5 फ्री मोबाइल ऐप्स जो आपके वजन को रखेंगे कंट्रोल में!

एक रिसर्च की माने तो अगले 20 सालों में भारत में मोटापे से परेशान लोगों की संख्या तकरीबन 30 गुना बढ़ जाएगी जो बहुत गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। वहीं, आजकल मोटापे का सबसे बड़ा कारण है खान पान की ग़लत आदतें, आफिस में कम्प्यूटर या लैपटॉप पे घंटो काम करना, लोगों में बढ़ रहा आलस आदि। तो अगर आप भी बिना जिम या फिटनेस सेंटर जाए अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढें।
अक्सर देखा गया है कि मोटापे से परेशान लोग फिट तो दिखना चाहते हैं लेकिन उन्हें वजन कम करने में की जाने वाली भारी मशक्कत से डर लगता है। तो ऐसे में वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया को आसान और मजेदार बनाने के लिए, हम आपके लिए लाएं हैं 5 ऐसी मुफ्त ऐप्स जो आपको वजन घटाने में बहुत मदद कर सकती हैं। तो चलिए नज़र डालते हैं इन ऐप्स पर:

  1. Lose It!

यह ऐप आपकी रोजाना की कैलोरी ‘बजट’ पर नज़र रखने में मदद करती है और इसके साथ वजन कम करने के लिए आपकी एक्सरसाइज रिजीम, डायट प्लान आदि से भी आपको अपडेट रखती है। यूजर्स बड़ी आसानी से इसे मुफ़्त में ऐप स्टोर से डाउनलोड कर आजमा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने फूड इंटेक का डेटाबेस भी इसमें ट्रैक कर सकते हैं।

  1. Nexercise

इस ऐप का उद्देश्य यूजर्स के लिए शारीरिक फिटनेस को मज़ेदार बनाना है। यह ऐप मज़ेदार और इंटरेक्टिव तरीके से बनाया गई है जिसमें यूजर्स अपने दोस्तों के साथ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं और अपने फिटनेस गोल्स को आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, Nexercise में आप कई शानदार इनाम भी जीत सकते हैं।

  1. Weight Watchers Mobile

यह ख़ास ऐप यूजर्स को अपना फिटनेस रूटीन और डायट प्लान का एक करीबी ट्रैक रखने में मदद करती है। तो, इस ऐप को डाउनलोड कर आप कोई भी ऐसा फूड नहीं खाएंगे जो आपकी सेहत को खराब करे और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए। दरअसल, लोग ग़लत खान पान की वजह से मोटापे का शिकार होते हैं। लेकिन, इस एप्लिकेशन के साथ वे अपने लिए सही डायट प्लान बना सकते हैं जिसमें कम से फैट और कार्बोहाइड्रेट्स हों।

  1. MyFitnessPal

ऐप, MyFitnessPal में यूजर्स 3 मिलियन से अधिक खाद्य पदार्थों के डेटाबेस का इस्तेमाल करके अपना डायट प्लान बना सकते हैं। इसके अलावा, ये ऐप आपको फिट रहने के लिए एक्सरसाइज भी बताती है और इसमें आप अपनी रोजाना की कैलरी इंटेक को भी ट्रैक कर सकते हैं। इस समय ये भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप बन गई है। लॉकडॉउन के दौरान अपने आप को फिट रखने के लिए अपने स्मार्टफोन में MyFitnessPal जरूर रखिए।

  1. HealthyOut – Free Restaurant Nutrition Guide

यह एप्लिकेशन यूजर्स को दुनिया भर के बड़े शहरों में स्थानीय रेस्तरां और भोजनालयों में हैल्थी डायट/ व्यंजनों से संबंधित विकल्पों की खोज करने में मदद करती है। तो, अब से, आप इस ऐप का इस्तेमाल करके उन सभी जगहों से दूर रह सकते हैं जहां अनहेल्दी भोजन परोसा जाता है। इस लिस्ट में यह ऐसी पहली ऐप है जिसमें ये अनोखा फीचर है।

तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि ऊपर बताई ऐप्स का इस्तेमाल करके आप हमेशा फिट रहेंगे।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.