फोन, स्मार्ट वॉच कभी नहीं होंगे स्विच ऑफ, 1,000 से भी कम में आते हैं ये बेस्ट पॉवर बैंक

यदि आप एक बेहतरीन पॉवर बैंक खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर आए हैं। यहां हम आपको ऐसे बेहतरीन पॉवर बैंक के बारे में बताएंगे जो फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में तो शानदार हैं हीं साथ ही इनकी कीमत भी इतनी है कि आपकी जेब पर कोई ज्यादा भार नहीं पड़ेगा। मतलब कम कीमत में बेहतरीन और लेटेस्ट फीचर्स से लैस पॉवर बैंक..

1.Mi power bank 3i fast charging
मेटल बॉडी से बना हुआ एमआई का 3i फास्ट चार्जिंग पॉवर बैंक दिखने में स्लिम और प्रीमियम फील देता है। जो कि इस रेंज वाले पॉवर बैंक में बहुत कम देखने को मिलता है। इसमें 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। बात करें पर परफॉर्मेंस की बाकी पॉवर बैंक की तरह 10,000 mAH क्षमता वाला यह पॉवर बैंक लगभग 6500 से 6700mAH तक की कैपासिटी प्रदान करता है। 18 वॉट और 2.4A एम्पियर वाली फास्ट चार्जिंग के चलते यह पॉवर बैंक 4-5 घंटे में पुल चार्ज हो जाता है। छोटे डिवाइस चार्ज करने के लिए इसमें लो पॉवर मोड भी दिया गया है। यह पॉवर बैंक 6 महीने की वॉरंटी के साथ आता है। इस पॉवर बैंक की कीमत 899 रुपये है। यह पॉवर बैंक ब्लैक और ब्लू 2 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

2.URBN 10000 mAh 18W
अर्बन पॉवर बैंक भी 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। यह इनपुट और आउटपुट दोनों तरह से क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करता है। कुछ मामलों में यह पॉवर बैंक मोबाइल चार्जिंग में बिल्कुल आपके ऑरिजनल चार्जर वाला चार्जिंग टाइम भी दे देता है। मतलब यदि आप जिस भी कंपनी का स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं और कंपनी ने आपको दावा किया है कि उसके चार्जर से आपका मोबाइल 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा तो कुछ मामलों में इस पॉवर बैंक से 1 घंटे में मोबाइल फुल चार्ज हुआ है। स्मार्ट वॉच, हेडफोन, वायरलेस ईय़रफोन को चार्ज करने के लिए इसमें लो पॉवर मोड भी दिया गया है। इसको चार्ज करने के लिए टाइप C इनपुट पोर्ट दिया गया है। इसमें कंपनी की तरफ से 1 साल की वॉरंटी भी दी गई है। इसे 799 रुपये में खरीदा जा सकता है।

3.Realme 10000 mAh, 18W, Quick Charge 3.0
रियलमी ने भी कुछ महीनों पहले अपना पॉवर बैंक लॉन्च किया है। यह पॉवर बैंक भी 18 वॉट क्विक चार्ज 3.0 फीचर के साथ आता है। इसको चार्ज करने के लिए टाइप C पोर्ट दिया गया है जिसे आप अपने फोन की केबल से भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यदि आपका स्मार्टफोन 18 वॉट और 3.0 क्विक चार्ज को सपोर्ट करता है तो यह पॉवर बैंक 3000mAH बैट्री वाले स्मार्टफोन को 1 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज कर देगा। यह पॉवर बैंक यूएसबी पीडी (PD) को भी सपोर्ट करता है मतलब यदि आपके पास यूएसबी पीडी विद यूएसबी टाइप सी पोर्ट है तो आप अपना लैपटॉप भी इस पॉवर बैंक से चार्ज कर सकते हैं। कंपनी इसको 1 साल की वॉरंटी के साथ बेचती है। इस पॉवर बैंक की एक खासियत यह भी है कि इसको चार्ज करने के लिए इसमें माइक्रो यूएसबी औऱ टाइप सी दोनों तरह के पोर्ट दिए गए हैं। मतलब चार्जिंग केबल की चिंता खत्म। यदि आप कभी कहीं इमरजेंसी में फंस जाते हैं तो दोनों में से कोई एक केबल तो मिल ही जाएगी। यह पॉवर बैंक 899 रुपये में उपलब्ध है। इस पॉवर बैंक को आप येलो और ब्लैक कलर में खरीद सकते हैं।

