स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाए तो अपनाएं ये टिप्स

फ़ोन आज एक बड़ी जरूरत बन गया है, बिना फ़ोन के हमारे बहुत से काम रुक जाते हैं, फ़ोन हमारी लाइफ को आसान बनाता है, और इसलिए ज्यादातर हम फ़ोन को साथ ही रखते हैं, और कभी-कभी एक छोटी सी चूक हमारे फ़ोन के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, तो अगर ऐसी चूक के चलते आपका फ़ोन पानी में गिर जाए तो घबराये नहीं, ये टिप्स आज़मायें.

1. तेज़ी- फोन के पानी में गिरते ही जो काम आपको सबसे पहले करना है वो ये कि आपको तेज़ी दिखानी होगी। जैसे ही फोन पानी में गिरे, जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उसे पानी से बाहर निकाल लें। क्योंकि लंबे समय तक पानी में रहने से फोन के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं।

2. फोन ऑफ कर दें- पानी से बाहर निकालते ही फोन को सबसे पहले स्विच ऑफ़ कर दें।

3. पानी को सुखा लें- जब आप सुनिश्चित हो जाएं कि आपका फोन बंद हो गया। तब अपने फोन को सुखाएं, अगर फोन की बैटरी अलग हो सकती है, तो उसे निकाल लें, इसके इलावा फोन में लगे सिमकार्ड और मेमोरी कार्ड भी निकाल लें। और फोन में हवा जाने दें, ताकी वो सूख जाए।

4.  ड्रायर का इस्तेमाल ना करें- कई बार लोग फोन को सुखाने के लिए ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ब्लो-ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा आपके फोन के अंदर मौजूद कॉम्पोनेंट्स को खराब कर सकती है।

5.  चावल/सिलिका – अगर आपका फोन बाहर से सूख गया है तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि उसके अंदर का पानी भी सूख गया है, इसलिए आपको बाहर से पानी साफ करने के तुरंत बाद ही अपने फोन को चावल से भरे एक डिब्बे में दबा देना है, चावल उसका पूरा पानी सोक लेता है। इसके इलावा जूतों या बैग के साथ आने वाली सिलिका की छोटी-छोटी पुड़िया के साथ भी आप अपने फोन को बंद करके रख सकते हैं। दोनों में से चाहे जो भी तरीका अपनाएं लेकिन फोन को आपको कम से कम 3 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ना होगा, इन दोनों ही तरीकों से पानी सूख जाता है।

6.   फोन को चेक करें- 3 दिन बाद आप अपने फोन को चेक करें, सबसे पहले तो अपने फोन को ऑन करें। अगर आपका फोन ऑन हो जाता है, यानि की आपकी किस्तम अच्छी है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका मतलब ये है कि अब आपका फोन आपके हाथ से गया। लेकिन चमत्कार की गुंजाइश यहां भी है कई बार फोन के कुछ पार्ट दोबारा शुरू होने में टाइम लेते हैं या सूखने में भी उन्हें ज्यादा टाइम लग जाता है तो ऐसे में आपको थोड़ा इंतजार और कर लेना चाहिए।

7. धो डालो- अगर ऊपर बताए सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद भी आपका फोन ऑन नहीं हुआ है, तो फिर ये समझ लीजिए की अब शायद ही वो कभी ऑन हो पाएगा, लेकिन फिर भी अगर आप एक रिस्क और लेने को तैयार हैं, तो आप अपने फोन को एल्कोहॉल से धो डालें, जी हां सही सुना आपने अब आपका फोन ठीक होने से तो रहा, लेकिन ये एक तरीका इसे ठीक कर भी सकता है और हमेशा के लिए खराब भी, आपको करना सिर्फ इतना है कि एक टूथ-ब्रश में थोड़ी सी एल्कोहॉल(शराब) लगानी है और उस ब्रश की मदद से फ़ोन के अंदर मौजूद कॉम्पोनेंट को साफ करना है। इससे कई बार फोन दोबारा ऑन हो जाता है।

तो ये थी वो खास टिप्स जो पानी में गिरने के बाद आपने फोन को ठीक करने के लिए यूज़ कर सकते हैं। लेकिन हम तो ये ही नसीहत देंगे की आप अपने फोन का इतना ख़्याल रखें कि ऐसी मुसीबत कभी आए ही ना।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.