mbps तक की डाउनलोड स्पीड ला सकता है, जो कि भारत में 4G स्पीड पर एक बड़ा अपग्रेड है। हालांकि हम नहीं जानते कि परीक्षण mmWave या sub-6GHz बैंड पर किया गया था, लेकिन निश्चित रूप से Jio की 5G स्पीड आशाजनक है। दिलचस्प बात यह है कि Jio ने अपना खुद का 5G नेटवर्क स्टैक बनाया है।

Jio 5G प्लान और कीमत

यह कहना जल्दबाजी होगी कि भारत में Jio के 5G प्लान और कीमत क्या होगी। हालांकि हम Reliance Jio की प्रतिस्पर्धी प्रथाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि Jio का 5G प्लान 400 रुपये से 500 रुपये प्रति माह के बीच होगा। वर्तमान में Jio का ARPU (average revenue per user) लगभग 175 रुपये है। 5G सेवाएं आने वाले वर्षों में Jio को अपने ARPU को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की अनुमति देंगी। हालांकि ध्यान रखें कि Jio Sub-6GHz और mmWave 5G सेवाओं के लिए टू-टियर 5G प्लान पेश कर सकता है। हमें उम्मीद है कि मिड-बैंड 5G सेवाएं बेहतर प्राइस के साथ आएगी। 5जी से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें। हम आपको समय-समय पर अपडेट देते रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः Airtel 5g launch : इस दिन होगा लॉन्च, जानें SIM, स्पीड और प्लान सहित सबकुछ