4.Redmi 10000 mAH Power Bank
रेडमी का यह पॉवर बैंक दो वैरिएंट 10 हजार एमएएच और 20 हजार एमएएच क्षमता के साथ आता है। इसके 10 हजार एमएएच वाले मॉडल की बात करें तो यह 10 वॉट टू-वे क्विक चार्ज सपोर्ट करता है। चार्जिंग के लिए माइक्रो यूएसबी और यूएसबी टाइप सी इनपुट पोर्ट दिए गए हैं। हालांकि इसका 20 हजार एमएएच वाला वैरिएंट 18 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। यह पॉवर बैंक एंटी स्लिप टेक्सचर के साथ आता है जिससे हाथ में पॉवर बैंक पकड़ने के दौरान यह फिसलता नहीं है। यदि आपका फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है तो यह आपके 3000 एमएएच वाले फोन को 1 घंटे 10 मिनट में चार्ज कर देता है। इस पॉवर बैंक को 699 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। यह पॉवर बैंक व्हाइट और ब्लैक 2 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

5.Philips 10000 mAh 18W
फिलिप्स का यह पॉवर बैंक दिखने में प्रीमियम है। यह पॉवर बैंक 18 वॉट और 3.0 एम्पियर फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। इसमें 2 यूएसबी आउटपुट पोर्ट्स दिए गए हैं और एक माइक्रो यूएसबी इनपुट और एक चार्जिंग के लिए टाइप सी पोर्ट दिया गया है। इसमें पॉवर डिलिवरी (PD) सपोर्ट के साथ ड्युअल-वे फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। 899 रुपये की कीमत में आने वाले इस पॉवर बैंक मको कंपनी 1 साल की वॉरंटी के साथ उपलब्ध कराती है।


हालांकि बाजार में कई कंपनियों के ढ़ेरों पॉवर बैंक मौजूद हैं। जिन कंपनियों के पॉवर बैंक के बारे में यहां हमने आपको बताया इन कंपनियों के ही कई अन्य मॉडल और इनसे ज्यादा बैटरी बैकअप वाले पॉवर बैंक ऑनलाइन, ऑफलाइन उपलब्ध हैं। लेकिन ज्यादा बैकआप वाले पॉवर बैंक वजन में भी थोड़ा भारी हो जाते हैं, दूसरी बात पॉवर ज्यादा होने के साथ ही उनकी कीमत भी थोड़ा ज्यादा हो जाती है। हमने यहां आपको सिर्फ हजार रुपये के अंदर आने वाले पॉवर बैंक के बारे में बताया है।

लेकिन पॉवर बैंक खरीदते समय एक बात का जरूर ध्यान रखिएगा कि बाजार में मिलने वाले किसी भी लोकल पॉवर बैंक को खरीदने से आपको हमेशा बचना चाहिए। दरअसल कई बार वो कीमत भी आपसे ऑरिजनल पॉवर बैंक की ले लेते हैं और घटिया किस्म का पॉवर बैंक पकड़ा देते हैं। ऐसे में पैसे के नुकसान के साथ ही आपके स्मार्टफोन को भी भारी नुकसान हो सकता है। क्योंकि उस पॉवर बैंक से फोन चार्ज करने के बाद आपके फोन की बैटरी और अन्य क्षमता पर असर पड़ सकता है। यहां हमने आपको 1000 रुपये की कीमत में बाजार में उपलब्ध बेहतरीन और लेटेस्ट फीचर्स वाले पॉवर बैंक के बारे में बताया है। क्योंकि इनके अलावा भी 1-2 और बेहतरीन कंपनियों के पॉवर बैंक काफी कम कीमत में भी उपलब्ध हैं लेकिन उनमें फास्ट चार्जिंग, टाइप सी पोर्ट जैसे लेटेस्ट फीचर्स नहीं हैं इसलिए हमने उनको लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।