अगर फोन का स्पीकर काम ना कर रहा तो क्या करें? जानें आसान टिप्स

कई बार ऐसा होता है कि फोन इस्तेमाल करते हुए आपके फोन का स्पीकर काम करना बंद कर देता है, स्पीकर फोन पर बात करने या कुछ सुनने के लिए बेहद जरूरी होता है, अगर आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाते हैं, तो आपको अपनाने होंगे ये टिप्स.

  1. स्पीकर को ऑन करें- कई बार ऐसा होता है कि फोन पर बात करते हुए आपको कुछ सुनाई नहीं देता, ऐसे में सबसे पहले तो ये चेक करें कि आपके फोन का स्पीकर ऑन है या नहीं?? कहीं आपने उसे गलती से बंद तो नहीं कर दिया।
  2. इन-कॉल वॉल्यूम को ऑन करें- अपने फोन पर मौजूद इन इन-कॉल वॉल्यूम विकल्प को चेक कर लें कई बार इसका लेवल कम होने की वजह ये भी स्पीकर में आवाज़ नहीं आती, या कम आती है और आप दूसरी तरह से बात करने वाले की आवाज़ नहीं सुन पाते।
  3. साउंड सेटिंग एप को व्यवस्थित करें- कई बार कुछ एप्स जैसे फेसबुक वगैरह आपको वीडियो साउंड को बंद करने का ऑप्शन अलग से देते हैं, जिसे आप स्वीकार भी कर लेते हैं, और करने के बाद भूल जाते हैं। फिर जब आपको कुछ सुनना होता है तो आपको ये पता नहीं चल पाता कि आखिर आवाज़ क्यों नहीं आ रही है? तो अगर ऐसा हो तो पहले आप इस ऑप्शन को भी जरूर जांच लें।
  4. मीडिया वॉल्यूम को चेक करें- अगर फिर भी आपका स्पीकर ऑन नहीं हुआ और कुछ भी सुन पाने में आप समर्थ नहीं हैं, तो एक बार मीडिया वॉल्यूम को वैरिफाई जरूर करें इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें- I. फोन की SETTING OPTION पर जाएं. II. SOUND AND VIBRATION पर क्लिक करें. III. वॉल्यूम ऑप्शन पर क्लिक करें. IV. मीडिया स्लाइडर की मदद से आवाज़ का वॉल्यूम बढ़ा लें.
  5. “DO NOT DISTURB” के ऑप्शन को चेक कर लें- कई बार आसान और काफी मददगार साबित होने वाला ये ऑप्शन भी आपकी मुसीबत की वजह बन सकता है। तो इसे भी जांच लेना आपके लिए सही साबित हो सकता है, अक्सर हम अपने फोन को DND यानि की “DO NOT DISTURB” Mode पर डाल देते हैं, और हमारे दिमाग से बात निकल जाती है, हम ये सोचते रहते हैं कि आखिर फोन का स्पीकर काम क्यों नहीं कर रहा, तो ऐसे में इस ऑप्शन को जांचना बेहद जरूरी हो जाता है।
  6. कहीं फोन में हैंडफ्री/ईयरफोन तो अटैच नहीं है? - कई बार फोन में ईयरफोन लगे होने की वजह से भी फोन के स्पीकर में आवाज़ नहीं आती, ज्यादातर एंड्रॉयर्ड फोन में ईयरफोन लगने की वजह से ऑटोमैटिकली स्पीकर बंद हो जाता है।
  7. फोन को उसके कवर या केस से निकाल लें- कई बार फोन के केस या कवर उसके स्पीकर को पूरी तरह से ढक लेते हैं जिसके चलते आवाज़ कम या बंद हो जाती है, तो आप इस ऑप्शन को आज़मा सकते हैं।
  8. फोन को रीबूट/रीस्टार्ट करें- फोन का रिस्टार्ट बटन दबा दें, ऐसा करने से सॉफ्टवेयर में जो रुकावट आ रही होगी, या फिर कोई बेबसाइट या एप की वजह से जो कुछ भी दिक्कत आ रही हो, वो बंद हो जाती है।
  9. फोन को पावर ऑफ कर दें- अगर रिस्टार्ट से काम ना चले तो फोन का पावर बटन दबाकर उसे ऑफ कर दें, कई बार दोबारा ऑन होने से भी स्पीकर में आ रही दिक्कत खत्म हो जाती है।
  10. बैटरी निकाल लें- अगर आपके फोन से बैटरी को अलग किया जा सकता है तो आप ये ऑप्शन भी आज़मा सकते हैं।

तो इस तरह के ऑप्शन को फॉलो करने से आप अपने फोन के स्पीकर में आ रही परेशानी से निजात पा सकते हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.