Telegram के ये छिपे हुए फीचर्स, चैट एक्सपीरियंस को बनाएंगे शानदार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

वाट्सऐप (Whatsapp) ने जब हाल ही में अपनी नई गोपनीयता नीति (privacy policy) में बदलाव किए जाने की घोषणा की, तो लोगों के मन में अपने डाटा को लेकर एक डर बैठ गया। इस पर विवाद शुरू होने के बाद अब भले ही वाट्सऐप अपनी नई नीति को मई, 2021 तक के लिए टाल दिया हो, लेकिन इस विवाद का सबसे ज्यादा फायदा टेलीग्राम (Telegram) को हुआ। दुनियाभर में टेलीग्राम को लोग तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं। अगर आप इस प्लेटफॉर्म पर नए हैं, तो हो सकता है कि इसके सभी फीचर से वाकिफ न हों। अगर नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं इसके कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में जो इस प्लेटफॉर्म पर आपके चैट एक्सपीरियंस (chat experience) को बदल देंगे…

लोकेशन के आधार पर लोगों को सर्च करें
टेलीग्राम पर नए दोस्त या फिर किसी ग्रुप (group)से जुड़ना चाहते हैं, तो यह फीचर आपके काम का हो सकता है। नियरबाय (nearby) फीचर आपको अपने आसपास के लोगों और ग्रुप्स को सर्च करने की सुविधा देता है। हालांकि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यह भी जरूरी है कि आसपास के लोगों ने भी इस फीचर इनेबल किया हो। तभी आप उन्हें सर्च कर पाएंगे। इसके लिए कॉन्टैक्ट टैब (Contacts tab) में जाएं और लोकेशन परमिशन (location permission) की अनुमति दें। इस तरह आप अपने आसपास नए दोस्त और ग्रुप को आसानी से सर्च कर पाएंगे।

स्लो मोड
टेलीग्राम (Telegram) के साथ अच्छी बात यह है कि यहां पर 2,00,000 सदस्यों का ग्रुप बना सकते हैं। अगर ग्रुप काफी एक्टिव है, तो इसके साथ आपको कुछ परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है यानी आपके लिए रोजाना सैकड़ों मैसेज को ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है। ऐसी स्थिति में यहां स्लो मोड (slow mode) आपके काम आ सकता है। टेलीग्राम पर ग्रुप एडमिन को स्लो मोड की सुविधा मिलती है, जिसमें वे ग्रुप मेंबर को कह सकते हैं कि दूसरे मैसेज को भेजने से पहले वे टाइम निर्धारित कर लें। इस फीचर को इनेबल करने के लिए Edit> Permissions पर टैप करना होगा। फिर पेज के निचले हिस्से में टाइम ड्यूरेशन (time duration) को सलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद ग्रुप से जुड़े मेंबर ग्रुप में स्पैम नहीं कर पाएंगे।

कस्टम चैट बैकग्राउंड
अधिकांश यूजर्स को चैट बैकग्राउंड (chat background) काफी पसंद आते हैं। वाट्सएप (whatsapp) पर भी यह फीचर हाल ही में आया है। टेलीग्राम पर भी चैट बैकग्राउंड फीचर मौजूद है। यहां पर यूजर गैलरी से चैट बैकग्राउंड के लिए कोई भी फोटो सेलेक्ट कर सकते हैं। एंड्रॉयड (android) यूजर्स को यह भी सुविधा मिलती है कि वे एडिटर की मदद से कुछ इफेक्ट्स भी जोड़ सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार थीम को चुन सकते हैं। इसके लिए आपको चेंज चैट बैकग्राउंड (change chat background) वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

वीडियो मैसेज करें रिकॉर्ड
टेलीग्राम की खास बात यह है कि यहां पर आप अपने कॉन्टैक्ट को रिकॉर्डेड वीडियो मैसेज (video message) भेज सकते हैं। इसके लिए आपको पहले चैट में जाना होगा, फिर यहां पर माइक आइकन पर क्लिक करें। अगर आप पहली बार इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यहां पर इमेज और वीडियो के लिए एक्सेस देना होगा। अब माइक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कैमरा मोड (camera mode) में स्विच करें और वीडियो मैसेज को रिकॉर्ड करने के लिए कैमरा आइकन को कुछ देर तक दबाए रखें। वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए इस आइकन को स्लाइड करें। एक बार जब यह हो जाता है, तो बटन को छोड़ दें। अपने वीडियो मैसेज को भेजने से पहले उसका प्रिव्यू भी देख सकते हैं।

ऑटो-डिलीट अकाउंट
अधिकांश यूजर टेलीग्राम पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर की वजह से जुड़ रहे हैं। यहां ऐसे ही यूजर्स के लिए कुछ हिडन फीचर्स भी हैं। यदि यूजर्स कुछ समय के लिए इस प्लेटफॉर्म से दूर होना चाहते हैं, तो यहां अकाउंट के साथ ऑटो-डिलीट को सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings > Privacy and Security> Delete my account में जाना होगा। अब टाइम ड्यूरेशन यानी समयावधि के लिए If Away For पर टैप करें। यदि टेलीग्राम का अधिक उपयोग नहीं करते हैं, तो लंबी समय अवधि को चुन सकते हैं।