PM Kisan Samman Nidhi Yojana : आने वाली है PM Kisan की 12वीं किस्त, PM Kisan App से ऐसे जानें स्टेटस

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 12वीं किस्त सरकार दिवाली से पहले किसानों के खाते में जमा कर देगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजती है। जिसका भुगतान हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों के माध्यम से किया जाता है। अभी तक किसानों को 11 किस्तें भेजी जा चुकी है। किसान-लाभार्थी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 12वीं किस्त सरकार दिवाली से पहले किसानों के खाते में जमा कर देगी। कुछ अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को 17 अक्टूबर को खबर मिल सकती है। हालांकि सरकार ने आधिकारिक तौर पर PM-KISAN योजना के लाभार्थी खातों में 2,000 रुपये के हस्तांतरण के संबंध में कुछ भी पुष्टि नहीं की है।

PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। इसके साथ-साथ बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:Sukanya Samriddhi Yojana : कैसे खोलें सुकन्या समृद्धि अकाउंट, जानें इसकी पूरी डिटेल

PM Kisan scheme

PM Kisan App के माध्यम से पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस ऐसे जांचें

  • पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन को PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें या लिंक- https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • आप सीधे अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play store से भी PM Kisan App कर सकते हैं और इसे वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी प्रदान करें।

PM Kisan आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से PM Kisan 12वीं किस्त का स्टेटस ऐसे जांचें

  • PM Kisan Samman Nidhi की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • ‘Beneficiary Status’ टैब पर क्लिक करें। इसके होम पेज पर आपको किसी एक विकल्प का चयन करना होगा – आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर।
  • ‘Get Data’ पर क्लिक करें और विवरण आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

ये भी पढ़ें: National Pension System (NPS) : कैसे चेक करें अपना एनपीएस अकाउंट बैलेंस, जानें तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।

No posts to display