पुराने Phone, TV पर यहां मिलेगी सबसे अच्छी कीमत, जानें कैसे बेचें…

आप फोन या फिर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (electronics devices) को ऑनलाइन बेचकर अच्छी प्राइस हासिल कर सकते हैं।

Sell Old Mobile Phones

अगर आपके पास पुराने फोन (Phone), टीवी (Tv) या फिर स्मार्टवॉच (Smartwatch) या ब्लूटूथ स्पीकर (Bluetooth speakers) हैं, तो इसे ऑनलाइन बेच भी सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि पुराने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस घर के किसी कोने में यूं ही पड़ा रहता है। यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक कचड़ा ही है। अगर आप चाहें, तो इन फोन या फिर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (electronics devices) को ऑनलाइन बेचकर अच्छी प्राइस हासिल कर सकते हैं। कई कंपनियां हैं, जो घर से पुराना डिवाइस (Old devices) ले जाती हैं और उसी समय आपको कैश या फिर ऑनलाइन पेमेंट भी मिल जाता है यानी आपको अपने पुराने डिवाइस को बेचने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है।

Cashify

घर में रखे पुराने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आप Cashify प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। यह आपको अपने पुराने डिवाइस की कीमत भी अच्छी मिल जाएगी। आप चाहें, तो पुराने फोन, स्मार्टवॉच, लैपटॉप, टैबलेट, डेस्कटॉप, गेमिंग कंसोल आदि को बेच सकते हैं। डिवाइस को बेचन के लिए साइट के अलावा मोबाइल ऐप की मदद भी ले सकते हैं। अगर आपको कोई पुराना फोन बेचना है, तो यहां पर आपको अलग-अलग कंपनियों के डिवाइस की सीरीज दिखाई देगी। उसके बाद आपको डिवाइस के कंडिशन के बारे में बताना होगा। आपसे फोन की अवधि और बॉक्स कंटेंट की जानकारी ली जाएगी। डिवाइस के कंडिशन के हिसाब से आपको उसकी कीमत बताई जाएगी। अगर आपको लगता है कि उस कीमत पर डिवाइस को बेचा जा सकता है, तो फिर आप डिवाइस पिकअप लोकेशन और टाइम निर्धारित कर सकते हैं। फिर जो एग्जिक्यूटिव आएगा वह आपको वहीं पर पेमेंट कर देगा यानी आपको डिवाइस को बेचने के लिए कहीं कोई ग्राहक खोजने की जरूरत नहीं। अगर आप पुराने फोन को बेचने की बजाय दान करना चाहते हैं, तो यहां मिशन डिजिटल शिक्षा के तहत पुराने फोन को डोनेट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः बेहद किफायती ये हैं Electric kettles, कीमत 500 रुपये से भी कम

Budli

पुराने फोन या फिर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बेचने के लिए Budli पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर अलग-अलग ब्रांड के फोन का लिस्ट मिलेगा। आप इनमें अपना पुराना फोन खोज सकते हैं। यहां पर आप उसकी कैश वैल्यू का पता लगा सकते हैं। अगर डिवाइस का मॉडल कम लोकप्रिय है और यहां पर लिस्टेड नहीं है, तो फिर प्राइस के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी 72 घंटे के अंदर आपको प्राइस की जानकारी देती है। अगर प्राइस कोट को आप स्वीकार कर लेते हैं, तो इंडेमनिटी बॉन्ड को प्रिंट करने का विकल्प होता है। इंडेमनिटी बॉन्ड और आईडी प्रूव को बॉक्स के साथ पैक करना होता है। इसके बाद यह देश के विभिन्न हिस्सों से डिवाइस को फ्री में पिकअप करती है। फिर डिवाइस का इंस्पेक्शन किया जाता है। इसके बाद फिर यूजर को फिर से कोट भेजा जाता है, अगर आप कोट को स्वीकार कर लेते हैं, तो फिर सात वर्किंग डेज में वॉलेट या फिर बैंक ट्रांसफर के जरिए पैसा भेज दिया जाता है। अगर प्राइस कोट पसंद नहीं आता है, तो डिवाइस रिटर्न कर दिया जाता है। लेकिन रिटर्न शिपमेंट का पैसा यूजर को खुद ही देना पड़ता है।

Getinstacash

अगर आपको पुराने फोन पर अच्छी डील चाहिए, तो एक बार getinstacash साइट को भी ट्राई कर सकते हैं। यहां पर तकरीबन सभी ब्रांड के फोन लिस्टेड हैं। यहां पर जिस कंपनी का डिवाइस सेल करना है, उसकी फिजिकल कंडिशन को बारे में बताना होगा। फिर आप उस डिवाइस की कैश वैल्यू का पता लगा पाएंगे। अगर फोन बेचना है, तो यहां पर मोबाइल पिन और ओटीपी के जरिए लॉगइन कर सकते हैं। कब और कहां से पिकअप करवाना है, उसे शेड्यूल कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहां पर डिवाइस पिकअप होने के दौरान ही पेमेंट की सुविधा है। यह तकरीबन 1200 शहरों को कवर करता है। वेबसाइट के अलावा, एंड्रॉयड और आईओएस ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Cashonpick

पुराने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बेचने के लिए कैश ऑन पिक (cashonpick) की मदद भी ली जा सकती है। यहां पर फोन, टैबलेट, लैपटॉप, फ्रीज, एसी आदि बेच सकते हैं। डिवाइस को सेल करने का तरीका अन्य वेबसाइट की तरह ही है। यहां पर आपको तकरीबन सभी बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्ट को सेल करने का ऑप्शन होता है। अगर आप चाहें, तो सबसे पहले ब्रांड के अनुसार या फिर अपने फोन का नाम सर्च कर कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन के बारे में कुछ सवाल किए जाएंगे। उसके बाद आपको डिवाइस की कीमत बताई जाएगी। फिर आप अपना पिकअप तय कर सकते हैं।

इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बेचने के लिए ओएलएक्स और क्विकर जैसी साइट की मदद भी ले सकते हैं। फोन बेचने के लिए आपको साइट में लॉग-इन करके अपने मोबाइल की सही जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद मोल-भाव का दौर शुरू हो जाएगा। जब आपको लगे कि आपके फोन की मनचाही कीमत मिल रही है, तो उसे बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें:1500 रु से कम में बेस्ट हैं ये Ceiling Fan, गर्मी में भी देते हैं ठंडक का एहसास

पुराने डिवाइस बेचने से पहले ध्यान रखें…

  • आजकल पुराने डिवाइस को बेचने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है। किसी एक साइट की बजाय अलग-अलग साइट पर प्राइस को कंपेयर कर देख लें कि किस पर बेहतर ऑफर किया जा रहा है।
  • डील फाइनल होने के बाद फोन में मौजूद सभी डाटा का बैकअप जैसे कि कॉन्टैक्ट, डॉक्यूमेंट्स, फोटोज आदि का बैकअप जरूर ले लें।
  • अपने फोन में मौजूद सभी फोटोज और वीडियोज का बैकअप क्लाउड पर ले सकते हैं। अगर आप मैनुअली फोटोज और वीडियोज का बैकअप कंप्यूटर पर लेने के लिए फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा।
  • बैकअप की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिवाइस को फैक्ट्री रीसेट कर दें। इससे आपके फोन में मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। फोन से सिम के साथ एसडी कार्ड को भी निकाल लें।

    ये भी पढ़ें:सस्ते में खरीदें ये Electric Sewing Machines, 500 रु से कम की ईएमआई पर ले आएं घर