Apple ला रहा है नया Lockdown Mode, यूजर्स को मिलेगी दमदार सुरक्षा, जानें कैसे करेगा काम

APPLE LOCKDOWN MODE की मदद से यूजर्स की निजी जानकारी लीक नहीं होगी। इसके साथ ही इस फीचर की मदद से किसी भी फोन को हैक Phone Hack करना लगभग नामुमकिन होगा।

Apple Lockdown Mode
Apple Lockdown Mode

स्मार्टफोन की दुनिया में टेक कंपनी Apple एक अलग मुकाम रखती है। ऐपल के सभी प्रोडक्ट में सुरक्षा को लेकर बड़ा ध्यान रखा जाता है, लेकिन आज के इस दौर में जहां साइबर क्राइम Cyber crime काफी बढ़ता जा रहा है, कंपनी एक बेहतरीन और नया फीचर लेकर आई है। कंपनी जल्द ही Apple Lockdown Mode फीचर लेकर आने वाली है। जिसके बाद iphone यूजर्स की सुरक्षा बेहतर हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर की मदद से यूजर्स की निजी जानकारी लीक नहीं होगी। इतना ही नहीं, फोन को हैक Phone Hack करना लगभग नामुमकिन होगा। बता दें कि इससे पहले एक स्पाइवेयर के चक्कर में आईफोन के कुछ डिवाइसेज की जासूसी का मामला सामने आया था। अब कंपनी के इस नए फीचर के आने जाने के बाद ऐसी समस्याएं दूर हो जाएंगी। आइये, आपको इस पोस्ट में Lockdown Mode के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या होता है Apple Lockdown Mode ?

जानकारी के लिए बता दें कि Apple का यह Lockdown फीचर आने वाले कुछ महीनों में सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि आईफोन डिवाइस के साथ-साथ iPads और Macbook जैसे डिवाइस में भी इस फीचर का उपयोग किया जा सकेगा। इस खास फीचर की मदद से जब यूजर्स अपने डिवाइस में Lockdown Mode को एक्टिवेट करेंगे, तो किसी भी साइबर क्राइम और हैकर्स के हमले से सुरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः सबसे तेज 200W फास्ट चार्जिंग से लैस होगा iQOO 10 Pro, कंपनी ने किया कंफर्म

कई गतिविधियों पर लगाम लगेगी

कंपनी के मुताबिक, यह नया फीचर आईफोन, आईपैड और मैक बुक पर लागू होगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स के फोन में हैकिंग, ट्रेसिंग जैसी कई गतिविधियों पर लगाम लगेगी। इसके साथ ही इस फीचर को अपने फोन में चालू करने के बाद डिवाइस में वह सभी ऑपरेशन बंद हो जाएंगे, जिनसे फोन को खतरा हो सकता है। इसके अलावा, फोन के ऑपरेशन बंद हो जाने का मतलब यह बिल्कुल न समझें कि इस फीचर के चालू  रहने पर आप अपना सामान्य काम नहीं कर सकेंगे। यह केवल बैकग्राउंड ऑपरेशंस को बंद करेगा, जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा रहे हैं, बाकी सामान्य गतिविधि यूजर्स आसानी से कर पाएंगे।  कंपनी ने इस नए फीचर को लेकर यह भी कहा है कि आने वाले समय में इसके रोल आउट होने के बाद इसमें और भी अपग्रेड आते रहेंगे।

बताते चलें कि इससे पहले भी एप्पल के डिवाइस में एक जासूसी सॉफ्टवेयर आने के चलते सुरक्षा पर सवाल उठे थे। इसके बाद कंपनी ने हरकत में आकर इसके लिए अपडेट किया था। वहीं अब कंपनी के Lockdown Mode फीचर के आने के बाद यूजर्स की सुरक्षा और मजबूत हो जाएगी। अब देखना यह है कि आने वाले समय में कंपनी कब इस नए फीचर को सभी लोगों के लिए जारी करती है।

यह भी पढ़ेंः Motorola Edge 30 Ultra जल्द होगा लॉन्च, लीक में डिस्प्ले, स्टोरेज सहित कई खास फीचर्स का हुआ खुलासा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।