आपके बच्चे भी चलाते हैं YouTube? ये फीचर प्लैटफॉर्म को बनाएगा सेफ और सिक्यॉर

YouTube restricted mode
बच्चों के लिए यूट्यूब को ऐसे बनाएं सेफ

दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब पर करोड़ों वीडियोज मौजूद हैं और हर दिन हजारों की संख्या में वीडियोज अपलोड होते रहते हैं। वैसे तो यूट्यूब अपने प्लैटफॉर्म को साफ-सुथरा रखने के लिए लगातार अपनी पॉलिसीज में बदलाव करता रहता है। हालांकि फिर भी कई वीडियोज ऐसे होते हैं जो कुछ यूजर्स के लिए सही नहीं होते हैं। खासकर बच्चों के लिए। इन वीडियोज का कंटेंट अडल्ट, सेक्सुअल या फिर हिंसक होता है जो आपके बच्चों के लिए सही नहीं रहता है। आज के टेक्नोलॉजी के जमाने में बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखना कतई संभव नहीं है। स्मार्टफोन बच्चों के एंटरटेनमेंट, शिक्षा और ज्ञान के लिए काफी जरूरी हो गया है।

यही वजह है कि आपके सामने परेशानी खड़ी हो जाती है। बच्चों से फोन दूर रख नहीं सकते और बच्चों को ऐसा हिंसक कंटेंट भी नहीं दिखा सकते। ऐसे में करें तो करें क्या? बस इसी परेशानी के हल के लिए यूट्यूब ने एक फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर का नाम यूट्यूब रिस्ट्रिक्टेड मोड है। इस मोड के जरिए आप अनचाहे कंटेंट वाले वीडियोज को बच्चों की पहुंच से दूर रख सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस फीचर का इस्तेमाल कर अपने या बच्चों के लिए यूट्यूब को और अधिक साफ बना सकते हैं…

मोबाइल एप में ऐसे ऑन करें रिस्ट्रिक्टेड मोड
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब एप खोलें। इसके बाद एप में सबसे ऊपर दाईं ओर बनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर आपके सामने कई सारे विकल्प आ जाते हैं। आपको सेकेंड लास्ट ऑप्शन सेटिंग पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सेटिंग आएंगी तो आपको जनरल पर क्लिक करना है। जैसे ही आप जनरल पर टैप करेंगे तो फिर से कई सारे नए विकल्प नजर आएंगे। यहां आपको नीचे से दूसरे नंबर के ऑप्शन ‘रिस्ट्रिक्टेड मोड’ पर क्लिक करना है।

YouTube restricted mode tricks
फॉलो करें ये स्टेप्स

इसे ऑन करते ही अब जब भी कोई हिंसक, अडल्ट या फिर सेक्सुअल वीडियो चलेगा तो आपके सामने प्ले होते ही एक एरर आने लगेगा। मैसेज में लिखा होता है, ‘This Video Is Unavailable With Restricted Mode Enabled’. यानी कि ये वीडियो रिस्ट्रिक्टेड मोड के साथ प्ले नहीं हो पाएगा। प्ले करने के लिए रिस्ट्रिक्टेड मोड ऑफ करें। अगर आप रिस्ट्रिक्टेड मोड को ऑफ करना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके फिर से इसे डिसेबल करना है।

लैपटॉप पर ऐसे करें रिस्ट्रिक्टेड मोड ऑफ
अगर आप अपने लैपटॉप में रिस्ट्रिक्टेड मोड चालू करना चाहते हैं तो सबसे पहले यूट्यूब की साइट पर जाइए। यहां पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। आपको दाईं ओर सबसे ऊपर बने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नया टैब खुलेगा। आपको सबसे नीचे बने विकल्प रिस्ट्रिक्टेड मोड पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका काम हो जाता है। अब अगर कोई भी आपके लैपटॉप में अडल्ट या फिर सेक्सुअल वीडियो प्ले करेंगे तो आपके सामने एरर आने लगेगा।