जानें क्या है WhatsApp Communities, कैसे करता है यह कार्य

WhatsApp Communities

वाट्सऐप (WhatsApp) ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा की है कि वह एक नई सुविधा की शुरुआत कर रहा है, जिसका नाम समुदाय (Communities) है। मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने घोषणा की कि वह आने वाले महीनों में इस फीचर का परीक्षण करेगा। यह फीचर फिलहाल शुरुआती चरण में है। वाट्सऐप ने यह भी कहा कि Communities के संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आएंगे।

वाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हम एक नई सुविधा के लिए अपने विचार को साझा करने के लिए उत्साहित हैं जिसे हम वाट्सऐप में जोड़ रहे हैं, जिसे समुदाय (Communities) कहा जाता है। वर्ष 2009 में वाट्सऐप के लॉन्च होने के बाद से हम इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हम लोगों की कैसे मदद कर सकते हैं। वे किसी व्यक्ति या दोस्तों या परिवार के समूह से बात करना चाहते हैं। हम अक्सर ऐसे लोगों से भी सुनते हैं जो एक समुदाय के भीतर संवाद करने और समन्वय करने के लिए वाट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः 26 km का माइलेज देने वाली 2022 Maruti Suzuki Ertiga भारत में लॉन्च, कीमत 8.35 लाख रु से शुरू

WhatsApp Communities क्या हैं?
वाट्सऐप पर कम्युनिटीज फीचर हजारों लोगों को एक समूह के अंतर्गत लाएंगे। इसके साथ यूजर्स एक कम्युनिटी में कई ग्रुप को जोड़ने में सक्षम होंगे। वाट्सऐप का यह फीचर लोगों को अलग-अलग ग्रुप्स को एक ही छत नीचे एक साथ लाने की अनुमति देगा।

जब समान रुचियों वाले बहुत से ग्रुप को एक साथ लाया जाएगा, तो लोग पूरे कम्युनिटीज को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकेंगे और महत्वपूर्ण डिस्कशन ग्रुप को आसानी से व्यवस्थित कर सकेंगे। ग्रुप की तरह ही कम्युनिटीज में भी ग्रुप को मॉडरेट करने के लिए एडमिन होंगे। वाट्सऐप एडमिन के लिए शक्तिशाली नए टूल पेश करेगा, जिसमें announcement messages भी शामिल हैं, जो सभी को भेजे जाते हैं और यह कंट्रोल करते हैं कि किन समूहों को शामिल किया जा सकता है।

कम्युनिटीज का उपयोग करते हुए एक स्कूल प्रधानाचार्य स्कूल के सभी पैरेंट्स को एक साथ पढ़ने के लिए अपडेट साझा कर सकते हैं और खास कक्षाओं, extracurricular activities या स्वयंसेवी आवश्यकताओं के लिए ग्रुप में अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में 90km चलती है Wroley E- Scooters, ड्राइविंग लाइसेंस की नहीं पड़ेगी जरूरत

कैसे कार्य करता है WhatsApp Communities
वाट्सऐप ने अभी तक कम्युनिटी फीचर को रोल आउट नहीं किया है। इसलिए हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह फीचर कैसे काम करेगा। लेकिन कुछ विशेषताएं हैं जो कम्युनिटीज यूजर्स को करने देंगे जैसे:

  • यह वाट्सऐप कम्युनिटी फीचर यूजर्स को एक ही छतरी के नीचे अलग-अलग ग्रुप को एक साथ लाने की अनुमति देगा।
  • यह यूजर्स को पूरी कम्युनिटी को भेजे गए अपडेट प्राप्त करने देगा।
  • कम्युनिटी उपयोगकर्ताओं को चर्चा आयोजित करने की अनुमति देगा।
  • महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिए कम्युनिटीज का उपयोग किया जा सकता है।

    यह भी पढ़ेंः 4,000 रु की किस्त पर घर लाएं ये ट्रिपल डोर Refrigerators, गर्मी में आएंगे बड़े काम