Refrigerator Buying Guide : रेफ्रिजरेटर खरीदने जा रहे हैं, तो पढ़ लें ये खबर, फायदे में रहेंगे

मार्केट में प्रत्येक ब्रांड के मिनी रेफ्रिजरेटर से लेकर सिंगल डोर, डबल डोर, ट्रिपल डोर, साइड बाय साइड सभी टाइप के रेफ्रिजरेटर मौजूद हैं।

Refrigerator Buying Guide

रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) किसी भी किचन अहम हिस्सा होते हैं। यह फल-सब्जियों और खाने को ठंडा रख के उन्हें लम्बे समय तक तरो-ताजा रखते हैं। मार्केट में विभिन ब्रांड्स के रेफ्रिजरेटर मौजूद हैं, जिनमें आपको अलग-अलग साइज और लेटेस्ट फीचर्स मिल जाएंगे, लेकिन रेफ्रिजरेटर खरीदने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप अपने किचन के लिए सही रेफ्रिजरेटर का चुनाव कर पाएं। अगर आप भी नया फ्रिज खरीदना चाहते हैं या पुराने फ्रिज को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो जान लें खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखकर आप सही रेफ्रिजरेटर का चुनाव कर सकते हैं।

रेफ्रिजरेटर खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

टाइप : मार्केट में प्रत्येक ब्रांड के मिनी रेफ्रिजरेटर से लेकर सिंगल डोर, डबल डोर, ट्रिपल डोर, साइड बाय साइड सभी टाइप के रेफ्रिजरेटर मौजूद हैं। आपको अपने परिवार की आवश्यकता के अनुरूप यह देखना है कि आपको कितना बड़ा फ्रिज चाहिए। साथ ही, यह भी ध्यान देने वाली बात है कि जितना बड़ा रेफ्रिजरेटर होगा वह घर में स्थान भी अधिक लेगा।

कैपेसिटी : रेफ्रिजरेटर के साइज का निर्णय करने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि घर में रहने वाले लोगों की संख्या कितनी है। यदि आप अकेले रहते हैं तो 30 लीटर और उससे अधिक क्षमता वाला मिनी रेफ्रिजरेटर भी आपके लिए पर्याप्त है, लेकिन आपके घर में 3 से 4 लोग हैं, तो 150 से 200 लीटर क्षमता वाला रेफ्रिजरेटर पर्याप्त होना चाहिए। इसी प्रकार आपका परिवार मध्यम आकार 4 से 5 लोगों का है, तो 250-300 लीटर का रेफ्रिजरेटर आवश्यक है। जबकि 300-लीटर क्षमता से अधिक के रेफ्रिजरेटर 5 से अधिक लोगों के बड़े परिवारों के लिए उपयुक्त हैं।

एनर्जी एफिशिएंसी : रेफ्रिजरेटर 2-स्टार से लेकर 5-स्टार तक विभिन्न ऊर्जा दक्षता (Energy Efficiency) रेटिंग में आते हैं। आप जितनी अधिक ऊर्जा दक्षता रेटिंग वाला रेफ्रिजरेटर लेंगे वह उतनी ही कम ऊर्जा की खपत करेगा और आपके बिजली के बिल पर अधिक भार भी नहीं डालेगा।

कंप्रेसर : वर्तमान में रेफ्रिजरेटर में दो प्रकार के कम्प्रेसर उपलब्ध हैं- पहला सामान्य कम्प्रेसर और दूसरा इन्वर्टर कम्प्रेसर। सामान्य कम्प्रेसर एक स्थिर गति से चलते हैं और जब कूलिंग इष्टतम स्तर तक पहुंच जाती है, तो वे बंद हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर, इन्वर्टर कम्प्रेसर, इष्टतम तापमान बनाए रखने के लिए आवश्यक कूलिंग की मात्रा के आधार पर परिवर्तनशील गति से चलते हैं। इसी कारण, इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ आने वाले रेफ्रिजरेटर कम बिजली की खपत करते हैं।

डायरेक्ट कूल या फ्रॉस्ट-फ्री : डायरेक्ट-कूल रेफ्रिजरेटर सिंगल-डोर विकल्पों तक सीमित हैं। कभी-कभी इस बर्फ को डीफ्रॉस्ट करने की आवश्यकता होती है। डबल डोर, ट्रिपल डोर या साइड बाय साइड डोर मॉडल वाले रेफ्रिजरेटर आपको फ्रॉस्ट-फ्री वैरियंट में मिल जाते हैं। फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर में हवा को समान रूप से प्रसारित करने के लिए बिल्ट-इन पंखे होते हैं, इसलिए फ्रॉस्ट बनने की संभावना कम होती है। फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर, डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर की तुलना में अधिक सुविधाजनक होते हैं। लेकिन ये डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर की तुलना में बिजली की खपत भी अधिक करते हैं।

