अब Gmail से कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉल, जानें क्या है तरीका

Gmail

जीमेल अब अपने यूजर्स को गूगल चैट (Google Chat) के माध्यम वन-टू-वन ऑडियो और वीडियो कॉल (audio and video calls) करने की सुविधा प्रदान करेगा। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषणा की है। कंपनी विशेष रूप से एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) प्लेटफॉर्म पर मोबाइल यूजर्स के लिए यह अपडेट लाई है। हालांकि अभी यह कॉल केवल 1: 1 चैट तक ही सीमित है।

इसका मतलब है कि आप केवल अपनी चैट सूची में उपलब्ध अलग-अलग यूजर्स के साथ ही ऑडियो और वीडियो कॉल करने में सक्षम होंगे। आप जीमेल के चैट रोस्टर से मिस्ड कॉल और चल रहे कॉल की डिटेल भी देखेंगे। यह भी पढ़ेंः Car में करते हैं Air Fresheners का उपयोग तो ये महत्वपूर्ण बातें अवश्य जाननी चाहिए

Gmail calls: कैसे करें ऑडियो/वीडियो कॉल

गूगल (Google) का कहना है कि अपडेट अब यूजर्स को ऐप के भीतर से ही ऑडियो और वीडियो कॉल करने देता है। जीमेल ऐप (Gmail App) पर यूजर्स अब चैट टैब के तहत ऑडियो और वीडियो कॉल के विकल्प देख सकते हैं। एक बार जब कोई यूजर्स इनमें से किसी भी विकल्प पर क्लिक करता है, तो वे संबंधित व्यक्ति के साथ आमने-सामने कॉल करने में सक्षम होंगे। गूगल ने अभी तक अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रुप कॉल की अनुमति नहीं दी है।

  • Gmail calls के लिए आप सुनिश्चित करें कि आप अपने Android या iOS डिवाइस पर Gmail ऐप के लेटेस्ट वर्जन में अपडेट हैं।
  • इसके बाद आपको जीमेल खोलना होगा और Chats टैब पर टैप करना होगा। Google Workspace यूजर्स के लिए यह डिफॉल्ट रूप से इनेबल होगा। रेगुलर यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर चैट्स ऑप्शन को इनेबल करना होगा। चैट्स सेक्शन के तहत आप लिस्टेड सभी conversations दिखाई देंगे। एक पर टैप करें।
  • ऊपरी कोने से आप क्रमशः ऑडियो और वीडियो कॉल करने के लिए फोन या वीडियो आइकन पर टैप कर सकते हैं।
  • जब आप एक कॉल रिसीव करते हैं, तो आपको नियमित फोन कॉल के समान एक फ्लोटिंग कॉल सूचना दिखाई देगी। जीमेल आपको मिस्ड कॉल और अलर्ट के लिए नोटिफिकेशन भी दिखाएगा। यह भी पढ़ेंः अगर खरीदने जा रहे हैं Air Purifier, तो पहले जान लें ये बातें, फायदे में रहेंगे

Gmail calls: यह बातें भी जाननी चाहिए

  • ध्यान दें कि ऑडियो और वीडियो कॉल की अनुमति केवल मोबाइल डिवाइस पर ही है। इसलिए यूजर्स केवल एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर ही जीमेल ऐप से ही कॉल कर सकते हैं। वेब क्लाइंट को अभी तक यह सुविधाएं प्राप्त नहीं हुई हैं।
  • जीमेल कॉल वाट्सऐप और गूगल डुओ कॉल की तरह इंटरनेट पर आधारित होंगे। इसलिए आपको एक मजबूत और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होगी।
  • नया कॉलिंग अनुभव पर्सनल गूगल अकाउंट (Google accounts) वाले सभी यूजर्स के साथ-साथ Google Workspace, G Suite बेसिक और व्यावसायिक ग्राहकों के लिए भी शुरू हो रहा है। कॉल करने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों का जीमेल के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट होना जरूरी है।