चिलचिलाती धूप में कार का केबिन देगा जबरदस्त ठंडक, बस करने होंगे ये काम

इस समय देश मौसम कभी ठंडा तो कभी गर्म होता रहता है। फिलहाल मानसून का मौसम चल रहा है, और देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। अगर मौसम अच्छा हो तो ड्राइव करने का भी मन करता है। लेकिन जब धूप बहुत तेज हो तो फिर दिक्कत बढ़ जाती है, क्योंकि गर्मी की वजह से कार का केबिन काफी गर्म हो जाता है। इतना ही नहीं दिक्कत तब आती है जब कार का AC ठीक से काम न करें और कैबिन आग की तरह तपने लगे तो कार में एक मिनट भी बैठ पाना कठिन हो जाता है। ऐसे में समय रहते कार के AC की सर्विस कर लेनी चाहिए, लेकिन कई बार सब कुछ ठीक होने के बावजूद भी कार का AC ठीक से कूलिंग नहीं दे पाता। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार से बेहतर कूलिंग पा सकते हैं और आपको किन-किन बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।

विंडो शेड्स है बेहद जरूरी 

अपनी कार पार्क करते समय सभी खिड़कियों को स्क्रीन के साथ कवर करें, ये स्टिक-ऑन स्क्रीन किसी भी कार एक्सेसरी शॉप पर खरीदी जा सकती हैं और बहुत ज्यादा महंगे भी नहीं होते। ध्यान रहे सस्ते नेट स्क्रीन खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि वे गर्मी में कटौती नहीं करते हैं। इन शेड्स के उपयोग से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी कार का इंटीरियर अधिक समय तक ठंडा रहेगा।

धूप में पार्क करने बचें

ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि लोग धूप में अपनी कार पार्क कर देते हैं। ऐसा करने से फ्यूल टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है। हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है लेकिन फ्यूल भी तो कम हो जाता है। अगर सुबह से लेकर शाम तक आपकी कार धूप में ही खड़ी रहती है तो काफी फ्यूल की बर्बादी होगी। इसलिए हमेशा अपनी गाड़ी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें।

वेंटिलेट करना जरूरी

अगर आप कार में बैठते ही AC ऑन कर देते हैं तो इससे AC पर पर बोझ पड़ता है और हवा को ठंडा करने में अधिक समय लगता है। इसलिए सबसे पहले सभी  विंडो को नीचे रोल करें, AC कंट्रोल को mode फ्रेश एयर मोड पर चालू करें और ब्लोअर पर स्विच करें। दो मिनट के बाद एसी पर स्विच करें और कार की खिड़कियों को रोल करें और फिर एसी को रीसर्क्युलेशन मोड में स्विच करें। यह हवा को तेजी से ठंडा करेगा, क्योंकि यह बाहर से ताजी हवा को ठंडा करने के बजाय, Repetition करता है।

AC की सर्विस समय पर

गर्मी में कार के AC की सर्विस बेहद जरूरी है, क्योंकि सर्विस कराने से AC एक दम क्लीन हो जाता है और कूलिंग भी काफी बेहतर मिलती है। ध्यान दें अगर कार का AC  कूलिंग ठीक से नहीं कर रहा है तो इसका मतलब साफ़ है कि इसमें गैस खत्म हो गई है। अगर ऐसा है तो गैस भरवा लें। AC के ट्यूब और वॉल्व की भी सफाई जरूरी है। इसके अलावा AC का सबसे अहम पार्ट उसका कंडेंसर होता है और उसकी भी जांच जरूरी है। वहीं बारिश के मौसम में जब AC से हवा कम आए तो समझ लें कि नमी के कारण अंदर बर्फ जम गई है और इसे सही करने के लिए तुरंत एसी बंद कर दें, लेकिन उसके ब्लोवर को चलते रहने दें।

इंजन में कूलेंट की सही मात्रा  

गर्मी में गाड़ी का जल्दी गर्म होना कोई बड़ी बात नहीं है, कार के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है कुलेंट, इसके बारे में आपने सुना ही होगा। इसलिए सबसे जरूरी है कार में कूलेंट की सही मात्रा का होना। क्योकिं यह इंजन को ठंडा रखने में काफी मदद करता है। गर्मी में आप एक्स्ट्रा कूलेंट बोतल भी साथ रखें। अगर लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो कूलेंट की जांच करे लें। याद रखिये अगर कार में कूलेंट ठीक से काम नहीं कर रहा है तो यह इंजन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ओवर हीट की वजह से इंज  के सीज होने का भी खतरा बना रहता है।