Truecaller के हैं ये Features बड़े काम के, जानें कैसे करें उपयोग

Truecaller App में कई अनोखे फीचर्स मिल जाते हैं। जल्दी सीखें और करें सही उपयो

Truecaller Features:
Truecaller Features:

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके मोबाइल में कई बेहतरीन ऐप शामिल होंगे। इनमें से एक Truecaller भी हो सकता है। Truecaller App यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स प्रदान करता है, लेकिन कुछ Truecaller Features ऐसे भी हैं जिनके बारे में अक्सर लोगों को जानकारी नहीं होती। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो Truecaller App के बारे में बिल्कुल भी ना जानते हैं, तो आपको बता दें कि Truecaller Application एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से Spam Calling और caller ID identification किया जा सकता है। इसके साथ ही ट्रूकॉलर में आपको और भी कई अनोखे फीचर्स मिल जाते हैं, आज हम उन्हीं फीचर्स की बात करने वाले हैं। तो आइये, आगे आपको डिटेल जानकारी बताते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि आगे हम जिन खास फीचर्स की बात करने वाले हैं वह खासकर एंड्रॉयड डिवाइस पर अच्छी तरह वर्क करते हैं।

Smart SMS Feature

इस फीचर की मदद से आप स्पैम मैसेज को फिल्टर कर सकते हैं। अक्सर देखा जाता है कि टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ आपको कई बार स्पैम मैसेज भी मिलने लगते हैं, जिसकी वजह से कई बार जरूरी मैसेज रीड कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ट्रूकॉलर आपको Smart SMS Feature प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप मैसेजेस को अलग-अलग कैटेगरी में रख सकते हैं, इस बेहतरीन फीचर से यूजर्स को मैसेजेस को फिल्टर करने का मौका मिलता है।

शेयर करें 100MB तक फाइल

आजकल कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, जहां फाइल शेयरिंग ऑप्शन दिया जाता है। इस ऑप्शन के जरिए तस्वीरें, वीडियो, डाक्यूमेंट्स सहित अन्य मीडिया फाइल भी शेयर की जा सकती है। ट्रूकॉलर में भी यह ऑप्शन मिलता है और इस प्लेटफार्म पर आपको 100 एमबी तक की फाइल साइज शेयर करने की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ेंः Aadhaar और Voter ID को ऐसे करें ऑनलाइन लिंक, जानें सबसे आसान तरीका

मैसेज को करें एडिट

कई बार देखा जाता है कि यूजर्स गलत मैसेज टाइप कर देते हैं या फिर कई बार ऑटो टाइपिंग मिस्टेक की वजह से भी गलतियां हो जाती हैं, इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए ट्रूकॉलर पर एडिट मैसेज का आप्शन उपलब्ध है। इस ऑप्शन की मदद से आप मैसेजेस को रीड करने के बाद भी एडिट कर सकते हैं।

कॉल ब्लॉक फीचर

आज के इस तकनीकी दौर में फ्रॉड के केस बहुत बढ़ रहे हैं, जिसके चलते ट्रूकॉलर पर ब्लॉक कॉल्स का फीचर भी दिया जाता है, जिसकी मदद से फ्रॉड कॉल या फिर मार्केटिंग वाले कॉल्स को ब्लॉक कर दिया जाता है। यह फीचर आपको फ्रॉड से बचने के लिए काफी मदद करता है।

Call Reason Feature

ट्रूकॉलर आपको एक और खास फीचर प्रदान करता है, जिसमें आप जिसको भी कॉल कर रहे हैं उन्हें यह बता सकते हैं कि आपके कॉल करने की वजह क्या है। कई बार आप किसी को कॉल करते हैं और वे कॉल रिसीव करने में देरी कर देते हैं, लेकिन आप इस फीचर्स की मदद से अपने कॉल करने का रीजन बता सकते हैं, जो अन्य यूजर को अलर्ट करेगा। 

यह भी पढ़ेंः यहां जानें PDF Document में Signature डालने की प्रोसेस, मिनटों में हो जाएगा ये काम


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।