अब जिम जाने की जरूरत नहीं, इन Apps का इस्तेमाल करके रहें फिट

भारत में लॉकडॉउन की आशंका के चलते मुमकिन है कि हमें दोबारा अपने घरों में बैठना पड़े। ऐसे में स्कूल, कॉलेज, जिम या फिटनेस सेंटर भी बन्द हो सकते हैं। ऐसे में हम सबके लिए अपने आप को फिट रखना एक बड़ी चुनौती होगी। तो आइए जानते हैं 10 ऐसी फिटनेस ऐप्स के बारे में जो लॉकडॉउन में आपको फिट रहने में मदद करेंगी:

  1. 30 Day Fitness Challenge

30 Day Fitness Challenge लॉकडॉउन के दौर में अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए एकदम उपयुक्त ऐप है। इसमें आपके बॉडी के हरेक हिस्से के लिए एक्सरसाइज मौजूद है जो आपको एक सुडौल बॉडी बनाने में मदद करेगी।

  1. Addidas Training

इस ऐप में आपको मिलेंगे आसान और छोटे वर्कआउट जो आपको अपने फिटनेस गोल तक पहुँचने में मदद करेंगे। Addidas Training से आप 7 मिनट से लेकर 45 मिनट की पूरी कसरत तक कहीं भी कर सकते हैं।

3. Seven – 7 Minute Workout

Seven – 7 Minute Workout उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अभी भी लॉकडाउन के दौरान घर से काम कर रहे हैं। अपने शेड्यूल से आप सिर्फ 15 मिनट का ब्रेक लेकर इसमें बताई कसरतें कर अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं। तो अगर आप सारा दिन बिज़ी रहते हैं तो ये ऐप आपके लिए है।

  1. 8 Fit

अगर आप लॉकडाउन की वजह से जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो आपके फिटनेस गोल्स को पूरा करने में ये ऐप आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें आपको कई तरह के फिटनेस रूटीन और डायट प्लान मिल जाएंगे। 8 Fit में कुछ HIIT वर्कआउट भी शामिल हैं जो आपको बहुत कम मेहनत में अपनी बॉडी को एकदम फिट रखने में मदद करेंगे।

5.Daily

20 से अधिक योगा टीचर्स की मदद से, इस ऐप से आप अपने लिए योगा टीचर चुन सकते हैं जो लॉकडाउन के दौरान अपने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने में मदद करेंगे। तो अगर आप किसी अच्छे योगा टीचर की तलाश में तो आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं, बस इस ऐप को करें इंस्टॉल और चुने अपने योगा टीचर।

6.Freeletics Training Coach

यह ऐप आपको ऐसे वर्कआउट्स की एक पूरी लिस्ट प्रदान करती है जिनके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। लॉकडॉउन के दौरान ऐसी ऐप का आपके फोन में होना बहुत ज़रूरी है। इसमें रोजाना जिम जाने वालों के लिए HIIT वर्कआउट भी मौजूद है।

  1. Nike Training Club

Nike का यह ऐप आपको रेप्स और टाइम बेस्ड दोनों तरह के वर्कआउट ऑफर करता है। आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से को चुन सकते हैं जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। यह जानना भी दिलचस्प होगा कि आपके फेवरेट एथलीट भी अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

  1. Asana Rebel

इस ऐप में आप अपना फिटनेस गोल सेट कर सकते हैं- वो चाहे स्ट्रेंथ हो, कैलरी बर्न करना या हो मेडिटेशन, Asana Rebel ऐप में आपको सब मिलेगा। इसमें हर तरह के योगासन उपलब्ध हैं। तो अगर आप योगा सीखना चाहते हैं तो ये ऐप आपके लिए है।

  1. Cure.Fit

जबकि लॉकडाउन के दौरान सभी जिम और फिटनेस सेंटर बंद होंगे, Cure.Fit आपकी फिटनेस को बिगड़ने नहीं देगा वो भी बिल्कुल फ्री में। जी हां, इस ऐप में आपको जुम्बा से लेकर HIIT और स्क्वाट्स से लेकर बॉक्सिंग तक, हर तरह की एक्सरसाइज मिलेगी जिन्हें आप किसी भी टाइम कर सकते हैं और एकदम फिट बॉडी बना सकते हैं।

  1. PUMATRAC

इस लिस्ट में मौजूद दूसरी ऐप्स की तुलना में PUMATRAC एकमात्र ऐसी ऐप है जिससे आप अपने स्टेप्स ट्रैक कर सकते हैं। तो अगर आप घर के अंदर काम कर रहे हैं या पार्क में कहीं जॉगिंग कर रहे हैं, तो ये ऐप आपके स्टेप्स की गिनती करेगी और ये भी बताएगी कि आपने कितनी कैलरी बर्न की है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.