मात्र 50 रुपये में बनवाएं PVC आधार कार्ड, ये है आसान तरीका

ये बात तो सभी लोगों को अच्छी तरह मालूम है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर होता है। होटल में रुकने से लेकर, सिम खरीदने तक में। ऐसे में यह एक हमारे लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन जाता है। अब इतने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को लंबे समय तक सुरक्षित रखना और भी जरूरी है। आधार सेंटर की तरफ से जो कार्ड बनाए जाते हैं वो पेपर पर बने होते हैं ऐसे में उनके भीगने, खराब होने का डर होता है। तो हम आपको बताने जा रहे हैं पीवीसी आधार कार्ड के बारे में..

PVC आधार कार्ड की खासियत
PVC यानी पॉलिविनाइव क्लोराइड कार्ड पिछले साल तक मान्य नहीं था लेकिन अब इसे मान्यता दे दी गई है। अब आप अपने आधार कार्ड को PVC कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं। यह सुविधा स्वयं UIDAI ने दी है। पीवीसी आधार कार्ड को आप ऐसे समझ सकते हैं जैसे आपका एटीएम कार्ड होता है उसी तरह के प्लास्टिक पर आपका आधार कार्ड बन जाएगा। ऐसे में पानी में भीगने पर भी इसके खराब होने का डर बिल्कुल भी नहीं होगा और न ही फटने का डर होगा।

आप अपना ही नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार के सदस्यों का PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं, और इसके लिए आपको सबका अलग-अलग मोबाइल नंबर भी देने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ एक ही मोबाइल नंबर के जरिए परिवार के सभी सदस्यों के लिए आप अपने ही मोबाइल नंबर से PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। UIDAI ने गैर-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी की सुविधा पेश कर दी है। ऐसे में परिवार का कोई सदस्य किसी भी सदस्य के लिए PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकता है।

कितना होगा चार्ज
PVC कार्ड पर आधार को प्रिंट कराने और घर पर मंगवाने के लिए व्यक्ति को 50 रुपये का शुल्क देना होगा। यदि आप अपने पूरे परिवार के सदस्यों का पीवीसी आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रति व्यक्ति 50 रुपये चार्ज देना होगा। यदि आपको 4 लोगों का पीवीसी आधार कार्ड बनवाना है तो आपको 200 रुपये चार्ज देना होगा।

ऐसे बनवाएं PVC आधार कार्ड
PVC आधार कार्ड को ऑर्डर करने के लिए आपको https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर जाना होगा।
इसके बाद आपको 12 अंकों का अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना होगा।
इसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा जो स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा।
यहां आपको My Mobile number is not registered का ऑप्शन दिखेगा। इसे आप तब सेलेक्ट करें जब आपका नंबर रजिस्टर्ड न हो। अगर आप इसे सेलेक्ट करते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपका नंबर पहले से ही रजिस्टर्ड है तो इसे सेलेक्ट न करें।
अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। ओटीपी डालें और नीचे दिए गए नियम व शर्तों पर टिक कर दें। इसके बाद सबमिट कर दें।
अब आपको आपकी आधार कार्ड डिटेल्स दिखाई जाएंगी। अगर आपकी डिटेल्स में कोई भी दिक्कत है तो उसे पहले अपडेट करवा लें। इसके बाद ही PVC आधार कार्ड बनवाएं।
इसके बाद आपको पेमेंट का ऑप्शन आएगा जहां आप यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड आदि के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपको रसीद मिल जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
आपके रसीद पर 28 अंक का सर्विस रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा जिसके जरिए आप अपने PVC आधार कार्ड को ट्रैक कर सकते हैं।