Jio यूजर्स इस स्कीम से घर बैठे कमा सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये काम

jio pos lite
ऐसे जियो से कमा सकते हैं पैसे

रिलायंस जियो (Reliance Jio) आने के बाद से दूरसंचार क्षेत्र में कई बदलाव आए हैं। केवल डेटा सस्ता नहीं हुआ बल्कि कई सारे चार्जेज खत्म हो गए और कई सेवाएं हमेशा के लिए फ्री हो गईं। बीते साल लॉकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं जा पा रहे थे और अपने फोन में रिचार्ज के लिए भी उन्हें कई दिनों तक इंतजार करना पड़ा। इसी परेशानी को दूर करने के लिए जिओ ने बीते साल अप्रैल में जियो POS लाइट एप (Jio POS Lite) लॉन्च किया था। इस एप के जरिए जियो के आम ग्राहक भी लोगों का नंबर रिचार्ज करके अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। जियो के बाद एयरटेल और वोडफोन-आइडिया ने भी ऐसी ही सेवा लॉन्च की थी। आइए आपको बताते हैं कि जियो के जरिए आप कैसे पैसे कमा सकते हैं?

जियो पीओएस लाइट एक रिचार्ज एप है जिसके जरिए आप बाकी लोगों के रिचार्ज कर सकते हैं। इससे रिचार्ज करने का ये फायदा है कि आपको हर बार पैसे एड करने पर 4.17% कमीशन मिलता है। यानी कि अगर आप अपने जियो POS लाइट एप में 500 रुपये एड करते हैं तो आपको 520 रुपये और 83 पैसे मिलते हैं। सीधे 20 रुपये 83 पैसे का फायदा। इस एप के जरिए आप न केवल रिचार्ज बल्कि सिम एक्टिवेशन, MNP समेत वे सभी काम कर सकते हैं जो जियो का एक ऑथोराइज़्ड रिटेलर करता है। एमएनपी और सिम एक्टिवेशन पर तो जियो कई सारे ऑफर्स देता है। हालांकि रिचार्ज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता लेकिन बाकी काम करने के लिए आपको एक्टिवेशन/डिवाइस पार्टनर के तौर पर अपग्रेड होना होगा।

जियो POS लाइट एप कैसे काम करता है?
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में जियो POS लाइट एप प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद जैसे ही आप एप ओपन करेंगे तो आपसे अपनी जियो सिम के नंबर मांगे जाएंगे। आपको जियो नंबर एंटर करने हैं और आपके फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। जैसे ही आप OTP डालेंगे। आपसे M Pin सेट करने के लिए कहा जायेगा। आप मनचाहा एमपिन सेट कर लीजिए। बस आप पैसे कमाने के लिए रेडी हैं।

jio pos
जियो से पैसे कमाने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

अब जब भी आप एप खोलेंगे तो आपके सामने रिचार्ज, माई अर्निंग्स और माई कम्यूनिटी नाम से तीन ऑप्शन दिखेंगे। इसके नीचे आपको लोड मनी और पासबुक का विकल्प मिलेगा। सब ऑप्शन्स के अलग-अलग काम हैं। अगर आपको पैसे एड करने हैं तो आपको एड मनी पर क्लिक करना है। आप जितने पैसे एड करने के लिए अमाउंट भरेंगे, आपको मिलने वाला बैलेंस नीचे दिखेगा। जैसे आप 500 रुपये लिखेंगे तो आपको 520.83 रुपये बैलेंस के तौर पर दिखेंगे। बस आप प्रोसीड करके मनचाहे विकल्प (नेटबैंकिंग, कार्ड, ई-वॉलेट) से पैसे एड कर लीजिए।

किसी नंबर को रिचार्ज करना है तो आप रिचार्ज पर क्लिक करिए। इसके बाद वो नंबर डालिए, जिसे रिचार्ज करना है। अब आपके सामने रिचार्जेज की लिस्ट खुलेगी। मनपसंद रिचार्ज पर क्लिक करिए। आप M Pin वाले पेज पर चले जाएंगे। अब यहां वो पिन डालिए जो अपने शुरू में सेट किया था। जैसे ही आप पिन डालेंगे। आपके पास मैसेज आ जायेगा और आपकी स्क्रीन पर एक स्लिप भी दिखाई देगी। जियो के बाद बाकी कंपनियों ने भी यूजर्स के लिए ऐसी ही स्कीम लॉन्च की है। वोडाफोन की ‘रिचार्ज फॉर गुड’ स्कीम के जरिए यूजर्स हर रिचार्ज पर 6% कमीशन पा सकते हैं। वहीं एयरटेल की एयरटेल सुपर हीरो स्कीम के जरिए यूजर्स 1% से 2% कमीशन कमा सकते हैं। हालांकि एयरटेल वाला ऑफर कंपनी के कुछ ही रिचार्जेज पर मिलता है।