अगर आपका मोबाइल फ़ोन भी होता है स्लो चार्ज तो अपनाएं ये खास तरीके, फोन होगा तेजी से चार्ज

आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियां फ़ास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन मार्किट में पेश कर रही हैं। लेकिन अभी भी काफी ऐसे लोग हैं जिनके पास फ़ास्ट चार्ज वाले स्मार्टफोन नहीं हैं, और उनके फोन स्लो चार्ज होते हैं, वैसे मोबाइल फोन के स्लो चार्ज होने के पीछे भी कई कारण होते हैं जिन पर जल्दी से ध्यान नहीं दिया जाता। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन फ़ास्ट चार्ज हो तो यहां हम आपको कुछ ऐसे एक्सपर्ट टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप भी अपने मोबाइल फोन को फ़ास्ट चार्ज कर पाएंगे, आइये जानते हैं

मोबाइल फोन को हमेशा Power saving mode/ Battery saver  पर ही करके चार्ज करें। ऐसा करने से फोन मोबाइल फोन के एक्स्ट्रा बैकग्राउंड एप्स बंद हो जायेंगे और मोबाइल फोन जल्दी चार्ज होगा। लेकिन अक्सर लोग ऐसा नहीं करते जिसकी वजह से फोन स्लो चार्ज होते हैं। 

मोबाइल चार्ज करते समय हमेशा ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल ही करें, मार्किट में मिलने वाले नकली और सस्ते चार्जर का इस्तेमाल बिलकुल न करें, ऐसा करने से मोबाइल फोन के फटने के चांस भी ज्यादा रहते हैं साथ ही मोबाइल फोन के खराब होने का भी खतरा रहता है। वैसे इस समय कई कंपनियां हैं जो कम बजट में ओरिजिनल चार्जर बनाती हैं और ये आसानी से उपलब्ध हैं। 

हम सभी अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए फोन पर बैक-कवर लगाते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि बैक-कवर लगाकर फोन को चार्ज करने से हीट बाहर नहीं निकलती कवर यूज करने से वो हीट ट्रैप हो जाती है क्यूंकि फ़ोन गर्म होने से बैटरी की एफ़ीसीयंसी कम हो जाती है यदि आप कवर हटा देंगे तो हीट बाहर निकल जाएगी और फोन जल्दी चार्ज होगा।

आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करके भी चार्ज कर सकते हैं ऐसा करने से मोबाइल जल्दी चार्ज होगा क्योंकि नेटवर्क सिग्नल्स बंद हो जायेगा और काफी  एप्स भी बंद हो  जायेंगी लिहाजा फोन की बैट्री जल्दी चार्ज होगी।

कई देखने में आता है कि डाटा केबल जल्दी खराब हो जाती है, और लोग सस्ती और नकली डाटा केबल का इस्तेमाल करते हैं, जबकि चार्जर ओरिजिनल ही इस्तेमाल होता है। दोस्तों नकली डाटा केबल के इस्तेमाल से न सिर्फ फोन स्लो चार्ज होगा बल्कि इससे आपका फोन भी ख़राब हो सकता है।

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी स्लो चार्ज होती है तो यह भी समझ जायें कि बैटरी खराब होने लगी है, ऐसे में अपने फ़ोन में सिर्फ ओरिजिनल बैटरी ही लगवाएं, सस्ते के चक्कर में लोकल बैटरी फोन में न लगवाएं, क्योंकि लोकल बैटरी से आपके फोन को काफी नुकसान पहुंच सकता है और बैटरी भी स्लो चार्ज होगी।

इतना ही नहीं आप अपने स्मार्टफोन में Ampere एप्प को इंस्टाल कर सकते है यह एप्प आपको एक दम सही बताएगी कि फोन की लेवल पर चार्ज हो रहा है।  आप चाहें तो अलग-अलग केबल बदल कर भी चेक कर सकते हैं।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका पुराना मोबाइल फ़ोन भी तेजी से चार्ज होगा, लेकिन एक बात हमेशा याद रखें अपने मोबाइल को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें।