क्रेडिट कार्ड से भरते हैं किराया? ये बातें जान लें वरना करवा बैठेंगे नुकसान

pay rent by credit card
क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

आज कल क्रेडिट कार्ड से कमरे या दुकान का किराया भरना काफी चलन में है। यह सुविधा पहले भी थी लेकिन प्रचलन में कम थी। लॉकडाउन के कारण जब लोगों के पास पैसों की कमी थी और उन्हें कमरे का किराया देना था तो ऐसे वक्त में क्रेडिट कार्ट ने लोगों की काफी मदद की। इससे कोरोना जैसे कठिन समय में भी लोगों को काफी सहूलियत हुई। लोग क्रेडिट कार्ड से आराम से किराया देते हैं और फिर पैसों की व्यवस्था होने पर बिल भर देते हैं। ये सुविधा जितनी अच्छी है, इसमें कुछ खामियां भी हैं। अब हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। बस हमारी इस खास रिपोर्ट में हम आपको क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने के फायदे और नुकसान के बारे में समझाएंगे। फिर आप तय कर लीजिए कि आपको क्या करना है…

क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने के फायदे
सबसे पहले बात करते हैं इस सुविधा के फायदों की। इस सुविधा का लाभ लेने से ग्राहकों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। नीचे के पॉइंट्स के जरिए आप समझ सकते हैं कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को क्या-क्या फायदा मिलता है।

  • मिलते हैं कई तरह के कूपन्स और गिफ्ट वाउचर्स
    क्रेडिट कार्ड से रेंट देने पर क्रेडिट कार्ड यूजर को कई तरह के कूपन और गिफ्ट वाउचर्स मिलते हैं। जैसे कि अगर आपने 18,000 रुपये भरे तो हो सकता है कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक आपको 200-300 रुपये का कूपन या वाउचर दे दे।
  • 45 दिन तक मिलता है बिना इंटरेस्ट के ‘उधार’
    मान लीजिए कि आपके पास किराया देने के लिए पैसे हैं लेकिन आपने क्रेडिट कार्ड से रेंट भर दिया तो अगले 45 दिनों तक बैंक आपसे किसी भी तरह का कोई इंटरेस्ट नहीं लेता है। यानी कि आप अपने पास जो पैसे हैं, उन्हें 45 दिन तक किसी और काम में लेने हैं। या उस पर ब्याज कमा सकते हैं। जैसे ही ड्यू डेट पास आए, उन्हीं पैसों को जमा करवा दीजिए। हो गया काम।
  • सालाना फी हटने का फायदा
    हर क्रेडिट कार्ड पर बैंक एक सालाना फी लेता है। ये कम से कम 500 रुपये होती है लेकिन कंपनियां एक शर्त रखती हैं कि अगर कोई यूजर एक निश्चित समयावधि में निश्चित राशि खर्च करता है तो उनके कार्ड पर सालाना राशि नहीं ली जाती है। जैसे कि अगर आपकी कंपनी ने कहा कि आप 1 साल में 50,000 रुपये खर्च करते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड एक साल के लिए फ्री हो जाएगा। ऐसी दशा में रेंट भरने पर आपका टारगेट आसानी से पूरा हो जाता है।
  • मिलता है कैशबैक
    कई एप्स क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने पर कैशबैक भी देते हैं। अगर आपने 20,000 रुपये का रेंट दिया तो हो सकता है कि आपको 200 रुपये कैशबैक मिल जाए।
  • अच्छा होता है क्रेडिट स्कोर
    क्रेडिट कार्ड इसलिए नहीं होता कि आपने लिया और बस रख दिया। उसके इस्तेमाल करने से आपका क्रेडिट स्कोर भी काफी सुधरता है। अगर आप लगातार इससे रूम रेंट भरते रहते हैं तो आपका कार्ड एक चालू अकाउंट शो करेगा और इससे आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा रहेगा, बशर्ते आपने पेमेंट सही टाइम से किया हो।

क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने के ये होते हैं नुकसान– ऐसा नहीं है कि क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने के केवल फायदे ही फायदे होते हैं। जैसा कि हमने बताया कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं तो इस सुविधा के भी हैं। नीचे के पॉइंट्स में जानिए इस सुविधा के नकारात्मक पहलुओं के बारे में…

  • सुविधा देने के लिए कमीशन चार्ज करती हैं कंपनियां
    बैंक सीधे अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने की सुविधा नहीं देते हैं। इसके लिए रेड जिर्राफ, नो ब्रोकर, पेटीएम और हाउसिंग जैसी कई कंपनियां हैं जो आपको ये सुविधा देती हैं। अगर आप इन कंपनियों के जरिए रेंट भरते हैं तो आपको एक निश्तित % कमीशन के तौर पर देना होता है। फिलहाल ये कमीशन कम से कम .50% और अधिकतम 2% तक है। यानी अगर आपने मकान मालिक को 20,000 रुपये रेंट के दिए और कंपनी 2% कमीशन लेती है तो कंपनी आपसे 20,400 रुपये काटेगी।
  • कई बार रेंट अटकने का खतरा
    कई बार ऐसा होता है कि आपको रेंट तुरंत देना हो और आपने किसी एप के जरिए पैसे भेज दिए। लेकिन वो बीच में अटक जाते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे तुरंत कट जाते हैं लेकिन सामने वाले शख्स को 2-3 दिन में वो अमाउंट मिलता है। ऐसे में अगर आपको तुरंत पेमेंट करना है तो इस सुविधा का सोच समझकर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो दो-तीन दिन का प्रोविजन भी लेकर चल सकते हैं।
  • पैसों की व्यवस्था ना होने पर महंगी लेट फीस
    कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपने रेंट तो क्रेडिट कार्ड से भर दिया और फिर पैसे अपने दोस्त को ब्याज पर दे दिए। हो सकता है कि दोस्त के पास पैसों की व्यवस्था नहीं हुई और आपके बिल की ड्यू डेट आ गई। ऐसी स्थिति में बैंक जिस दर पर ब्याज चार्ज करता है। वह बहुत अधिक होती है।

हमने आपको क्रेडिट कार्ड से रेंट भरने के फायदे और नुकसान दोनों बता दिए हैं। अब ये आपको तय करना है कि आप इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर नहीं? बाकी आपकी इस सुविधा पर क्या राय है? हमें कमेंट कर जरूर बताइए।