फ़ोन खो जाने पर तुरंत करें ये 6 काम

आजकल सभी के पास फ़ोन या स्मार्टफ़ोन होता है. क्या आपने कभी सोचा है कि आपका फ़ोन खो जाए तो आप क्या करेंगें? जी हां! जब भी हम महसूस करते हैं कि हमारा फ़ोन जेब में नहीं है तो ये चीज हमे एक ‘मिनी हार्ट अटैक’ वाली फीलिंग देती है. ऐसे में कई अगर फ़ोन सच में गायब हो जाए तो क्या करें?

कभी कभी हम इस स्थिति में इतने परेशान हो जाते हैं कि कुछ ज़रूरी चीज करना भी भूल जाते हैं जो आपको आगे होने वाले बहुत बड़े  नुकसान से बचा सकती है. आइए जानते हैं कुछ चीजें जो फ़ोन गुम होते ही सबसे पहले आपको करनी चाहिए-

आस पास करें तलाश:

कभी कभी हो सकता है कि आप खुद ही फ़ोन को कहीं ना कहीं रख कर या किसी को देकर भूल गए हों. तो अगर आपको यकीन है कि फ़ोन आपसे कहीं गिरा नहीं है तो सबसे पहले आसा पास में किसी का फ़ोन ले कर खुद को फ़ोन करने की कोशिश करें. हो सकता है फ़ोन केवल इधर उधर हुआ हो.

लोकेशन को ट्रैक करने की कोशिश करें:

आप डिवाइस मैनेजर पर अपने ईमेल से लॉग इन करते हुए फ़ोन की हाल ही की लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए यह ज़रूर करें ताकि आपको पता चल जाए कि फ़ोन आस पास है या नहीं.

नजदीकी पुलिस स्टेशन में करवाएं शिकायत दर्ज:

अगर आपको यकीन है कि आपका फ़ोन चोरी हो गया है या कहीं गिर गया है तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज करवाएं. वहां पर वो आपके फ़ोन का IMEI यानि कि इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी मांग सकते हैं. अगर आपको ये नंबर याद नहीं है तो आप फ़ोन के बॉक्स या फिर फ़ोन खरीदते समय दिए गए बिल से इसे निकाल सकते हैं.

अगर किसी परिस्थिति में आपको IMEI नंबर नहीं मिल रहा है तो भी शिकायत दर्ज करवाना ना भूलें ताकि आगे चलकर आपके फ़ोन का कोई गलत इस्तेमाल करे तो आप खतरे से बचे रहें.

सिम को करवा दें बंद:

शिकायत के बाद बहुत ज़रूरी है कि आप अपने सिम card को ब्लॉक या बंद करवा दें. अलग अलग नंबर की प्रोवाइडर कंपनी इसके लिए अलग अलग तरीके से काम करती हैं. आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर सर्विस पर कॉल करते हुए कुछ स्टेप्स फॉलो कर आसानी से ये कर सकते हैं.

डिवाइस को करें लॉक:

सभी के फ़ोन में किसी ना किसी तरह की सेंसिटिव इनफार्मेशन रहती है जो हम किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में फ़ोन को लॉक करवाना बेहद ज़रूरी हो जाता है. आप एंड्राइड डिवाइस मैनेजर या फिर iPhone अकाउंट पर जाकर अपने डिवाइस को लॉक करवा सकते हैं.

सभी तरह के अकाउंट का पासवर्ड बदल दें:

जी हां! आजकल हमारे फ़ोन में हमारे सारे बैंक और सोशल मीडिया अकाउंट लॉग इन रहते हैं. आपको सब्बसे पहले उन सभी अकाउंट पर जाकर उनके पासवर्ड बदल देने हैं ताकि उनका कोई भी मिसयूज़ ना कर सके.

फ़ोन का मिलना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं है, इसलिए अगर आप कभी इस परेशानी से गुजरें तो समझदारी से काम लें ताकि आपको दिक्कत का सामना ना करना पड़े.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.