Best Refrigerators Available In India

  • LG 260 Litres Double Door Refrigerator
  • Samsung 394 Litres Double Door Refrigerator
  • Bosch Serie 4 358 Litres Double Door Refrigerator
LG 260 Litres Double Door Refrigerator

LG 260 Litres Double Door Refrigerator

एलजी का 260-लीटर डबल-डोर रेफ्रिजरेटर भी आपको 2-स्टार एनर्जी रेटिंग के साथ मिल जाता है। 260 लीटर क्षमता वाला यह रेफ्रिजरेटर 3 से 4 सदस्यों के छोटे परिवार के लिए पर्याप्त है। इसकी फ्रॉस्ट-फ्री तकनीक सभी खाद्य पदार्थों को लम्बे समय तक ताजा रखती है और अधिक ठंड के कारण होने वाली फ्रॉस्टिंग रोकती है। इसके अतिरिक्त, यह रेफ्रिजरेटर एक स्मार्ट इन्वर्टर कंप्रेसर तकनीक पर काम करता है, जो बेहतर कूलिंग के साथ-साथ बिजली की खपत भी कम करता है। मल्टी एयर फ्लो मैकेनिज्म फ्रिज के हर कोने में हवा को बेहतर तरीके से प्रसारित करता है ताकि हर समय ताजा सामान रखा जा सके। यह एक साइलेंट ऑपरेटिंग रेफ्रिजरेटर है, जो ऑपरेशन के दौरान आवाज करता। इस प्रोडक्ट पर आपको एक साल की और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी भी मिलती है। आप इसे क्रोमा से 24,490 रुपये में खरीद सकते हैं। अगर आप एक साथ पूरा पैसा नहीं देना चाहते तो 1,153 रुपये मंथली EMI पर भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:किचन के लिए ये हैं बेस्ट Exhaust Fan, कीमत 1,000 रुपये से शुरू

Samsung 394 Litres Double Door Refrigerator

394 लीटर कैपेसिटी के साथ सैमसंग 2 स्टार फ्रॉस्ट फ्री डिजिटल इन्वर्टर डबल डोर रेफ्रिजरेटर मध्यम साइज परिवार की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम है। ट्विन कूलिंग प्लस तकनीक से लेस यह रेफ्रिजरेटर इष्टतम कूलिंग प्रदान करता है और नमी बनाए रखता है ताकि भोजन और सब्जियां हमेशा ताजा रहें। सैमसंग 2-स्टार रेफ्रिजरेटर में कूलपैक 12 घंटे की विशेषताएं शामिल हैं जो बिजली कटौती के दौरान भी रेफ्रिजरेटर को ठंडा रखने में मदद करती हैं ताकि अवांछित बिजली आउटेज से भोजन खराब न हो। इसमें आपको 5 कन्वर्शन मोड भी मिल जाते हैं, जिससे आप मौसम के आधार पर कूलिंग की मात्रा चुन सकें। इसकी डिजिटल इन्वर्टर तकनीक बिजली के बिलों में बचत करने में मदद करती है। रेफ्रिजरेटर के अंदर भरपूर स्टोरेज है जिससे आप से सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों जैसे कि मांस, आइसक्रीम, खाने के लिए तैयार जमे हुए भोजन और बहुत कुछ स्टोर कर सकते हैं। प्रोडक्ट पर आपको एक साल की और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी भी मिलती है। आप इसे क्रोमा से 44,490 रुपये में खरीद सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे 2,094 रुपये प्रतिमाह EMI पर भी आर्डर कर सकते हैं।

Bosch Serie 4 358 Litres Double Door Refrigerator

होम अप्लायंसेज में बॉश एक प्रचलित नाम है। और इसमें बाजार में गुणवत्ता वाले रेफ्रिजरेटर की एक सीरीज है। Bosch के Serie 4 358 Litres Double Door Refrigerator में आपको ऑन-डोर इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले मिल जाता है। जिससे आप एक बटन क्लिक करके टेम्प्रेचर आदि एडजस्ट कर सकते हैं। इसकी 358 लीटर क्षमता बड़े परिवार के लिए भी पर्याप्त है। इसकी Vario इन्वर्टर कंप्रेसर तकनीक एक इष्टतम तापमान बनाए रखने के लिए काम करती है ताकि बाहर के तापमान से कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके अलावा, इसमें आपको मल्टीएयरफ्लो फ्रेमवर्क, कूलएक्सटेंड, सुपरकूलिंग और एयरफ्रेश फिल्टर जैसी कई लेटेस्ट तकनीक भी मिल जाती हैं। इस प्रोडक्ट पर आपको एक साल की कर कंप्रेसर पर 12 साल की वारंटी मिलती है। इसे आप क्रोमा से 45,790 रुपये में आर्डर कर सकते हैं। साथ ही इस पर 2,155 रुपये मासिक ईएमआई ऑप्शन भी मिलता है।

ये भी पढ़ें:बनना है Blogger तो Camera और Accessories लेने का ये है सही समय, मिल रही है बड़ी छूट, जानें कीमत


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।

No posts to display