Car Insurance Renewal कराना होगा आसान, इस खास टेक्नोलॉजी की मदद से सेकंड में बनेगा काम

पॉलिसी रिन्यूअल के समय कस्टमर को अपने व्हीकल की वाले फोटो और वीडियो बनाने होंगे जिसके बाद उन्हें क्लाउड-बेस्ड ऐप पर अपलोड करने होगा।

आप अगर कोई भी व्हीकल चलाते हैं, तो आपको पता ही होगा व्हीकल इंश्योरेंस कितना जरूरी है। वैसे पहले के मुकाबले इंश्योरेंस रिन्यू कराना काफी आसान हो गया है,लेकिन हाल ही में कोटक जनरल इंश्योरेंस ने व्हीकल इंश्योरेंस रिन्यूअल को और भी आसान बनाने की तरफ एक कदम उठाया है। कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड टेक्नोलॉजी के जरिए व्हीकल इंस्पेक्शन (Vehicle Inspections) को अब ऑटोमैटिक किया गया है, जिसके तहत कंपनी ने Inspectlabs के साथ साझेदारी भी की है।

ऐसे करती है काम यह टेक्नोलॉजी

सबसे पहले पॉलिसी रिन्यूअल के समय कस्टमर को अपने व्हीकल की वाले फोटो और वीडियो बनाने होंगे जिसके बाद उन्हें क्लाउड-बेस्ड ऐप पर अपलोड करने होगा। फोटो और वीडियोस अपलोड करने के बाद अगर कोई डैमेज होता है तो AI की मदद से ऑटोमैटिक इंस्पेक्शन रिपोर्ट मिनटों में तैयार हो जाती है।

आपको कैसे मिलेगा फायदा

इंश्योरेंस रिन्यूअल (Insurance Renewal)और क्लेम सेटलमेंट (claim settlement) प्रोसेस हमेशा से ही काफी लंबा रहता है, लेकिन अब ऑटोमैटिक प्रोसेस (automatic process)  होने से ग्राहकों का समय कम खराब होगा और इंस्पेक्शन (Inspections) के प्रोसेस में गलती की गुंजाइश भी बहुत ही कम होगी। इससे समय तो कम लगेगा ही साथ ही पैसे भी कम खर्च होंगे। AI बेस्ड इंस्पेक्शन से धोखाधड़ी होने की संभावना भी कम हो जाती है और साथ ही डैमेज को बारीकी से जांच करने में और सही कीमत लगाने में भी आसानी होगी। ये प्रोसेस यकीनन कस्टमर्स और पॉलिसी कंपनियों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होगा। 

यह भी पढ़ें:  7 पैसे में 1 Km चलती है Enigma R7 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल, 25 km है टॉप स्पीड

इस बारे में कोटक जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (kotak mahindra general insurance company) के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर सुरेश शंकरनारायणन (suresh sankaranarayanan) ने बताया कि डू इट योरसेल्फ (DIY) प्रोसेस कस्टमर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने और टर्नअराउंड समय और धोखाधड़ी को कम करने में सहायता मिलेगी। देखने में आया है कि पिछले कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) हमारे कई बिजनेस के लिए एक मुख्य आधार बन चुका है और कोटक जनरल इंश्योरेंस में हमने अपने ग्राहकों सुविधा के लिए टेक्नोलॉजी को भी विकसित किया है। हम इस नई तकनीक के साथ अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने की उम्मीद करते हैं।

इस तरह की सुविधा अगर सही तरीके से मार्केट में आती है तो इसका सबसे अधिक फायदा ग्राहकों का ही होता है, ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि अन्य ब्रांड्स को भी इस पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है ।