खरीदने जा रहे हैं पहली बार नई कार तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, होगा आपको फायदा

Photo Credit: pushphonda

अगर खुद की कार हो तो सफ़र आसान और सुविधाजन हो जाता है, इसलिए अब लोग अपने लिए कार खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन जो लोग पहली बार कार खरीदने की सोचते हैं उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है एक नई कार को चुनना। क्योंकि कोई भी कार हजारों में नहीं लाखों में आती है, और आज भी काफी लोगों के लिये कार ऐसी है जिसे वो कई सालों तक इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आपकी इस समस्या को समझते हुए हम आपको बता रहे हैं कि एक नई कार खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पेट्रोल या डीजल

सबसे पहले आपको यह करना होगा कि आपको कार पेट्रोल इंजन में खरीदने है या डीजल इंजन में, अगर आपका रोजाना रनिंग कम है तो आपको पेट्रोल कार खरीदनी चाहिए, और अगर आपकी रनिंग रोजाना ज्यादा है यानी करीब 40 किलोमीटर से ज्यादा है तो आपको डीजल कार पर जाना चाहिए।

पहले बजट करें तैयार

कार खरीदते समय फिर आपको अपना बजट भी तैयार करना होगा। क्योंकि मार्केट में इस समय हर बजट की कारें उपलब्ध है। हमारी राय में शुरुआत में आपको कम बजट वाली कार पर जानी चाहिए। इतना ही नहीं आपको ज्यादा माइलेज वाली कार पर भी फोकस करना चाहिए। इसके अलावा उस पर लगने वाला रोड टैक्स, इंश्योरेंस का भी ध्यान रखना होगा। यह भी पढ़ें: Tata की कारें खरीदना का एक दम सही है मौका, मिल रहा है 85,000 रुपये तक का डिस्काउंट

कैसा हो मॉडल ?

आपको यह भी समझना होगा कि आपको कौन सी कार खरीदनी है, इस समय मार्केट में छोटी कारें, सेडान कारें, एसयूवी और एमपीवी कारें शामिल हैं, इन सब में सब-मॉडल भी आपको मिल जायेंगे, बेहतर होगा कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार और मॉडल को चुने, अगर आपकी फैमिली में 4-5 लोग हैं और पार्किंग की आपको हमेशा दिक्कत रहती है तो आप छोटी कार चुन सकते हैं।  

पूरी जानकारी लें

अगर आप शो-रूम पहुंच ही गये हैं तो कार से जुड़ी पूरी जानकारी लें,  जैसे कार पर मिलने वाले डिस्काउंट, ऑफर्स और इंश्योरेंस के बारे में, ऐसा करने से आपको बेस्ट डील मिलेगी और पैसे की पूरी बचत होगी। शो-रूम पर जाने से पहले ऑनलाइन भी आप अपनी कार की पूरी जानकारी ले सकते हैं, आप यूजर रिव्यू और रेटिंग का सहारा ले सकते हैं। इस बात पर पूरा ध्यान देना जरूरी है कि अक्सर डीलर आपको अपनी बातों में उलझा देते हैं और किसी और मॉडल को दिखाने की कोशिश करते हैं, इसलिए किसी की बातों में न आये।