पासवर्ड चुनते समय इन बेहद अहम 7 बातों का रखें ध्यान!

आजकल टेक्नोलॉजी के इस युग में हमें अपनी प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए हर इलेक्ट्रॉनिक गैजट में पासवार्ड लगाना पड़ता है। लैपटॉप, मोबाईल, आईपैड सभी में एक स्ट्रांग पासवर्ड लगाना बहुत लाज़मी हो जाता है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि लोग अपने जन्मदिन को या शादी की तारीख को अपना पासवर्ड चुन लेते हैं जिनसे उनकी प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें अपना पासवर्ड चुनते वक्त आपको ध्यान में रखना है। तो आइए जानते हैं कौन सी ऐसी अहम बातें हैं जिनसे आप अपने पासवर्ड को रख सकते हैं सुरक्षित:

  1. सभी ज़रूरी ऑनलाइन सेवाओं के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करना

अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप हर जगह एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते रहते हैं तो हैकर्स के लिए आपको निशाना बनाना बहुत आसान हो जाता है।

  1. नई सर्विसेज के लिए पुराने पासवर्ड या पिन का उपयोग करना

किसी भी वेब साइट पे नया अकाउंट बनाते समय पुराने पासवार्ड या पिन का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि हैकर्स कभी भी डार्क नेट से एक्सपायर्ड हो चुके पासवर्ड की लिस्ट निकाल सकते हैं। इससे आपकी गोपनीयता ख़तरे में पड़ सकती है।

  1. जीमेल, गूगल डॉक्स या किसी अन्य ऑनलाइन सर्विस पर पासवर्ड सेव करना

अपना नया पासवर्ड सेट करने के बाद, इसे एक साधारण टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के रूप में अपने ईमेल या ऑनलाइन कहीं भी ड्राफ्ट के रूप में स्टोर न करें। इसकी बजाय आप इसे किसी डायरी में सेव करेंगे तो बेहतर होगा।

  1. इंटरनेट ब्राउज़र पर पासवर्ड सेव करना

दोस्तों, अपने पासवर्ड को याद रखने के लिए हमेशा Chrome या किसी अन्य ब्राउज़र को ‘Remember your password’ की अनुमति देने से बचें। अगर आप किसी भी अंजानी वेबसाइट पर जाते हैं तो वहां साइन अप करने के बाद पासवार्ड सेव करने की अनुमति ना दें क्योंकि यह आपके सभी पासवर्ड्स को असुरक्षित बनाता है। इसके अलावा, अपने पासवर्ड को समय समय पर बदलते भी रहें इससे हैकर्स के लिए आपकी जानकारी प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा।

  1. आपके पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि, वर्षगाँठ या किसी अन्य प्रकार की तिथियों का उपयोग करना

पासवर्ड या पिन के रूप में किसी भी महत्वपूर्ण तारीख का उपयोग करने से हमेशा बचें क्योंकि इनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपका जन्मदिन 25 जुलाई को है, तो पिन के रूप में 2507 या 0725 का उपयोग न करें।

  1. पासवर्ड के रूप में किसी भी प्रकार के नाम या नंबर का उपयोग करना

पासवर्ड के रूप में कारों, विमानों, प्रसिद्ध लोगों, दोस्तों, आदि के नाम का उपयोग करने से बचें। हैकर्स के लिए नामों का अनुमान लगाना बिल्कुल संभव हो सकता है और पासवार्ड चुनते समय ज़्यादातर लोग ये गलती करते हैं। इसके अलावा अपने मोबाइल नंबर को भी पासवार्ड के तौर पे इस्तेमाल करना सेफ नहीं है।

  1. पासवर्ड के तौर पर अपने आधार नंबर या किसी अन्य सरकारी दस्तावेज के सीरियल नंबर का उपयोग करना

यह सबसे आम गलती है जो आजकल लोग करते हैं।। सरकारी दस्तावेजों का सीरियल नंबर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं और पासवर्ड के रूप में इनका उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.