WhatsApp पर अब भेज पाएंगे 2GB तक की बड़ी फाइल, जानें तरीका

WhatsApp

WhatsApp अपने ऐप में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहा है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा की है कि यूजर्स को जल्द ही एक नया रिएक्शन फीचर (Reactions feature) देखने को मिलेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स ग्रुप में ढेर सारे मैसेज भेजे बिना अपनी राय को साझा कर पाएंगे। हालांकि सभी ग्रुप एडमिन को किसी मैसेज को अनुपयुक्त पाए जाने पर उसे हटाने का विशेष अधिकार भी प्राप्त होगा। वाट्सऐप भी जल्द ही वॉयस कॉल के साथ 32 लोगों को सपोर्ट करेगा। मगर अच्छी बात यह है कि यह प्लेटफॉर्म आने वाले दिनों में फाइल शेयर करने की सीमा (file sharing limit) को बढ़ा सकती है।

WhatsApp फाइल शेयरिंग साइज बढ़ाने की तैयारी में
मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने पुष्टि की है कि वह जल्द ही यूजर्स को और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए फाइल-शेयरिंग साइज (file-sharing size) में वृद्धि करेगा। वाट्सऐप ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, यूजर्स जल्द ही 2GB तक की फाइलें साझा कर पाएंगे। यह फीचर उन लोगों के लिए काफी सहूलियत लेकर आएगा, जो वाट्सऐप में माध्यम से बड़ी फाइलों, फोटो और वीडियोज को शेयर करना चाहते हैं। फिलहाल वीडियो, वॉयस मैसेज, फोटो आदि शेयर करने के लिए अधिकतम फाइल शेयरिंग साइज 16MB से अधिक नहीं है, जो कि आज की जरूरतों के हिसाब से बहुत कम है। टेलीग्राम जैसे अन्य लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप आपको 2GB तक की फाइलें साझा करने देती हैं। हालांकि वाट्सऐप आपको उन डॉक्यूमेंट्स को आदान-प्रदान करने देता है, जो साइज में 100 एमबी तक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः जानें क्या है WhatsApp Communities, कैसे करता है यह कार्य

WhatsApp पर कब आ रहा यह फीचर
नई फाइल शेयरिंग लिमिट जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। इसे पहले बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया जाएगा और एक बार टेस्ट के सुचारू रूप से चलने के बाद फीचर को स्टेबल वर्जन में भी रोल आउट किया जाएगा। प्लेटफॉर्म ने सटीक रिलीज की तारीख की पुष्टि नहीं की है, लेकिन आप आने वाले महीनों में इसके आने की उम्मीद कर सकते हैं।

अभी ऐसे करें बड़ी फाइल को शेयर
अगर आप सुविधा के लिए इंतजार नहीं कर सकते, तो फिर जानें कैसे WhatsApp पर बड़ी फाइल को शेयर कर सकते हैं।

  • फिलहाल WhatsApp पर यूजर्स केवल 16MB की फाइल ही साझा कर सकते हैं, लेकिन बड़ी फाइलों को साझा करने का भी तरीका है। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करना होगा। आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।
  • अब आपको बस अपने फोन में Google Drive app इंस्टॉल करना है। फिर यहां पर फाइलों को अपलोड करना होगा। फिर आप वाट्सऐप पर किसी के साथ भी लिंक साझा कर सकते हैं। इस तरह आप बहुत बड़ी फाइल, फोटो या वीडियो शेयर करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप Android यूजर्स हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सभी Android स्मार्टफोन Google ऐप्स के साथ आते हैं।
  • एक बार जब आप गूगल ड्राइव ऐप खोलते हैं, तो फिर + आइकन पर टैप करें, फिर उसे अपलोड कर दें। इसके बाद जरूरी फाइल को अपलोड करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो बस तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करें और Copy link पर फिर से टैप करें, जिसके बाद आप इसे किसी भी वाट्सऐप चैट पर पेस्ट कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ेंः 26 km का माइलेज देने वाली 2022 Maruti Suzuki Ertiga भारत में लॉन्च, कीमत 8.35 लाख रु से शुरू