World Password Day 2022 : इन पावरफुल टूल से करें संवेदनशील डेटा की सुरक्षा

password managers

आमतौर पर जब ऑनलाइन अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए पासवर्ड (Password) की बात आती है, तो लोग ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं। उन्हें लगता है कि स्टॉन्ग या फिर यूनिक तरीके का पासवर्ड याद रखने में मुश्किल होगी। इसलिए लोग आसान पासवर्ड (Password) की तरफ रुख करते हैं, लेकिन आसान पारवर्ड रख कर खुद ही अपने अकाउंट को असुरक्षित बनाते हैं। पासवर्ड जितना जटिल और मजबूत होगा, आपका ऑनलाइन अकाउंट भी उतना ही सिक्योर होगा। कीपर सिक्योरिटी के अनुसार, 81 प्रतिशत डेटा उल्लंघन कमजोर पासवर्ड की सुरक्षा के कारण होते हैं। ऐसी स्थिति में पासवर्ड मैनेजर (password manager) काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। पासवर्ड मैनेजर यूजर्स को हार्ड-टू-ब्रेक पासवर्ड बनाने की सुविधा देते हैं। आज यानी 5 मई को World Password Day है। आइए इस मौके पर जान लेते हैं कुछ बेहतरीन पासवर्ड मैनेजर्स (password managers) के बारे में, जो आपके ऑनलाइन अकाउंट को सिक्योर बना सकते हैं…
यह भी पढ़ेंः नई Tata Nexon EV की बुकिंग डीलरशिप स्तर पर शुरू, सिंगल चार्ज में चलती है 400 km

LastPass (लास्ट पास)
पासवर्ड मैनेजर की बात करें, तो लास्ट पास (LastPass) यूजर्स के लिए एक बेहतर ऑप्शन हैं। यह मुफ्त में बहुत सी सुविधाएं प्रदान करता है। ऐसे में अधिकांश यूजर्स बिना कुछ भुगतान किए अपनी जरूरत की हर चीज प्राप्त कर सकते हैं। इसे अधिकांश ब्राउजरों के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। लास्टपास को 2008 में चार डेवलपर्स द्वारा बनाया गया था, जो अपने पासवर्ड डॉक्यूमेंट को हर बार अपडेट करने पर एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने से थक गए थे। वर्ष 2015 में SaaS कंपनी LogMeIn द्वारा खरीद लिया गया था।

आपको बता दें कि लास्टपास एक ब्राउजर-आधारित पासवर्ड मैनेजर है, जो क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी, ओपेरा और एज के साथ-साथ एंड्रॉयड, आईओएस आदि को सपोर्ट करता है। यह एक्सटेंशन के रूप में कार्य करता है। यह इंडस्ट्री स्टैंडर्ड एईएस 256-बिट एन्क्रिप्शन (AES 256-bit encryption) का उपयोग करता है और मल्टी फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) रदान करता है, जो यूजर्स को स्मार्टफोन या फिंगरप्रिंट का उपयोग करके अपने अकाउंट को एक्सेस करने देता है। लास्टपास की मुफ्त योजना में असीमित पासवर्ड, कई डिवाइस सिंकिंग, एक-से-एक एन्क्रिप्टेड पासवर्ड और इंफॉर्मेशन शेयरिंग और एक डिजिटल वॉलेट प्रदान करती है जो क्रेडिट कार्ड की जानकारी को स्टोर और स्वचालित रूप से भरता है। यह फ्री और पेड दोनों ही वर्जन में उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Hyundai Venue facelift : खूबसूरत लुक से करेगी आकर्षित, जबरदस्त फीचर के साथ लॉन्च को तैयार

Dashlane (डैशलेन )
अगर आप अपने ऑनलाइन अकाउंट की सुरक्षा के लिए और अधिक सिक्योरिटी चाहते हैं, तो फिर Dashlane (डैशलेन ) पासवर्ड मैनेजर भी एक विकल्प हो सकता है। यह डेटा लीक के लिए डार्क वेब स्कैनिंग, सुरक्षित वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) और पासवर्ड चेंजर का विकल्प प्रदान करता है। फ्रांस की कंपनी डैशलेन ने 2009 में अपना पासवर्ड मैनेजर लॉन्च किया था, जो आज बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया है। यह अपने यूजर्स के लिए अतिरिक्त सुरक्षा सहायता के साथ एक मजबूत मुफ्त योजना और पेड योजना दोनों प्रदान करता है।

डैशलेन की मुफ्त योजना 50 पासवर्ड और एक डिवाइस तक सीमित है। वहीं स्टैंडर्ड फॉर्म और पेमेंट ऑटोफिल के साथ-साथ 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन और पांच अकाउंट तक साझा करने की सुविधा देती है। डैशलेन विंडोज, मैक, एंड्रॉयड और आईओएस के साथ-साथ लिनक्स-आधारित प्लेटफॉर्म और क्रोमबुक पर ब्राउजर एक्सटेंशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसके पेड वर्जन में असीमित पासवर्ड, असीमित डिवाइस, डार्क वेब मॉनिटरिंग की सुविधा है। डैशलेन में एक फैंसी फीचर password changer है जो एक क्लिक के साथ सैकड़ों पासवर्ड बदल देता है।
यह भी पढ़ेंः Hyundai Creta Knight Edition : बोल्ड और स्पोर्टी डिजाइन से साथ लॉन्च, कीमत 13.51 लाख रु से शुरू

1Password (1पासवर्ड)
पासवर्ड मैनेजर के रूप में 1 पासवर्ड (1Password) काफी लोकप्रिय है। यह आपके ऑनलाइन अकाउंट को बेहतर तरीके से प्रोटेक्ट करता है। इसे मूल रूप से 2005 में मैक कंप्यूटरों के लिए पासवर्ड मैनेजर के रूप में विकसित किया गया। अब 1पासवर्ड विंडोज, एंड्रॉयड और आईओएस के साथ-साथ सभी प्रमुख ब्राउजरों के लिए एक्सटेंशन प्रदान करता है। इसके दुनियाभर में 15 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। हालांकि 1Password मुफ्त योजना की पेशकश नहीं करता है। यूजर्स किसी भी पेड प्लान के साथ 30 दिन का फ्री ट्रायल ले सकते हैं।

1Password की पेड योजना में आपको असीमित पासवर्ड और डिवाइस सिंकिंग, 1GB सिक्योर डॉक्यूमेंट स्टोरेज, डिजिटल वॉलेट और 24/7 ईमेल सपोर्ट शामिल है। 1Password पासवर्ड मैनेजर के पास आपके लिए फैमिली योजना भी है। इसमें यूजर्स को 1 पासवर्ड वॉचटावर फीचर की सुविधा मिलती है, जो संभावित सुरक्षा उल्लंघनों के लिए वेब को स्कैन करता है। इसमें एक ट्रैवल मोड जो यूजर्स को यात्रा करने से पहले अपने डिवाइस से संवेदनशील डेटा को हटाने और बाद में इसे केवल एक क्लिक में रीइंस्टॉल करने की सुविधा देता है।
यह भी पढ़ेंः कैसे हटाएं अपने WhatsApp Account को मल्टीपल डिवाइस से, जानें आसान तरीका