PM Kisan Samman Nidhi Yojana : अगली किस्त के लिए 31 अगस्त तक पूरा करें eKYC

किसान-लाभार्थी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें अगली किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी (eKYC) पूरा करना अनिवार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजती है। जिसका भुगतान हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों के माध्यम से किया जाता है। अभी तक किसानों को 11 किस्तें भेजी जा चुकी है। किसान-लाभार्थी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें अगली किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी (eKYC) पूरा करना अनिवार्य है। पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त, 2022 तक बढ़ा दी गई है।

PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। इसके साथ-साथ बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

PMKISAN के लिए ऑनलाइन ई-केवाईसी की प्रक्रिया

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • पेज के दायीं ओर उपलब्ध eKYC के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ‘Get OTP’ पर क्लिक करें और मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

आपकी सभी जानकारी सही होने और मेल खाने पर eKYC सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा। यदि आपकी जानकारी मेल नहीं खाती है, तो आपकी eKYC रिजेक्ट हो जाएगी। ऐसी परिस्थिति में आपको अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana और eKYC से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606 से संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:Indian Post Internet Banking : घर बैठे ऑनलाइन खोलें और बंद करें KVP, NSC अकाउंट, जानें तरीका


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।