Windows 11 भारत में डाउनलोड के लिए हुआ उपलब्ध, जानें कैसे करें डाउनलोड

Windows 11

विंडोज 11 (Windows 11) अब आधिकारिक तौर पर भारत और दुनिया भर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम योग्य विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के रूप में जारी किया गया है। यह एसर, आसुस, डेल, एचपी और लेनोवो जैसे निर्माताओं के नए विंडोज पीसी पर भी प्रीलोडेड आएगा। विंडोज 11 पारंपरिक डेस्कटॉप और लैपटॉप के साथ-साथ कन्वर्टिबल और 2-इन-1 डिवाइस जैसे कई प्रकार के फॉर्म फैक्टर को सपोर्ट करता है। यह AMD और Intel सहित कई कंपनियों के सिलिकॉन के साथ भी काम करता है।

ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषणा की गई है कि Microsoft 2022 के मध्य तक सभी योग्य विंडोज 10 डिवाइस के लिए विंडोज 11 की पेशकश करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इस बीच विंडोज 11 (Windows 11) अपग्रेड शुरू में नए विंडोज 10 पीसी के लिए उपलब्ध होगा। आसुस, एचपी और लेनोवो सहित निर्माताओं के नए पीसी मॉडल पहले से इंस्टाल विंडोज 11 के साथ आने लगे हैं। एसर और डेल जैसे भागीदारों से जल्द ही आने वाले हैं। माइक्रोसॉफ्ट अपने सर्फेस डिवाइसेज की नई रेंज में प्री-इंस्टॉल्ड विंडोज 11 भी ला रहा है।

कैसे करें Windows 11 से अपडेट

नए पीसी के साथ माइक्रोसॉफ्ट चरणबद्ध तरीके से योग्य पीसी के लिए विंडोज 11 (Windows 11) को रोल आउट कर रहा है। आप विंडोज अपडेट सेक्शन में जाकर अपने पीसी पर विंडोज 11 अपडेट की जांच कर सकते हैं। आप यह जांचने के लिए अपने पीसी पर माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ ऐप (PC Health app) भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पता चल जाएगा कि आपका पीसी अपडेट प्राप्त करने के योग्य है या नहीं।

यदि आपका पीसी विंडोज 11 अपडेट के लिए योग्य है, लेकिन अपडेट आना बाकी है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट के इंस्टॉलेशन असिस्टेंट का उपयोग करके लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows operating system) को प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इंस्टॉलेशन असिस्टेंट पर डाउनलोड नाउ बटन को टैप करना होगा और फिर ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 11 सॉफ्टवेयर पेज से बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव या डीवीडी बनाने का विकल्प भी प्रदान किया है। इसके अतिरिक्त, आप विंडोज 11 डिस्क इमेज (ISO) बना सकते हैं, जो बूट करने योग्य इंस्टॉलेशन मीडिया जैसे यूएसबी फ्लैश ड्राइव या डीवीडी पर उपलब्ध होगी ताकि आपको अपनी मशीन पर नया विंडोज वर्जन इंस्टाल करने में मदद मिल सके।

Windows 11 के फीचर्स

विंडोज 11 (Windows 11) को पीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सबसे एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में डिजाइन किया गया है। नया वर्जन एक नया यूजर इंटरफेस लाता है जिसमें एक सेंट्रल अलाइंड स्टार्ट मेनू और एडवांस्ड फोंट के साथ-साथ नोटिफिकेशन साउंड शामिल हैं। यह यूजर्स को चैट, वॉयस या वीडियो कॉल पर अन्य लोगों के साथ जुड़ने देने के लिए Microsoft टीमों को भी इंटीग्रेट करता है। विंडोज 11 स्नैप लेआउट और ग्रुप के साथ मल्टीटास्किंग को भी बेहतर बनाता है। यह कई डेस्कटॉप का भी सपोर्ट करता है और इसमें नैरेटर, मैग्निफायर, क्लोज्ड कैप्शन और विंडोज स्पीच रिकॉग्निशन जैसी कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं।

नए फॉर्म फैक्टर के लिए विंडोज 11 बड़े टच टारगेट के साथ आता है और इसमें सर्फेस स्लिम पेन 2 सहित स्टाइलस पेन के लिए हैप्टिक फीडबैक सपोर्ट शामिल है। पीसी गेमर्स के लिए डेडिकेटेड फीचर्स भी हैं। इनमें DirectX 12, ऑटो HDR को चालू और बंद करने का विकल्प दिया गया है। साथ ही, DirectStorage शामिल है, जो लोड समय को कम करने की सुविधा से लैस है। यह NVMe SSD स्टोरेज और DirectX 12 GPU का उपयोग करके विस्तृत और बेहतर ग्राफिक्स प्रदान करने में मदद करने का दावा करता है।

Microsoft ने यूजर्स को 100 से अधिक पीसी गेम ब्राउज करने, डाउनलोड करने और खेलने देने के लिए Xbox ऐप को अतिरिक्त रूप से प्री-इंस्टॉल किया है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 365 या एज्योर वर्चुअल डेस्कटॉप का उपयोग करके क्लाउड के माध्यम से अपनी टीमों को नए विंडोज वर्जन में स्थानांतरित करने की सुविधा भी है। विंडोज 11 में भविष्य में एंड्रॉयड ऐप चलाने की सुविधा भी मिलेगी। माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के भीतर अमेजन ऐपस्टोर के माध्यम से यूजर भविष्य में एंड्रॉयड ऐप को एक्सेस कर पाएंगे।