Pre-Wash Cycle : वाशिंग मशीन में क्या है प्री-वॉश साइकिल फंक्शन ? कैसे करें इस्तेमाल

प्री-वॉश साइकिल में डिटर्जेंट का उपयोग आपकी पसंद और या फिर आपकी वॉशिंग मशीन की सेटिंग पर निर्भर करता है।

Pre-Wash Cycle

इन दिनों वाशिंग मशीन (washing machine) आपकी लॉन्ड्री जरूरतों के हिसाब से अनेक लेटेस्ट फीचर्स से लैस आती हैं। ऐसा ही एक फीचर है प्री-वॉश (Pre-Wash) साइकिल। प्री-वॉश साइकिल (Pre-Wash) का उपयोग अत्यधिक गंदे कपड़ों की स्थिति में काफी उपयोगी रहता है। यह आपके कपड़े धोने से पूर्व का एक छोटा साइकिल है, जो कपड़ों से गंदगी और मैल को ढीला करता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि प्री-वॉश (Pre-Wash) साइकिल क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों और कब किया जाना चाहिए तो हमारी यह रिपोर्ट आपके काम आ सकती है।

Pre-Wash साइकिल क्या है?

प्री-वॉश साइकिल (Pre-Wash Cycle) वास्तव में गंदे कपड़ों को सबसे अच्छा साफ करने का एक बढ़िया विकल्प है। यदि आपका फील्ड वर्क ज्यादा है या फिर घर में छोटे बच्चे हैं जो खेलकूद में अपने कपड़े बहुत गंदे कर लेते हैं, तो प्री-वॉश साइकिल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है। यह कपड़े धोने के साइकिल से पहले का एक छोटा प्रोग्राम है, जिसमें टब में पानी भरता है और यह गंदे कपड़ों को शुरुआती धुलाई देता है। एक बार समाप्त होने के बाद पानी बाहर निकल जाता है और पुनः टब में पानी भर जाता है और आपकी मशीन चुने हुए वाश साइकिल के हिसाब से कार्य करने लगती है। यह साइकिल आमतौर पर फुली ऑटोमैटिक (Fully Automatic) वाशिंग मशीन में होती है।

ये भी पढ़ें:मात्र 1200 रु में घर लाएं ये 5 Star फ्रंट लोड Washing Machine, 1000 RPM से लैस

प्री-वॉश साइकिल क्यों आवश्यक है?

प्री-वॉश साइकिल का उपयोग मजबूत और टिकाऊ कपड़ों पर किया जाता है। यह उन सभी परिस्थितियों में कारगर है, जब परिवार में नवजात बच्चे हैं। यह कपड़ों से गंदगी पहले हटाकर सामान्य साइकिल में धुलने से कपड़ों को कीटाणुरहित और साफ करता है। परिवार में छोटे-बड़े बच्चे हैं जो स्कूल जाते हैं और स्पोर्ट्स में एक्टिव हैं, तो उनके कपड़े भी बहुत गंदे होते हैं। ऐसे में प्री-वॉश साइकिल कपड़ों से जिद्दी दाग और मिट्टी को ढीला करता है। साथ ही, जो लोग फैक्ट्री या फील्ड में अधिक काम करते हैं, उनके कपड़ों पर भी प्री-वॉश काफी उपयोगी है।

डिटर्जेंट का उपयोग जरूरी है?

प्री-वॉश साइकिल में डिटर्जेंट का उपयोग आपकी पसंद और या फिर आपकी वॉशिंग मशीन की सेटिंग पर निर्भर करता है। कुछ मॉडल में डिटर्जेंट ऐड करने का ऑप्शन होता है। यदि आपके पास दो डिटर्जेंट डिस्पेंसर वाली वॉशिंग मशीन है, तो प्री-वॉश साइकिल का चयन करते समय उन दोनों में डिटर्जेंट मिलाएं और पूरे साइकिल को पूरी तरह से चलाएं। वाशिंग मशीन पहले प्री-वॉश के लिए पहले डिस्पेंसर का उपयोग करेगी, फिर सामान्य वॉश चक्र के लिए दूसरे का उपयोग करेगी। यदि आपकी मशीन में प्री-वॉश के लिए अलग से डिस्पेंसर नहीं है, तो आप अत्यधिक गंदे कपड़े की स्थिति में प्री-वॉश पहले थोड़ा डिटर्जेंट दाल सकते हैं और बाद में नॉर्मल साइकिल को पुनः चलाएं।

ये भी पढ़ें:15,000 रुपये की रेंज में बेस्ट हैं ये Refrigerator, रैपिड फ्रीजिंग तकनीक से हैं लैस

अपनी वॉशिंग मशीन के प्री-वॉश साइकिल का उपयोग कैसे करें?

प्री-वॉश साइकिल का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए इसकी डिटेल वाशिंग मशीन के साथ आए इंस्ट्रक्शन मैनुअल में दिया जाता है। हर मॉडल थोड़ी अलग सेटिंग्स और कंट्रोल पैनल होता है। हम आपको स्टेप बाय स्टेप वह प्रोसेस बता रहे हैं, जो अधिकांश वाशिंग मशीनों पर लागू होगी।

  • अपने कपड़ों को वाशिंग मशीन के वॉशर में लोड करें।
  • प्री-वॉश और डिटर्जेंट डिस्पेंसर में डिटर्जेंट डालें। ध्यान रहे प्री-वॉश साइकिल में बहुत अधिक डिटर्जेंट की आवश्यकता नहीं होती है।
  • उस वॉश साइकिल का चयन करें, जिसके लिए आप अपनी वॉशिंग मशीन चलाना चाहते हैं।
  • कंट्रोल पैनल पर मौजूद प्री-वॉश बटन दबाएं।
  • वाशिंग मशीन का ढक्कन बंद करें और स्टार्ट दबाएं।
  • प्री-वॉश साइकिल आपके द्वारा चुने गए वॉश साइकिल से पहले ऑटोमैटिक ही चलने लगेगा।

ये भी पढ़ें:प्रीमियम फीचर्स से लैस हैं ये ब्रांडेड Air Fryers, मिलती हैं 2 साल की वारंटी


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।