WhatsApp पर मैसेज टेक्स्ट में करें मनचाहा बदलाव, इन टिप्स से काम होगा आसान

whatsapp chat shortcuts
ऐसे करेंगे चैट तो आएगा दोगुना मजा

ई-मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए कई तरह के फीचर्स शुरू करता रहता है जिनसे यूजर्स का चैटिंग अनुभव शानदार हो जाता है। हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने विंडोज/मैक ब्राउजर और एप के लिए कई शॉर्टकट कीज की लिस्ट जारी की थी। इन शॉर्टकट कीज के जरिए आप आसानी से बिना माउस छुए भी अपने कई सारे काम कर सकते हैं। जैसे अगर आपको कोई चैट डिलीट करनी हो तो आप बिना माउस छुए कीबोर्ड की मदद से ही ये कर सकते हैं। इसके लिए आपको Ctrl + Alt + BackSpace एक साथ प्रेस करना है। ये पूरी रिपोर्ट आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको व्हाट्सएप की वो टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी चैटिंग को थोड़ा और हटके बना सकते हैं।

आपने भी कई बार व्हाट्सएप पर मैसेज देखे होंगे जिनमें कभी अक्षर मोटे (बोल्ड) लिखे आते हैं या फिर टेढ़े-मेढ़े (इटैलिक) दिखते होंगे। ये सब व्हाट्सएप का ही एक फीचर है जिसके जरिए आप टेक्स्ट के साथ इंटरेस्टिंग बदलाव कर सकते हैं। इनके लिए कोई ऑप्शन या फिर कोई बटन नहीं है। आपको केवल कुछ तय फॉर्मैट में टेक्स्ट लिखना है। इसके जरिए आप अपने टेक्स्ट में बदलाव कर सकते हैं। दरअसल व्हाट्सएप ने ही एक यूजर के ट्वीट के रिप्लाई करते हुए इन कोड को शेयर किया है। चलिए हम आपको सारे कोड के बारे में विस्तार से बताते हैं…

अगर आप मैसेज लिखते वक्त किसी टेक्स्ट को बोल्ड करना चाहते हैं तो आपको दो स्टार्स के बीच वो टेक्स्ट लिखना है। जैसे आपको Hello शब्द को बोल्ड या मोटे अक्षरों में लिखना है तो आपको *Hello* लिखना है। जैसे ही आप ऐसा करके मैसेज सेंड करेंगे तो वो बोल्ड लेटर्स में चला जाएगा। वहीं अगर आप टेक्स्ट को इटैलिक फोंट में लिखना चाहते हैं तो आपको दो अंडरस्कोर के बीच वो टेक्सट लिखना है। जैसे आपको Hello शब्द को इटैलिक में लिखना है तो आपको व्हाट्सएप मैसेज में _Hello_ लिखना है। आपके मैसेज का पूरा टेक्स्ट बदल जाएगा।

अगर आपको किसी टेक्स्ट स्ट्राइक थ्रो करना है यानी कि टेक्स्ट के बीच से लाइन चली जाए तो आपको टेक्स्ट को दो टिल्ड (~) के बीच लिखना है। जैसे आपको अगर Hello लिखना है और बीच से लाइन खींचनी है (h̵e̵l̵l̵o̵) तो आपको ~Hello~ लिखना है। आपके मैसेज भेजते ही टेक्स्ट बदल जाएगा। एक और ट्रिक है जिसके जरिए आप पूरे टेक्स्ट का अंदाज ही बदल सकते हैं। अगर आपको टेक्स्ट मोनोस्पेस में लिखना है यानी कि इस तरह से जहां हर अक्षय एक समान जगह घेरे तो आपको तीन बार बैक कोट (`) बटन के बीच वो शब्द लिखना है। जैसे आपको लिखना है Hello तो आपको “`Hello“` लिखना होगा। आपका टेक्स्ट लिखने का अंदाज एकदम बदल जाएगा। ज्यादा जानकारी आप यहां से भी पा सकते हैं।

whatsapp shortcuts
ये हैं चैटिंग इंटरेस्टिंग बनाने के तरीके