सोने से पहले स्मार्टफोन का आप भी करते हैं इस्तेमाल तो संभल जाए, वरना पड़ सकता है बहुत भारी

आजकल मार्केट में स्मार्टफोन की जैसे बाढ़ आ गई है, रोज़ कोई न कोई कंपनी मोबाइल फ़ोन लॉन्च करने में लगी, ऊपर से मोबाइल डाटा इतना सस्ता हो गया है कि लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर ही बिताने लगे हैं। सोशल मीडिया पर भी इतना ज्यादा कंटेंट आ चुका है कि लोग सोने से पहले और उठने के बाद सबसे पहले मोबाइल ही देखते हैं। यह लत इतनी ज्यादा लग चुकी है कि लोग यह भूल ही गये हैं कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल उनकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।  

डॉक्टर की माने तो स्क्रीन टाइम जितना कम होगा उतना ही आपकी आंखो के लिए फायदेमंद साबित होगा जो लोग सारा दिन लैपटॉप और स्मार्टफोन में लगे रहते हैं, उन्हें अपनी आंखों को आराम देना जरूरी होता है। अगर आप रात में सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती है और सूजन की भी शिकायत होने लगती है।

डिस्प्ले ब्राइटनेस को रखें कम

स्मार्टफोन यूज़ करते समय लोग अपने स्मार्टफोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस को एकदम फुल रखते हैं, जोकि एकदम गलत है। स्मार्टफोन की ज्यादा ब्राइटनेस से लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. मोबाइल से निकलने वाली रोशनी सीधे रेटिना पर असर डालती है, जिसकी वजह से आंखें जल्दी खराब होने लगती हैं। इतना ही नहीं धीरे-धीरे देखने की क्षमता भी कम होने लगती है और सिर में दर्द बढ़ने लगता है। जो लोग लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं अक्सर उनको सिर दर्द और आंखों में जलन की शिकायत रहती है।

आंखें होती हैं ड्राई

अगर आप रात में सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती है, इतना ही नहीं आंखों में सूजन की भी शिकायत होने लगती है। लगातार ऐसा होने से आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो जाती है और आंखों की अश्रु ग्रंथि पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

सिकुड़ने लगती हैं आंखों की पुतलियां

लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आंखों से पानी आने लगता है।मोबाइल से निकलने वाली किरणें आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होती हैं। लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से पलक झपकाने की प्रक्रिया कम होने लगती हैं। जिसकी वजह से आंखों की पुतलियां और नसें भी सिकुड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से सिर में दर्द बढ़ जाता है।

दोस्तों स्मार्टफोन का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करने की आदत डालें, स्क्रीन टाइम जितना कम होगा उतना ही आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा। स्मार्टफोन में बेवजह की एप्प्स को न डालें, अगर आप ज्यादा समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हर आधे घन्टे में ठंडे पानी से अपनी आंखों को घोयें। हो सके तो डॉक्टर से मिलकर कोई अच्छी आई ड्राप इस्तेमाल करें जो आपकी आंखो को ड्राई होने से बचा सकती है।