जल्द करें Aadhar Card और Pan Card को लिंक, आखिरी तारीख के बाद पैन कार्ड हो जाएगा बंद

अगर आप 31 मार्च 2023 तक इन दोनों महत्वपूर्ण आईडेंटिटी को लिंक नहीं कराते, तो आपका पैन कार्ड इनऑपरेटिव हो जाएगा।

Highlights

  • जल्द से जल्द इन दोनों आईडेंटिटी को लिंक करा लें
  • 31 मार्च 2023 इन दोनों कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख है
  • लिंक करने के लिए इनकम टैक्स की ऑफिशियल ई-फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट करना होगा

अगर आपने अब तक अपने Aadhar Card और Pan Card को लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द इन दोनों आईडेंटिटी को लिंक करा लें। दरअसल आने वाली 31 मार्च 2023 इन दोनों कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख है। यानी अगर आप इस तारीख तक इन दोनों महत्वपूर्ण आईडेंटिटी को लिंक नहीं कराते, तो आपका पैन कार्ड इनऑपरेटिव हो जाएगा।आइए, आगे आपको डिटेल में बताते हैं कि कैसे आप आसानी से आधार और पैन लिंक कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि आधार और पैन कार्ड लिंक इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया जाता है। अगर आप भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं और पैन कार्ड होल्डर हैं, तो आपको या काम तुरंत कर लेना चाहिए। इसे लेकर आपको यह भी बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के Notification no. 37/2017 के मुताबिक सभी पेन होल्डर को आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। 

अब लगेगी ज्यादा फीस

इससे पहले आधार और पैन कार्ड लिंक करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता था। लेकिन फिलहाल सरकार ने Permanent Account Number को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए समय सीमा तो बढ़ा दी है। वहीं, अब सरकार इसके लिए हजार रुपये फीस भी ले रही है। यह पेनल्टी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस द्वारा घोषित की गई है। बताते चलें कि आप अब आधार और पैन कार्ड को 31 मार्च 2023 तक लिंक करवा सकते हैं। 

डिपार्टमेंट ने मार्च 30 को Sub Section (2) अंडर सेक्शन 139AA के तहत 500 रुपये फीस 30 जून 2022 को बढ़ाई थी। वहीं अब इसे हजार रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही अगर आप तय समय सीमा के अंदर आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने में असमर्थ रहते हैं, तो आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा, यानी कि यह इनॉपरेटिव हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:ऐसे जानें अपना गैस सब्सिडी स्टेटस : देखें स्टेप बाई स्टेप तरीका 

यहां जाने आधार और पैन कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने का तरीका

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल ई-फाइलिंग वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर आप इस लिंक https://www.incometax.gov.in/iec/foportal// पर क्लिक कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आपको क्विक लिंक ऑप्शन दिखेगा, यहां आप लिंक आधार ऑप्शन पर जा सकते हैं, जिसके बाद आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर की डिटेल डालें और वैलिडेट करें।
  • अगर आपका आधार और पैन कार्ड पहले से लिंक होगा तो आपको मैसेज मिलेगा की पैन कार्ड पहले ही लिंक किया जा चुका है।
  • अगर आपका आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आपको एन डी एस एल पोर्टल से चालान फाइल करना होगा। पेमेंट की इंफॉर्मेशन आपको नोटिफिकेशन पर मिल जाएगी।
  • आगे अपनी आधार की डिटेल्स डालने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर 6  डिजिट का ओटीपी नंबर मिलेगा। 
  • ओटीपी नंबर डालने के बाद आपको अपनी आधार पैन लिंक की रिक्वेस्ट को सबमिट करना होगा जिसके बाद आप अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 
  • आखिर में आपको यह भी बता दें कि इस प्रोसेस में चार-पांच दिन का वक्त लग सकता है।

यह भी पढ़ेंः Indane Gas Booking : इन तरीकों से घर बैठे बुक करें अपना Indane Gas Cylinder

Web Stories