5 ऐप आपका हॉलिडे प्लान करने में करेंगे मदद

एक सही ट्रैवल ऐप को चुनना हमेशा मुश्किल होता है जो आपके अगले हॉलिडे की प्लानिंग में आपकी मदद कर सके। वैसे तो मार्किट में इस समय कई सारी ट्रैवलिंग ऐप्स हैं जो आपकी यात्रा को सुखद बना सकती हैं लेकिन यहां हम लाएं हैं आपके लिए 5 ऐसी चुनिंदा ऐप्स जो आपकी ट्रैवलिंग की पूरी प्रक्रिया को आसान बना देंगी। तो चलिए एक नजर डालते हैं इन ऐप्स पर:

  1. Gogobot

हाल ही में, Gogobot ने इस ऐप का एक रीडिज़ाइन लॉन्च किया, जिससे यह ज़्यादा यूजर फ्रेंडली और इस्तेमाल में आसान हो गई है। नए अपडेट्स में भोजन, आवास और मनोरंजन जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। Gogobot का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स जिन्हें ट्राइब्स
भी कहा जाता है, बेस्ट रेस्तरां के साथ सभी इस ऐप से मिलने वालीं सभी तरह की सुविधायों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हैं। गोगोबोट के संस्थापक ट्रैविस काट्ज के अनुसार, ट्राइब्स बनाने के पीछे की सोच यही है कि यात्रियों को उनकी पसंद और रुचि के आधार पर बेहतर जानकारी प्रदान की जाए। उदाहरण के लिए, अगर आप अपने परिवार के साथ अक्सर ट्रैवल करना पसंद करते हैं, तो ये ऐप उन जगहों को रिकमेंड करेगी जो बच्चे के अनुकूल हो। Gogobot, Apple और Android दोनों में उपलब्ध है।

  1. Locish

ज़्यादातर ऐप्स आपकी ट्रैवलिंग की जगहों की लाखों रिव्यूज प्रदान करती हैं। उनकी तलाश एक भूसे के ढेर में सुई खोजने जैसा है। इनमें कुछ रिव्यू फेक होते हैं और ये आपकी चॉइस को और भी मुश्किल बना देते हैं।
लेकिन ये ऐप आपकी इस पशोपेश से निकाल सकती है। जी हां, जब आप Locish के लिए साइन-अप करते हैं, तो यह आपकी पसंद और रुचि से संबंधित कुछ सवाल पूछती है और इसके आधार पर ही सही जगहों को रिकमेंड करती है। आप इस ऐप को Apple और Android ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Nara

इस ऐप की टैगलाइन है ‘सर्च करना बंद करें, ढूंढना शुरू करें ‘ और इसका लक्ष्य है कि ये आपके समय को बचाती है जो आप परफेक्ट डेस्टिनेशन ढूंढने के लिए कई साइटों पर जाकर खर्च करने वाले हैं। कैम्ब्रिज स्थित फर्म नारा लॉजिक्स का लक्ष्य यूजर्स को सबसे अच्छी हॉलिडे प्लानिंग ऐप प्रदान करना है। Nara ऐप यात्री की रुचि और पसन्द के आधार पर डेटा का विश्लेषण करने के लिए कम्प्यूटेशनल न्यूरोसाइंस का इस्तेमाल करती है। Nara को आप प्ले-स्टोर और Google Play से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Condé Nast Traveler’s Gold List

ये ऐप आपको रिसॉर्ट्स, होटल, रेस्तरां, क्रूज़ और बार के बारे में हर तरह की जानकारी प्रदान करती है। पॉश होटल और रिसॉर्ट के बारे में यूजर्स को गाइड करने के अलावा, ऐप में वीआईटी (Very Important Travelers) के लिए रिकमेंडेशन भी शामिल हैं। आप अपने मनपसंद के ऑप्शन को In-app ‘stream’ में सेव करके रख सकते हैं जो तब तक निजी रहेंगे जब तक आप सार्वजनिक रूप से उन्हें साझा नहीं करते।

  1. JetPac City Guides

JetPac City Guides को Instagram की तर्ज पर ही विकसित किया गया है; और यह आपको डेस्टिनेशन के बारे में बताने के लिए लाखों तस्वीरों का विश्लेषण करने में मदद करता है। इस ऐप को दिसंबर 2013 में दो एडिशंस के साथ लांच किया गया था – जिसमें एडवांस्ड सर्च भी शामिल है। ये आपके अगली हॉलिडे की योजना बनाने में मदद करने वाली टॉप 5 ऐप्स में से एक है। वैसे तो बाज़ार में और भी कई हॉलिडे प्लानिंग ऐप्स मौजूद हैं, लेकिन ये आपकी सर्च को फ़िल्टर करके आपकी मनपसंद डेस्टिनेशन ढूंढने में मदद करेगी।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.