WhatsApp की बढ़ेगी टेंशन? सरकार लाई देसी मैसेजिंग एप Sandes, जानें काम की बातें

sandes app
व्हाट्सअप को कहें बाय, आ गया देसी मैसेजिंग एप

अभी ट्विटर (Twitter) के खिलाफ देसी वर्जन कू एप (Koo App) के चर्चे कम हुए ही नहीं थे कि भारत सरकार ने व्हाट्सअप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए अपना नया एप आम नागरिकों के लिए लॉन्च कर दिया है। सरकार के इस नए एप का नाम ‘संदेश’ (Sandes) है। पहले यह केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए ही अवेलेबल था। अब इसे आम लोग भी डाउनलोड कर सकते हैं। एप को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत कैंपेन को तेजी देने के लिए लॉन्च किया है।

एप में दावा किया गया है कि इसमें भेजे गए मैसेज एंड 2 एंड इनक्रिप्शन के कारण एकदम सुरक्षित हैं। फिलहाल इसे केवल आईफोन के एप स्टोर पर लिस्ट किया गया है। सर्च करने पर इस एप का नाम GIMS दिखाता है जिसकी फुल फॉर्म ‘गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग एप’ है। इस एप में अधिकतर फीचर्स व्हाट्सअप जैसे ही हैं। आइए हम आपको डिटेल में बताते हैं कि ये व्हाट्सअप से कितना और कैसे अलग है।

– पहला अंतर तो ये है कि आप संदेश एप में मोबाइल नंबर और मेल आईडी, दोनों से लॉगइन कर सकते हैं। व्हाट्सअप आपको मेल आईडी से लॉगइन करने का विकल्प नहीं देता है। व्हाट्सअप पर आप केवल फोन नंबर से ही लॉगइन कर सकते हैं। ध्यान दें, अगर आप संदेश एप में मेल आईडी से लॉगइन करना चाहते हैं तो आपके पास सरकारी मेल आईडी (@Gov.in) होनी चाहिए। फिलहाल संदेश एप में जीमेल, हॉटमेल, याहू या फिर किसी संस्थान की मेल आईडी से लॉगइन करने का विकल्प नहीं दिया गया है।

– इसके साथ ही संदेश एप पर अकाउंट भी वेरिफाइड हो सकता है, ये फीचर व्हाट्सअप पर नहीं है। संदेश एप से आप 500 एमबी तक की फाइल्स (वीडियो या ऑडियो) दूसरे को सेंड कर सकते हैं। व्हाट्सअप में ये लिमिट 100 एमबी तक ही सीमित है।

sandes app
ऐसे करें संदेश एप का इस्तेमाल

– संदेश एप में फिलहाल फिंगर प्रिंट और स्क्रीन लॉक फीचर नहीं दिया गया है। साथी ही इसमें जिमोजी नाम से एक फीचर दिया गया है। इसमें कई तरह के इमोजी दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल चैट्स में किया जा सकता है। संदेश एप में व्हाट्सअप वाले कई फीचर्स मिलते हैं जैसे कि ब्रॉडकास्ट मैसेज, स्टेटस, मैसेज डिलीट, फॉरवर्ड और आर्काइव चैट जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– संदेश एप में आप 50 लोगों का एक ग्रुप भी तैयार कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए फिर से बता दें कि फिलहाल ये एप केवल आईफोन के एप स्टोर पर ही रजिस्टर हुआ है। प्ले स्टोर पर संदेश एप नहीं है। अगर आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इस साइट (https://www.gims.gov.in/dash/dlink) पर जाकर डाउनलोड करना होगा।

– डाउनलोड होने के बाद यहां आपको अपने मोबाइल नंबर डालने होंगे। फिर आपके फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जाएगा। उसे फिल करते ही आप किसी को भी मैसेज भेज और रिसीव कर सकेंगे।