यूट्यूब से लाखों कमा रहे लोग, इन गैजेट्स से सस्ते में बनाएं अपना वीडियो रिकॉर्डिंग सेटअप

youtube
YT के लिए ऐसे बनाएं मस्त वीडियो

इंटरनेट के जमाने में यूट्यूब (Youtube) केवल एक वीडियो देखने का प्लैटफॉर्म नहीं बल्कि एक नया प्रोफेशन भी बन गया है। आजकल के युवाओं में यूट्यूबर बनने का नया क्रेज चला है। खासकर जियो के आने के बाद से। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर कई लोग सेलिब्रिटी बन चुके हैं। जैसे भुवन बाम, कैरी मिनाती, अमित भडाना और टेक्निकल गुरुजी। हालांकि आज ये भले ही बहुत बड़े स्टार्स हों और इनके वीडियोज बनाने के लिए महंगे सामानों का इस्तेमाल होता हो लेकिन शुरुआत इन्होंने भी छोटे से कदम से की थी। आज हम आपको वो 5 सबसे जरूरी गैजेट्स बता रहे हैं जो आपके यूट्यूबर बनने की पहली सीढ़ी का अहम हिस्सा होंगे। इन गैजेट्स की सहायता से आप यूट्यूब के लिए अच्छे वीडियोज बना सकते हैं….

  • ट्रायपॉड (Tripod)
    आपके पास एक ट्रायपॉड होना सबसे जरूरी है। अब हर वक्त तो आपके पास मोबाइल पकड़ने के लिए कोई शख्स होगा नहीं, इसके लिए जरूरी है कि आप एक अच्छा सा ट्रायपॉड खरीदें और उसी की सहायता से अपने वीडियो रिकॉर्ड करें। वैसे तो ट्रायपॉड की कीमत 500 रुपये से शुरू होती है लेकिन आपको 1000 रुपये से अधिक की कीमत वाला ट्रायपॉड खरीदना चाहिए। 1000 रुपये से अधिक में आपके पास कई अच्छे विकल्प हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से अच्छा सा ट्रायपॉड खरीद सकते हैं।
tripod
एक अच्छा ट्रायपॉड
  • सेल्फी स्टिक (Selfie Stick)
    अगर आप सिंपल वीडियो नहीं बल्कि वीडियो लॉग बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक सेल्फी स्टिक होना बहुत जरूरी है। इसकी सहायता से आप जहां जाएंगे, वहां आसानी से आसपास की सीनरी को शूट कर सकते हैं। सेल्फी स्टिक की कीमत 300 रुपये से शुरू होती है लेकिन आप 600 रुपये से अधिक की सेल्फी स्टिक ही खरीदें। सेल्फी स्टिक खरीदते वक्त ध्यान दें कि इसमें मोबाइल से कनेक्ट करने लिए केबल और स्टिक पर स्विच जरूर होने चाहिए। इससे आप बस एक बटन दबाकर फोटो खींच सकते हैं, वीडियो को पॉज-प्ले कर सकते हैं और साथ ही फोन को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। आजकल ब्लूटूथ वाली सेल्फी स्टिक भी काफी ट्रेंड में है और 1000 रुपये तक में आसानी में मिल जाएगी।
selife stick
एक अच्छी सेल्फी स्टिक
  • रिंग लाइट (Ring Light)
    वीडियो अच्छा बनाने के लिए जरूरी है कि उसमें लाइट एकदम परफेक्ट हो। अच्छी लाइट एक अच्छा वीडियो बनाने में बहुत योगदान देती है। इसके लिए आपको एक अच्छी सी रिंग लाइट भी खरीदनी होगी। इससे आपके चेहरे पर अच्छी रोशनी आएगी और चेहरा चमकदार दिखेगा। इससे वीडियो में आप एंकर और होस्ट के तौर पर और भी अधिक अच्छे दिखेंगे। रिंग लाइट की बात करें तो आपको 500 रुपये तक में अच्छी रिंग लाइट मिल जाएगी।
ring light
ऐसे करें अच्छी रिंग लाइट का चुनाव
  • लेपल माइक (Lapel Mic)
    जितना वीडियो में चेहरा साफ आना जरूरी है, उतना ही जरूरी वीडियो में आपकी आवाज भी है। इसके लिए आपको एक लेपल माइक होना जरूरी है। इसकी मदद से आप आसानी से आवाज को और शानदार तरीके से पेश कर सकेंगे। लेपल माइक का फायदा ये है कि वीडियो में आवाज साफ तो आएगी ही, आसपास की गैर-जरूरी आवाजें भी नहीं आएंगी। बाजार में 300 रुपये में अच्छे से अच्छे लेपल माइक उपलब्ध हैं। आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं।
lapel mic
लेपल माइक
  • गोरिल्ला ट्रायपॉड (Gorilla Tripod)
    अगर आप एक जगह स्थिर रहकर वीडियो बनाएंगे तो आपको एक सिंपल ट्रायपॉड चाहिए लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह पर वीडियो बनाना चाहते हैं जहां ट्रायपॉड रखने के लिए सरपट जगह नहीं है तो इसके लिए आपको एक गोरिल्ला ट्रायपॉड चाहिए। इसका फायदा ये है कि आप इसे पेड़ से भी लटका सकते हैं और किसी पाइप पर भी लटका सकते हैं। ये आसानी से कहीं भी अजस्ट हो जाता है। मार्केट में ऐसे ट्रायपॉड आसानी से 500 रुपये में मिल जाएंगे।
गोरिल्ला ट्रायपॉड

इन 5 गैजेट्स का इस्तेमाल कर आप अपने यूट्यूब वीडियो को और अधिक इंटरेस्टिंग बना सकेंगे। इनका फायदा ये है कि कम कीमत में आपका वीडियो और अधिक रोचक होगा। हर एक गैजेट की कीमत 500 रुपये के आसपास है यानी कि मोटा मोटी तौर पर आप 3000 रुपये खर्च कर एक परफेक्ट यूट्यूबर बनने की राह में एक कदम आगे बढ़ा देंगे।