गलती से किसी और के अकाउंट में हो जाए UPI ट्रांजैक्शन, तो ऐसे करें रिपोर्ट और पाएं रिफंड

यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI transaction) काफी सुविधाजनक है, वहीं दूसरी तरफ ट्रांजैक्शन के दौरान गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होना भी आम बात है। कुछ आसान तरीके से गलत अकाउंट में ट्रांसफर हुए पैसे को वापस हासिल कर सकते हैं...

upi transaction

आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट (online payment) सभी तरह के ट्रांजैक्शन का सबसे आसान तरीका है। डिजिटल वॉलेट जैसे कि Paytm UPI, Google Pay, BHIM, PhonePe के माध्यम से हम किसी भी समय, कहीं भी आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। इसकी मदद से आप एटीएम (ATM) की लंबी लाइन से भी बच जाते हैं और कैश मिस होने का भी कोई चांस नहीं रहता। लेकिन जहां एक तरफ यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI transaction) काफी सुविधाजनक है, वहीं दूसरी तरफ ट्रांजैक्शन के दौरान गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होना भी आम बात है। आज हम आपको वह तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप UPI ट्रांजैक्शन के दौरान गलत अकाउंट में ट्रांसफर हुए पैसे को रिपोर्ट करने के साथ-साथ उस पैसे को वापस भी प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम आपको Paytm UPI, Google Pay, BHIM, PhonePe जैसे सभी प्रमुख यूपीआई ऐप्स (UPI Apps) में गलत लेन-देन होने पर कैसे रिपोर्ट किया जाता है, इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। यदि आपने किसी गलत खाते में यूपीआई भुगतान किया है, तो आप मैसेज के माध्यम से अपने फोन पर तत्काल अलर्ट से इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। यदि आपको मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप यूपीआई ऐप (UPI App) के माध्यम से भी लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं।

How to get Refund for Wrong UPI Transaction

Paytm के माध्यम से गलत UPI ट्रांजैक्शन को रिपोर्ट और रिफंड प्राप्त करने के स्टेप्स

यदि आपने Paytm के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति के अकाउंट में पैसा भेज दिया है, तो आप सीधे उस व्यक्ति से संपर्क कर उसे अपना धन वापस करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप उस व्यक्ति से संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो आप प्राप्तकर्ता के बैंक से संपर्क कर सकते हैं। अगर इसके बावजूद भी आप लाभार्थी से बात नहीं कर पा रहे हैं, तो पेटीएम से 24×7 हेल्प सेक्शन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • ऐप में ऊपर बायीं ओर प्रोफाइल पिक्चर मेन्यू पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और 24×7 हेल्प एंड सपोर्ट पर टैप करें।
  • फिर नीचे स्क्रॉल करें और View All Services पर क्लिक करें। UPI पेमेंट एंड मनी ट्रांसफर पर जाएं।
  • यहां उस गलत ट्रांजैक्शन का चयन करें, जिसके लिए आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • आप शिकायत दर्ज करने और धनवापसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए पेटीएम सहायक के साथ चैट शुरू कर सकते हैं।

यदि प्राप्तकर्ता का पेटीएम अकाउंट है, तो पेटीएम टीम रिसीवर से संपर्क करने का प्रयास करेगी और सहमति प्राप्त करने पर राशि को वापस कर देगी। लेकिन यदि रिसीवर का पेटीएम के साथ कोई अकाउंट नहीं है, तो पेटीएम टीम रिसीवर के बैंक से संपर्क करेगी और वे उसके साथ कोआर्डिनेट करेगी। यदि प्राप्तकर्ता सहमति देता है, तो धनराशि तुरंत आपके खाते में वापस कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:WhatsApp Pay से ऐसे करें पेमेंट, मिलता है आकर्षक कैशबैक भी, जानें Step by Step तरीका

BHIM UPI के माध्यम से गलत UPI ट्रांजैक्शन को रिपोर्ट और रिफंड प्राप्त करने के स्टेप्स

  • ऐप में ऊपर दायीं ओर हैमबर्गर मेनू (तीन लाइन) पर टैप करें।
  • Raise Complaint पर जाएं।
  • उस लेन-देन का चयन करें जिसके लिए आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • ऑनलाइन विवरण भरने के लिए Raise a Concern पर क्लिक करें या आप Call bank पर क्लिक करके इसे टोल-फ्री नंबर के माध्यम से फोन पर भी बता सकते हैं।

Google Pay के माध्यम से गलत UPI ट्रांजैक्शन को रिपोर्ट और रिफंड प्राप्त करने के स्टेप्स

  • फोन पर ऐप ओपन कर नीचे स्क्रॉल करें और Show all transaction history पर क्लिक करें फिर उस लेनदेन का चयन करें, जिसके लिए आप शिकायत की रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • अब नीचे Having issues बटन पर क्लिक करें। (यह लेन-देन की तारीख से दो दिनों के बाद दिखाई देगा)।

PhonePe के माध्यम से गलत UPI ट्रांसेक्शन को रिपोर्ट करने और रिफंड प्राप्त करने के स्टेप्स

  • अपने फोन पर PhonePe ऐप पर जाएं और नीचे बार से History बटन पर क्लिक करें।
  • फिर लेन-देन का चयन करें, जिसके लिए आप शिकायत की रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • शिकायत दर्ज करने और रिफंड की प्रक्रिया शुरू करने के लिए Contact PhonePe support पर क्लिक कर PhonePe help support के साथ चैट स्टार्ट करें।

ये भी पढ़ें:WhatsApp Private Reply : जानें क्या है प्राइवेट रिप्लाई फीचर? अपने फोन और वेब पर कैसे करें इस्तेमाल


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।