समय को मैनेज करना हो जाएगा आसान, फ्री में इंस्टॉल करें ये बेस्ट Apps

आज हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त एंड्रॉयड ऐप्स (android apps) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना हर टास्क समय सीमा में पूरा कर सकते हैं और अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं।

best time management apps android
best time management apps android

Time managmenet वह आदत है जो किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए सबसे जरूरी है। अगर आपको लगता है कि काम बहुत हैं और सबको मैनेज करना मुश्किल हो रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे जबरदस्त एंड्रॉयड ऐप्स (android apps) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना हर टास्क समय सीमा में पूरा कर सकते हैं और अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं। इन को खासकर मीटिंग प्लान करने, नोट्स लेने आदि के हिसाब से डिजाइन किया गया है, इस तरह यह आपके शेड्यूल को मैनेज करना आरामदायक बनाते हैं। मजे की बात यह है कि इन ऐप्स को आप अपने एंड्रॉयड फोन में Google Play Store से Productivity सेगमेंट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। वहां पर आपको हर जरूरत के हिसाब से एक विशेष ऐप मिल जाएगा, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। आइये डालते हैं एक नजर…

Forest app

Forest: Stay Focused

काम करते समय सबसे ज्यादा भटकाव तब होता है, जब हम थोड़ी-थोड़ी देर में फोन में आने वाले अलर्ट्स और मैसेज चेक करते रहते हैं। यदि आप भी अपनी इस आदत से परेशान हैं और फोकस रहना चाहते हैं, तो Forest: Stay Focused आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। एक टाइमर और एक स्टॉप वॉच कार्यक्षमता के साथ आता है, जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। यह अपनी इंटरनेट की लत छुड़ाने और खुद को प्रेरित करने का दिलचस्प तरीका है। हर बार जब आप काम पर बैठते हैं या पढ़ाई करते हैं या दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो फोन पर ऐप ऑन करें और एक पेड़ लगाएं। अगर आप उसके बाद अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका पेड़ मर जाएगा। इस तरह आप टाइम सेट करके टाइम लिमिट में अपना काम खत्म करके अपने पेड़ को बढ़ते हुए देख सकते हैं। इस तरह आप फोकस्ड रहकर अपना खुद का जंगल उगा सकते हैं। Forest ऐप और भी कई विशेषताओं के साथ आता है। इसमें आप रिवॉर्ड हासिल कर सकते हैं, इसके माध्यम से सचमुच के पेड़ भी लगा सकते हैं आदि। यह आपको अपने लक्ष्यों को समय पर पूरा करने में मदद करता है और इस प्रक्रिया में बहुत कुछ प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें:Sukanya Samriddhi Yojana : कैसे खोलें सुकन्या समृद्धि अकाउंट, जानें इसकी पूरी डिटेल

Sectograph: Day and Time planner

Sectograph डे और टाइम प्लानर ऐप है जिसकी मदद से आप आसानी से अपना टाइम मैनेज कर सकते हैं। इसमें एक यूनिक इंटरफेस है, जो 12 घंटे के पाई चार्ट के रूप में कार्यों और घटनाओं की लिस्ट शो करता है। इसका टाइम शेड्यूलर किसी एनॉलॉग घड़ी की तरह दिखता है जो कि ऑटोमेटिकली पहले Google कैलेंडर जैसे कैलेंडर ऐप से इवेंट एकत्र करता है और फिर उन्हें सेक्टरों में बांट देता है। यह आपको दैनिक शेड्यूल से चिपके रहने में मदद कर सकता है, अपने काम के घंटों का एक टैब रख सकता है। जो आपको समय का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास WearOS पॉवर्ड डिवाइस है तो आप सेक्टोग्राफ को वॉच फेश के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः eSanjeevaniOPD: घर बैठे फ्री में दिखा पाएंगे डॉक्टरों से, जानें क्या है ऑनलाइन तरीका

Pomodoro Timer

Google Play Store पर उपलब्ध Pomodoro Timer सबसे अच्छे टाइम मैनेजमेंट ऐप्स में से एक है। Pomodoro तकनीक एक टाइम मैनेजमेंट मेथड है। जहां 25 मिनट फोकस्ड होकर काम करने के बाद एक 5 मिनट का ब्रेक लिया जाता है। यहां प्रत्येक ब्रेक को Pomodoro कहते हैं। पोमोडोरो टाइमर में अपने हिसाब से छोटे और बड़े ब्रेक को एडजस्ट कर सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी सिंपल है जिसमें सादा और सपाट रंगोई का इस्तेमाल किया गया है। जो आपको किसी भी तरह के भटकाव से बचाता है और अपने टास्क के प्रति प्रेरित करता है। इसकी मदद से आप अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से निर्धारित कर सकते हैं।

Todoist: to-do list and planner

Todoist एक मल्टीपर्पज ऐप है। इसे गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। अगर आपको प्रोजेक्ट्स मैनेज करने का है तो यह आपके लिए परफेक्ट ऐप है। इसमें आप टारगेट पूरा करने के लिए नोट्स बना सकते हैं, शादी की प्लानिंग कर सकते हैं और उन कामों को भी पिन कर सकते हैं जो बहुत जरूरी हैं। इसमें मौजूद ‘Quick Add’ बटन की से आप अपनी लिस्ट में नया काम जोड़ सकते हैं। साथ ही, वह काम जिन्हें बार बार करना होता है, जैसे पौधों को पानी देना, एक्वेरियम में फूड डालना आदि, उन्हें भी इसमें ऐड कर सकते हैं। यह आपके किसी भी जरूरी काम को मिस नहीं होने देता। इसके अलावा, इस ऐप के साथ कैलेंडर, वॉयस असिस्टेंट और जीमेल और स्लैक जैसे लोकप्रिय ऐप जैसी कई अन्य सेवाओं को भी लिंक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:3 साल की FD पर मिल रहा है तगड़ा Interest, जानें कौन-सा बैंक दे रहा है ये ऑफर


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।

No posts to display