अपने नंबर पर लगी Jio Tune नहीं आई पसंद? चिंता ना करें, इन स्टेप्स से एक मिनट में हटाएं

jio tunes deactivation
अपने नंबर से ऐसे हटाएं जियो ट्यून

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने लॉन्च होने के बाद से ही अपने ग्राहकों को कई सारी सेवाएं फ्री दी हैं। इनके जरिए कंपनी अपने ग्राहकों के अनुभव को शानदार बनाना चाहती है। जियो ने आने के बाद से ही मिस्ड कॉल अलर्ट, फ्री रोमिंग जैसी सुविधाएं दीं तो वहीं ब्लैक आउट डेज जैसे चार्जेज को खत्म कर दिया। कंपनी की ऐसी ही एक सुविधा जियो ट्यून्स (Jio Tunes) है जिसके जरिए ग्राहक अपने कॉलर्स को बोरिंग ट्रिंग-ट्रिंग की जगह कोई प्यारा सा गाना या फिर एवरग्रीन नगमा सुना सकते हैं।

अगर आप जियो ग्राहक हैं तो आपने भी कभी ना कभी इस सुविधा का इस्तेमाल किया होगा। अगर नहीं किया तो आप कर इस फ्री सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां क्लिक कर आप जान पाएंगे कि क्या होती है जियो ट्यून्स सुविधा और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपने नंबर पर लगी जियो ट्यून को हटा सकते हैं। अपने नंबर से जियो ट्यून्स को हटाने के कई तरीके हैं। आप माय जियो एप (My Jio App) के जरिए, मैसेज के जरिए या फिर आईवीआर (नंबर पर कॉल करके) के जरिए भी हटा सकते हैं। चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं….

मैसेज भेजकर
अगर आप मैसेज भेजकर अपने जियो नंबर से जियो ट्यून हटाना चाहते हैं तो आपको एक मैसेज सेंड करना है। अपने मैसेज बॉक्स में जाएं। वहां क्रिएट मैसेज करें। मैसेज में लिखें STOP और उसे 56789 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके पास एक रिप्लाई आएगा जिसमें आपके नंबर पर जो भी सुविधा एक्टिवेट होगी, उसे हटाने के लिए रिप्लाई नंबर दिए गए होंगे। आपको रिप्लाई में दिए गए विकल्पों में से जियो ट्यून्स का क्रमांक लिखकर सेंड करना है। इसके बाद आपसे वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। आपको वेरिफाई करना है और बधाई हो आपके नंबर से जियो ट्यून सेवा डिएक्टिवेट हो गई है।

माय जियो एप के जरिए
इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में जियो एप खोलें। यहां पर सबसे ऊपर दिख रहे विकल्प मोबाइल पर क्लिक करना है। अब एक मोबाइल के ऑप्शनंस वाला नया पेज खुलता है। यहां पर नीचे प्लैटफॉर्म पर आपको जियो ट्यून्स का विकल्प मिलेगा। आप जियो ट्यून्स पर क्लिक करें। अब जियो ट्यून्स वाला पेज खुलेगा। आपके सामने माय सब्सक्रिप्शन और जियो ट्यून लाइब्रेरी नाम से दो विकल्प दिखेंगे। माय सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करके आपको अपने नंबर पर लगी जियो ट्यून दिख जाएगी। अगर आप उसे बदलना चाहते हैं तो उसे डिएक्टिवेट पर क्लिक कर दें और अगर आप बदलना चाहें तो चेंज पर क्लिक करके बदल सकते हैं।

jio tunes deactivate
स्टेप बाय स्टेप सीखें तरीका

जियो ट्यून्स के पेज पर आने के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं। सबसे पहले माय जियो एप खोलें। अब यहां सबसे ऊपर बाईं ओर बने हैमबर्गर जैसे आइकन पर क्लिक करें। यहां आपको मोबाइल, जियो फाइबर, जियो मार्ट, यूपीआई जैसे कई विकल्प मिलेंगे। आप मोबाइल पर क्लिक करिए। अब आपके सामने माय प्लान, माय यूजेज, रिचार्ज हिस्ट्री जैसे कई विकल्प दिखेंगे। आप सबसे आखिरी वाले पॉइंट जियो ट्यून्स पर क्लिक कर दीजिए। बस आप फिर से जियो ट्यून्स वाले पेज पर चले जाएंगे। अब आराम से आप ऊपर बताए गए स्टेप्स अपनाकर जियो ट्यून को हटा सकते हैं।

इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (आईवीआर) के जरिए हटाना
अगर आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से ही जियो ट्यून को नहीं हटाना चाहते हैं तो आपके पास एक तीसरा विकल्प भी बचता है। आप आईवीआर के जरिए भी जियो ट्यून को हटा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको 155223 नंबर डायल करना होगा। इसके बाद आपको कई सारे विकल्प सुनाई देंगे। आपको उन्हें फॉलो करते हुए जियो ट्यून्स तक पहुंचना है। इसके बाद आप जियो ट्यून डिएक्टिवेट करने के लिए बताई गई की प्रेस करके जियो ट्यून हटा सकेंगे। जैसे ही आपके नंबर से जियो ट्यून हटती है। आपके पास एक डिएक्टिवेशन का मैसेज आता है।