नई कार खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, होगा बड़ा फायदा

यहां देखे कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप एक Brand New Car का चुनाव आसानी से कर सकते हैं।

New Car buying tips
New Car

New Car Buying Tips: नई कार खरीदना किसी भी इंसान के लिए एक बड़ी उपलब्धि जैसा होता है और इस उपलब्धि के लिए इंसान को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कार एक ऐसा प्रोडक्ट जिसे खरीदने के लिए यूजर्स को भारी रकम लगानी पड़ती है। इसके साथ ही कोई भी यूजर जब पैसा खर्च कर New Car लेता है तो वह लंबे समय तक इसका इस्तेमाल भी करता है। वहीं अक्सर देखा जाता है कि Car लेने के बाद कुछ लोग इस बात का पछतावा करते हैं कि अगर उन्होंने कुछ सही बातों पर ध्यान दिया होता तो वह दूसरा अच्छा विकल्प भी चुन सकते थे। इसलिए नई Car लेने के समय हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम आगे आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप एक अच्छी Brand New Car का चुनाव कर सकते हैं। 

फैमिली के अनुसार चुने नई कार

New Car लेते वक्त आप को सबसे बड़ी बात यह ध्यान रखनी होगी कि आपकी फैमिली में कितने मेंबर हैं। अगर आपकी फैमिली में 5 या उससे कम लोग हैं तो आपको 5 सीटर कार लेनी चाहिए, जबकि अगर आपकी फैमिली में ज्यादा लोग हैं तो आपको 7 सीटर कार ज्यादा भा सकती है। हालांकि आपको इसके लिए अपना बजट और कंपनी का भी चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ेंः 521km की रेंज वाली BYD Atto 3 Electric SUV हुई भारत में लॉन्च, जानें टॉप फीचर्स

बजट और कंपनी पर करें गौर

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आपकी फैमिली के अनुसार आपको एक नई कार सेलेक्ट करनी चाहिए। इस लिहाज से आपको अपने बजट और कंपनी के अनुसार नई कार का चुनाव करना होगा। क्योंकि सभी कंपनियों की कार अलग बजट में आती है इसलिए आपको देखना होगा कि आपको किस कंपनी की कार आपके बजट में मिल रही है। अगर आप बजट में कार लेना चाहते हैं, तो Maruti Suzuki, Hyundai, Tata Motors और Mahindra जैसी कंपनियां आप की पहली पसंद बन सकती है। वहीं कंपनी और बजट के लिए आप किसी ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं, जो आपको गाड़ी चुनने में मदद करेगा। इसके अलावा आपको जो कार पसंद आती है आप उसकी टेस्ट ड्राइव ले कर भी सही कार चुन सकते हैं।

नई कार के मेंटेनेंस पर भी ध्यान दें

नई कार लेते वक्त मेंटेनेंस का ख्याल रखना भी सबसे बड़ी बात होती है। कार लेते वक्त आपको यह ध्यान देना होगा कि आप पेट्रोल कार खरीद रहे हैं या फिर भी डीजल कार। क्योंकि डीजल कार का मेंटेनेंस पेट्रोल की तुलना में ज्यादा होता है और इस बात का ख्याल रखते हुए ही आपको दोनों में से कोई विकल्प चुनना होगा। हालांकि बाजार में इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारें भी मौजूद हैं लेकिन यह कार पेट्रोल और डीजल कारों से थोड़ी महंगी आती है। तो इसके लिए आपको अपने बजट के अनुसार इन सभी विकल्पों में से एक का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Kia Seltos से Kia Carens तक, जमकर बिक रही किआ की ये कारें, जानें खूबियां

सबसे जरूरी है सेफ्टी

आज के दौर में बढ़ती तकनीक के चलते कारों में कई सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं। जिसकी मदद से दुर्घटना से बचा जा सकता है। अगर आप भी नई कार खरीद रहे हैं तो आपको सेफ्टी फीचर पर बड़ा ध्यान देना होगा। इसके लिए आप एयरबैग्स, रियर पार्किंग सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), क्रूज कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स को तवज्जो दे सकते हैं।

कार के लिए सही इंश्योरेंस चुने

अक्सर देखा जाता है कि कार लेते वक्त कंपनी द्वारा ही इंश्योरेंस प्रोवाइड किया जाता है। जिसके चलते आपके थोड़े एक्स्ट्रा पैसे भी लग सकते हैं। वहीं, मौजूदा समय में अन्य कंपनियां भी अच्छे विकल्प दे रही है। यानी आप इंश्योरेंस के लिए सोच समझ कर निर्णय लें। जिसके बाद ही सही विकल्प चुनें। 

उम्मीद करते हैं कि आप जब नई कार लेंगे तो यह बेसिक टिप्स आपको मदद करेंगे और आप एक बढ़िया कार ले पाएंगे। 

यह भी पढ़ें: केवल 39,990 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदें ये बेस्ट Electric Scooter, हर महीने होगी बड़ी बचत


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।