Phone की स्टोरेज भर गई? जानें स्पेस बनाने के 5 सबसे आसान तरीके

phone storage

क्या आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल हो गई है? चिंता न करें, डिवाइस पर कुछ जगह खाली करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। कंपनियां 64GB या 128GB वाले डिवाइस को बेस वैरियंट के रूप में लॉन्च करती हैं, जो कुछ ही समय में भर जाते हैं, क्योंकि हाल के वर्षों में ऐप्स का उपयोग काफी बढ़ गया है। लोगों के फोनों में हजारों फोटो और वीडियो (photos and videos) होते हैं, जो आश्चर्य की बात नहीं है। यदि आपके डिवाइस में स्टोरेज विस्तार के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट (microSD card slot) का समर्थन नहीं है, तो घबराएं नहीं। कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से स्टोरेज को आसानी से खाली कर सकते हैं।

ऐप्स डिलीट करने के लिए Google Play Store का करें उपयोग

क्या आप जानते हैं कि आप अपने फोन के स्टोरेज को साफ करने के लिए Google Play Store का इस्तेमाल कर सकते हैं? आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है। आपको बस इतना करना है कि ऐप खोलें और अपनी profile > Manage apps & device पर टैप करें। अब स्टोरेज वाले हिस्से पर फिर से टैप करें। अब आप यहां पर देख पाएंगे कि कौन-सा ऐप्स कितनी स्पेस ले रहा है। यहां आप उन ऐप्स को देख पाएंगे जिन्हें आपने डाउनलोड किया है और उनमें से प्रत्येक कितनी जगह का उपयोग कर रहा है।

फिर आप उन ऐप्स का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। इसमें आप उनका चयन कर सकते हैं, जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं। ये बस आपको स्टोरेज स्पेस भरते हैं। इसके लिए बस स्क्रीन के दायीं ओर स्थित बॉक्स पर टिक करें और dustbin icon > Uninstall पर टैप करें। ऐसा करने से पहले Play Store ऐप यह भी दिखाता है कि चयनित ऐप्स को हटाकर आप कितनी जगह साफ करेंगे। यह एक बार में ढेर सारे ऐप्स को डिलीट करने का सबसे आसान तरीका है।
यह भी पढ़ेंः ऐसे जानें अपना गैस सब्सिडी स्टेटस : देखें स्टेप बाई स्टेप तरीका

बड़ी फाइलों को एक बार में डिलीट करें

हर स्मार्टफोन में Google का Files ऐप होता है। बस इसे अपने स्मार्टफोन में सर्च करें। जब आप इसे खोलते हैं, तो आप इमेज, ऑडियो, वीडियो और अन्य सहित ऐप्स दिखाई देंगे। जब तक आपको बड़ी फाइलें नहीं मिल जाती, तब तक आपको केवल टैग पर बाईं ओर स्वाइप करना होगा। इस पर टैप करें और ऐप आपको आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी बड़ी फाइलों को दिखाएगा। फिर आप उनको हटा सकते हैं, जो अब महत्वपूर्ण नहीं हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फाइल्स ऐप डिफाल्ट रूप से डाउनलोड सेक्शन ओपन करता है और आपको उसी के हिसाब से बड़ी फाइलें दिखाएगा। वीडियो या फोटो के लिए बस ऊपरी-बायीं कोने पर स्थित हैमबर्गर आइकन पर टैप करें। फिर आप किसी भी सेक्शन में जा सकते हैं और बड़ी फाइलों को हटाने के लिए Large files टैग पर टैप कर सकते हैं। यह सब एक साथ बहुत सारे स्टोरेज स्पेस को साफ कर देगा।

WhatsApp स्टोरेज मैनेजर का इस्तेमाल करें

WhatsApp सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। करोड़ों भारतीयों इस प्लेटफार्म का उपयोग करते है। वाट्सऐप पर लोगों को ढेर सारे अवांछित फोटो या वीडियो मिलते हैं जो उनके फोन के गैलरी ऐप में सेव हो जाते हैं। इसलिए फोटो या किसी अन्य मीडिया को जल्दी से हटाने के लिए आप मैसेजिंग ऐप के स्टोरेज मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं। बस ऐप खोलें और Settings > Storage and data > Manage storage पर जाएं। यहां आपको फाइलों का एक भाग दिखाई देगा, जो 5MB से बड़ा है। आप इस पर टैप कर सकते हैं और एक बार में अनावश्यक फाइल, फोटो और वीडियो को डिलीट कर सकते हैं। अधिक स्पेस साफ करने के लिए आप Storage manager के सेक्शन में भी जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें :e-shram पोर्टल पर ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर

फोटो को क्लाउड पर स्टोर करें

अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज स्पेस को साफ करने का एक और तरीका है कि आप सभी फोटो या वीडियो का क्लाउड सर्विस पर बैकअप लें। आप Google फोटो ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जो हर स्मार्टफोन के साथ पहले से इंस्टॉल आता है। यदि आप अपने मीडिया का बैकअप लेने के लिए पहले से ही इस क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने फोन की गैलरी ऐप से सभी फोटो को आसानी से हटा सकते हैं। लेकिन इससे पहले किसी अन्य डिवाइस पर Google फोटो ऐप को दोबारा जांचें और देखें कि क्या सब कुछ बैकअप है, अन्यथा आप अपना डेटा खो देंगे।

जिन्होंने अभी तक Google फोटो ऐप पर क्लाउड बैकअप को इनेबल नहीं किया है, वे बस इसे अपने स्मार्टफोन पर खोलें और ऐप के प्रोफाइल सेक्शन में स्थित बैकअप सुविधा को इनेबल करें। अब प्रोफाइल आइकन पर टैप करें और Turn on backup विकल्प पर फिर से टैप करें। इसके बाद ऐप विभिन्न फोटो क्वालिटी का विकल्प दिखाएगा और आपको उनकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए Original quality का चयन करना चाहिए। स्टोरेज सेवर विकल्प आपकी इमेज की गुणवत्ता को खराब कर देगा। आप अब पूरी तरह तैयार हैं। स्क्रीन को दिखाना चाहिए कि Google ने आपके फोटो/वीडियो का बैकअप लेना शुरू कर दिया है। इस सेवा का बैकअप लेने के बाद आप केवल अपने Google खाते में साइन इन करके सभी डिवाइसों पर अपने फोटो और वीडियो को एक्सेस कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें :सुकन्या समृद्धि योजना : जानें विस्तृत जानकारी और अकॉउंट खोलने का तरीका

ऐप्स का कैशे साफ करें

अंत में, यदि आप अभी भी अधिक स्टोरेज स्थान चाहते हैं, तो आप ऐप्स के कैशे को साफ करने पर विचार कर सकते हैं। ध्यान दें कि यहां मैं कैश के बारे में बात कर रहा हूं, न कि यूजर्स डेटा। इसलिए Clear Storage पर टैप करके ऐप का डेटा क्लियर करने की गलती न करें। ऐप्स के लिए कैशे साफ करना सुरक्षित है। आपको बस फोन के Settings section > Apps > tap on any app > tap on Storage > Clear Cache करना है।