PM Kisan scheme : जल्दी कर लें eKYC, वरना खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, जानें तरीका

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। अगर आप चाहें, तो OTP आधारित eKYC के लिए PMKISAN पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं, वहीं बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

PM Kisan scheme

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों के लिए ईकेवाईसी (eKYC) कराना अनिवार्य है। हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान खाते के लिए KYC compliance की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी है। पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। अगर आप चाहें, तो OTP आधारित eKYC के लिए PMKISAN पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं, वहीं बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी गई है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 11वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 31 मई, 2022 को जारी की गई थी।

PM Kisan scheme
यह केंद्र सरकार की एक योजना है, जो देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। योजना के तहत योग्य लाभार्थी किसान परिवारों को साल में 6,000 रुपये प्रदान किया जा रहा है। यह राशि हर चौथे महीने 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है। यदि आपने अभी तक पीएम किसान ईकेवाईसी (PM Kisan eKYC) नहीं किया है, तो यह आसान है। ऑनलाइन ईकेवाईसी करना आसान है। पीएम किसान योजना के लिए eKYC 31 जुलाई, 2022 से पहले कराना जरूरी है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 11,000 रुपये में खरीदें Joy e-Bike Monster, 23 पैसे में चलती है 1 Km, जानें कितनी बनेगी ईएमआई

कैसे करें ऑनलाइन eKYC
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के लिए आप निन्न तरीके से ऑनलाइन eKYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं…

  • सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.nic.in पर विजिट करें।
  • यहां होमपेज पर ही आपको Farmers Corner का सेक्शन दिखाई देगा। उसके नीचे दिए गए ‘eKYC’ पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप eKYC ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको ‘OTP Based eKYC’ पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर ‘Search’ पर क्लिक करना होगा।
  • आधार नंबर प्रदर्शित होने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, जो आधार से जुड़ा हुआ है। इसके बाद आपको ‘Get OTP’ पर क्लिक करना होगा।
  • अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • जैसे ही ओटीपी सत्यापित होता है और सभी विवरण मेल खाते हैं, ईकेवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी। बस इतना ही। इस तरह आप ऑनलाइन eKYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ेंः BSNL का 299 रु का प्रीपेड प्लान है, Jio और Airtel से बेहतर, मिलती है 3GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग