अपने स्मार्टफोन से करें जबरदस्त फोटोग्राफी, बस रखें इन छोटी लेकिन मोटी बातों का ध्यान

mobile photography tips
ये हैं मोबाइल फोटोग्राफी की कमाल के टिप्स

एक जमाना था जब बिना DSLR कैमरे के अच्छी फोटो खींचना लगभग असंभव सा काम लगता था। समय बदला, तकनीक बदली और अब आपके स्मार्टफोन में ही अच्छी क्वालिटी का कैमरा आने लगा है। आजकल तो कंपनियों ने स्मार्टफोन्स में 108MP तक का शानदार कैमरा देना शुरू कर दिया है। आलम ऐसा है कि लोगों ने अपने स्मार्टफोन को ही अपना साथी बना लिया है और इसी के जरिए शानदार तस्वीरें और वीडियोज लेने लगे हैं। महंगे स्मार्टफोन्स में तो कैमरा क्वालिटी शानदार होती है तो आप आसानी से अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं।

हालांकि अगर आपके पास एक मिड रेंज स्मार्टफोन है और आप उससे प्रो लेवल की तस्वीर लेना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेसिक से टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आराम से एक पेशेवर फोटोग्राफर की तरह फोटोग्राफी कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप अपने फोन को ही डीएसएलआर कैमरा बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं आपके काम की टिप्स…

कैमरा लेंस साफ रखें
अच्छी फोटोग्राफी करने की ये पहली शर्त है कि आप अपने स्मार्टफोन कैमरे का लैंस एकदम क्लियर हो। मोबाइल फोन से फोटोग्राफी करते वक्त सबसे जरूरी ये है कि आपके फोन का कैमरा लेंस एकदम साफ होना चाहिए। ऐसा नहीं हो कि आप फोटो खींचने या वीडियो बनाने जा रहे हों और आपके फोन का कैमरा लेंस ही गंदा हो। सबसे पहले ये सुनिश्चित करें कि आपके फोन का कैमरा लेंस साफ रहे और अगर ऐसा नहीं है तो आप पहले एक गीले कपड़े से (पानी नहीं) और इसके बाद सूखे कपड़े से लेंस को साफ करें।

नैचुरल लाइट का प्रयोग करें
फोटो खींचते वक्त जितना हो सके तो नैचुरल लाइट या रोशनी का ही इस्तेमाल करें। अगर वहां पर नैचुरल लाइट सही नहीं है तो फोकस और एक्सपोजर को एडजस्ट कर लें। इससे फोटो की क्वालिटी और अच्छी हो जाएगी। इसके लिए फोटो लेते वक्त अपने स्मार्टफोन स्क्रीन को प्रेस कर ऊपर या नीचे की ओर स्क्रॉल करिए। अगर फिर भी आपकी फोटो साफ नहीं आ रही है तो आप कैमरा का HDR मोड ऑन कर सकते हैं। ये आपकी अधिकतर समस्याओं का समाधान कर देता है।

जूम इन करने से बचें
आजकल के फोन्स में काफी अच्छी क्वालिटी का जूम इन लेंस आने लग गया है लेकिन फिर भी जहां तक संभव हो, आप ऑब्जेक्ट के पास जाकर ही तस्वीरें खींचें। जहां तक अत्यंत जरूरी न हो, जूम फीचर का प्रयोग न करें और खुद ही ऑब्जेक्ट के पास जाकर तस्वीर लें। इससे फोटोग्राफी में चार चांद लग जाएंगे। अब जहां जूमइन करना बेहद जरूरी हो तो वहां जूम इन फीचर का प्रयोग भी कर सकते हैं।

सेम फोटो को पोर्ट्रेट और हॉरिजॉन्टल मोड में खींचें
आप चाहें तो एक ही फोटो को दोनों ओरिएंटेशन में खींच सकते हैं। इससे होगा ये कि बाद में आपको एक ही तस्वीर दो ओरिएंटेशन में अलग-अलग नजर आएगी। आप आसानी से तय कर पाएंगे कि किस ओरिएंटेशन में तस्वीर अच्छी आई है। अगर आप किसी जगह घूमने आए हों और आपको लगे कि इस जगह पर आप फिर से नहीं आएंगे या आ पाएंगे तो वहां की तस्वीरें दोनों ओरिएंटेशन में लें। आपको बाद में अच्छी तस्वीर खोजने में आसानी होगी।

आसपास की जगह पर अच्छा एंगल खोजें
ये सबसे महत्वपूर्ण और काम की टिप है। ये कैमरे में नहीं आती बल्कि आपके ही दिमाग की उपज होती है। कहीं भी तस्वीर खींचने से पहले आप आसपास की जगह को देखकर अपने दिमाग में ही एंगल बना लें। उस जगह चारों तरफ घूमकर अच्छा सा एंगल खोजें और फिर वहां से तस्वीर खींचें। इससे आपकी तस्वीर की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है। खासकर महलों, किलों या फिर ऐतिहासिक स्थानों पर ये टिप काफी काम आती है।