Reliance Jio ग्राहकों को फ्री मिलती है ये खास सुविधा, आपने उठाया क्या फायदा?

jio saavan
रिलायंस जियो ग्राहकों को फ्री मिलती है ये सुविधा

सितंबर 2016 में लॉन्चिंग के बाद से ही रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने यूजर्स को कई सारी खास सुविधाएं दीं। जियो ने लोगों के लिए सिर्फ डेटा ही सस्ता नहीं किया बल्कि कई सारी खास सेवाएं भी फ्री कर दीं। अपनी सेवाएं लॉन्च करते ही कंपनी ने करीब 9 महीनों तक लोगों को फ्री डेटा दिया था। इसी का परिणाम है कि कुछ ही सालों में जियो देश की अग्रणी दूरसंचार कंपनी बन गई है। आज हर तीन में दो ग्राहक जियो के हैं।

जियो अपने यूजर्स को मिस्ड कॉल अलर्ट समेत कई सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री देती है। अगर आप भी जियो यूजर हैं तो आज हम आपको जियो की एक ऐसी ही सेवा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक एंटरटेनमेंट से जुड़ी सेवा है जिससे आप अपने कॉलर्स को एंटरटेन कर सकते हैं और वो भी बिल्कुल फ्री। इस सेवा का नाम है जियो ट्यून्स (Jio Tunes)। आज अपनी इस खास रिपोर्ट में हम आपको जियो की इसी खास सेवा के बारे में बताने जा रहे हैं।


क्या होती है जियो ट्यून्स?
जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। यह एक ऐसी सेवा है जिससे आप अपने कॉलर्स को बोरिंग ट्रिंग-ट्रिंग कोई अच्छा सा गाना सुना सकते हैं। यानी कि जब भी आपको कोई फोन करे तो उसे ट्रिंग-ट्रिंग नहीं बल्कि आपकी पसंद का गाना सुनाई दे। इसी सेवा का नाम है जियो ट्यून्स। जब जियो लॉन्च नहीं हुई थी तब इसे हैलो ट्यून्स या कॉलर ट्यून्स के नाम से जाना जाता था। इस सेवा के लिए एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) जैसी कंपनियां 30 रुपये से लेकर 45 रुपये तक प्रतिमाह चार्ज लेती थीं। जियो ने लॉन्चिंग के साथ ही यूजर्स को ये सुविधा फ्री दी है। इसके बाद बाकी कंपनियों ने भी इस सेवा को फ्री कर दिया है।

jio tunes
ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कैसे ले सकते हैं ऑफर का फायदा?
इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। बस अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन से प्ले स्टोर और आईफोन से एप स्टोर खोलिए। वहां पर जियो सावन (Jio Saavan) म्यूजिक एप सर्च करिए और फोन में इंस्टॉल कर लीजिए। अब अपने फोन में इंस्टॉल किया हुआ जियो म्यूजिक एप खोलें। इस एप में वो गाना सर्च करें जो आप कॉलर्स को सुनाना चाहते हैं। जब भी आप कोई गाना सुनेंगे तो गाने के नीचे सबसे दाईं ओर बने निशान पर क्लिक करिए। आपके सामने ‘Set As Jio Tune’ नाम से एक विकल्प आएगा। बस इस पर क्लिक करना है और आपका काम हो गया। जैसे ही आप ओके करेंगे तो आपके फोन पर जियो ट्यून एक्टिव होने का मैसेज आ जाएगा। हालांकि कई गानों के लिए जियो ट्यून अभी उपलब्ध नहीं है। अगर आप चाहें तो उसके लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। जिस गाने की जियो ट्यून उपलब्ध नहीं है, आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ‘रिक्वेस्ट’ नाम का विकल्प आएगा। आप रिक्वेस्ट कर सकते हैं। थोड़े दिन बाद कंपनी आपके लिए जियो ट्यून उपलब्ध करवा देगी। यह सेवा बिल्कुल निशुल्क है।

ध्यान रहे- पहले जब जियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप सावन एप के बीच पार्टनरशिप नहीं हुई थी। तब तक आप एक महीने में कितनी भी बार जियो ट्यून बदल सकते थे लेकिन साल 2018 में जियो ने सावन के साथ साझेदारी की और फिर दोनों एक ही प्लैटफॉर्म पर आ गए। अब आप महीने में केवल एक ही बार जियो ट्यून बदल सकते हैं। अगर आप पहले की तरह बार-बार जियो ट्यून बदलना चाहते हैं तो आपको जियो सावन का प्रीमियम एप लेना होगा। इसके लिए आपको हर महीने 49 रुपये या फिर एक साल के लिए 299 रुपये खर्च करने होंगे।