ये टिप्स अपनाएं, आपका मोबाइल डेटा कभी नहीं होगा खत्म!

पिछले एक साल से वायरस महामारी के कारण ज़्यादातर लोग घर से ही काम करने को मजबूर है। ऐसे में अक्सर हमें डेटा की कम बचत और स्लो इंटरनेट स्पीड जैसी समस्याओं से दो- चार होना पड़ रहा है। चाहे आप घर से काम कर रहे हों, ऑनलाइन पढ़ाई या नेटफ्लिक्स देख रहे हों, कम डेटा या स्लो इंटरनेट रंग में भंग डाल सकता है। धीमे इंटरनेट के अलावा, कई कंपनियों की FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) लिमिट भी कम होती है। तो जब आपका डेटा FUP लिमिट को पार कर जाता है, आपकी इन्टरनेट स्पीड भी धीमी हो जाती है जिससे आपको वीडियो स्ट्रीम करने में बफरिंग का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा डेटा जल्दी खत्म होने की वजह से आपको बार बार रिचार्ज भी करना पड़ेगा। लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर ना केवल आप अपने डेटा को भी काफी हद तक बचा सकते हैं बल्कि अपने रिचार्ज से होने वाले खर्चों पर भी लगाम लगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स:

  1. स्मार्टफोन पर ऐसे करें डेटा सेव

अगर आप घर से काम करने के लिए मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करते हैं, तो मुमकिन है कि आप बहुत जल्द अपनी डेटा लिमिट खत्म कर बैठें। लेकिन इस समस्या के हल के लिए आप अपने फोन में डेटा सेवर फीचर को ऑन करके अपना काफी डेटा बचा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप

.फोन सेटिंग्स में जाएं और “डेटा सेवर” सर्च करें
. डेटा सेवर को एनेबल कर दें।

बस इतना ही! डेटा सेवर फीचर ऐप्स में बैकग्राउंड डेटा उपयोग को कंट्रोल करती है। इसको ऑन करने से आपके फोन में विडियोज, फोटोस अपने आप डाऊनलोड नहीं होंगे। जिससे आप फालतू के डेटा यूज से बच जाएंगे।

  1. Whatsapp पर ऐसे करें डेटा सेव

अगर आपको WhatsApp पर बहुत सारे फोटो और वीडियोज आते रहते हैं तो आप मीडिया ऑटो-डाउनलोड फीचर को डिसेबल कर अपना कीमती डेटा सेव कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले:
WhatsApp खोलें -> सेटिंग्स -> डेटा और स्टोरेज यूज़ पर जाएँ।
मीडिया ऑटो-डाउनलोड सेक्शन में, “मोबाइल डेटा का यूज़ करते समय” विकल्प पर टैप करें।
अब,सभी विकल्पों को डिसेबल करें और ओके पर क्लिक कर दें।

  1. Hotstar में डेटा ऐसे सेव करें

आजकल हर कोई Hotstar ऐप का इस्तेमाल करता है, यहां वीडियो स्ट्रीम करते वक्त सबसे पहले:

. Hotstar ऐप में, अपना वीडियो चुनें और स्क्रीन पर “सेटिंग” विकल्प पर टैप करें।
. यहां, “वीडियो क्वालिटी” पर टैप करें और “लो” सेलेक्ट करें।

  1. Netflix में डेटा ऐसे सेव करें

Netflix वेब सीरीज़ का दीवाना हर कोई है लेकिन अगर आप फुल HD में वीडियो स्ट्रीम करेंगे तो बहुत जल्द अपने हाई स्पीड डेटा से हाथ धो बैठेंगे। ऐसे में डेटा सेव करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

. ऐप खोलें-> मोर -> मोबाइल डेटा यूसेज पर टैप करें।
. अब “ऑटोमैटिक” विकल्प को डिसेबल करें और “सेव डेटा” सेलेक्ट करें।

तो दोस्तो, इन टिप्स को अपनाकर आप अपने कीमती डेटा को काफी हद तक बचा सकते हैं और बार बार डेटा रिचार्ज करने के झंझट से भी निजात पा सकते हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.