5G in India: शुरू हुआ 5G, जानें 5जी सिम कार्ड, नेटवर्क, स्पीड और कीमत की पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री Narendra Modi, India Mobile Congress (IMC 2022) में 5जी की शुरुआत करने वाले हैं।

5G in India
5G in India

पिछले कुछ महीनों से 5G सेवाओं की शुरुआत की अटकलें सामने आ रही हैं, लेकिन अब इन सभी अटकलों पर ब्रेक लगाने का वक्त आ चुका है। आपको बता दें कि आज यानी 1 अक्टूबर को भारत में 5G Network की शुरुआत होने जा रही है। प्रधानमंत्री Narendra Modi, India Mobile Congress (IMC 2022) में 5जी की शुरुआत करने वाले हैं। इस मौके पर भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां और उनके हेड भी मौजूद हैं। वहीं, 5G की शुरुआत को लेकर Reliance Jio, Airtel और Vodafone-idea ने पहले ही तैयार कर रखी है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय बाजार में 5G सेवा को इस्तेमाल करने के लिए पहले ही 5G स्मार्टफोंस की सेल ने पकड़ बना रखी है। कई कंपनियां अपने सस्ते 5G फोन भी पेश कर रही हैं। इस होड़ में रिलायंस का Jio Phone 5G भी लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इन सब बातों के बीच आप यह जानना चाह रहे होंगे कि 5G सिम कार्ड कैसा होगा। इसमें आपको कैसा नेटवर्क मिलेगा। इसकी स्पीड और कीमत क्या होगी। तो आइये, आगे आपको इसके बारे में पूरी डिटेल बताते हैं।

यह भी पढ़ें: 5G Recharge plan in India: 5G रिचार्ज के लिए कितना करना होगा खर्च , जानें Jio, Airtel और Vi का क्या है प्लान

4G की तरह ही होगा 5G Sim Card

आपको बता दें कि फिलहाल बाजार में 2G से लेकर 4G सिम मौजूद हैं। जिसमें सामान्य फीचर फोन में 2G सिम का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि स्मार्टफोंस में 3G और 4G सिम का उपयोग हो रहा है। वहीं, बात जब 5G की आती है तो यह सिम भी 4G सिम की तरह ही होगी। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि आप अपकी 4G सिम में ही 5G सिम का नेटवर्क उपयोग कर पाएंगे। हालांकि यह जानकारी साफ नहीं है कि ऐसा कैसे हो पाएगा।

5G के लिए लेना होगा 5G स्मार्टफोन 

बाजार में कुछ ऐसी खबरें भी चल रही है कि यूजर्स 4G स्मार्टफोन में 5G सेवाएं चला पाएंगे। लेकिन आपको एक बात क्लियर कर देना चाहते हैं कि 5G सेवा केवल 5G स्मार्टफोन में ही चलेगी और आपको इसके लिए नया 5G स्मार्टफोन लेना होगा। उदाहरण के रूप में समझा जाए तो आपको बता दें कि 2G फोन में 4G सिम लग तो जाती है, लेकिन उस पर सर्विस केवल 2G ही मिलती है, वहीं अगर आप जिओ के सिम को 2G या 3G फोन में लगाते है तो यह काम नहीं करता है। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के पास 4G के साथ 2G और 3G सर्विस भी उपलब्ध है। जबकि जिओ के पास केवल 4G नेटवर्क उपलब्ध है। इसके अलावा अगर 5G की बात करें तो यह सिम भी 4G में लग तो जाएगी, लेकिन नेटवर्क आपको केवल 4G ही मिलेगा। कुल मिलाकर आप यह समझ सकते हैं कि आपको 5जी सेवा के लिए 5जी स्मार्टफोन लेना जरूरी होगा।

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G

क्या लेना होगा नया सिम कार्ड

5जी सेवा शुरू होने से पहले एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या 5जी के लिए नया सिम कार्ड लेना होगा। तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको नई सिम लेनी है या नहीं यह आपके टेलीकॉम ऑपरेटर पर निर्भर करेगा। एक खास बात यह भी जान लें कि आपकी सिम कुछ भी नहीं है, इसमें मौजूद यूनिक आईडी ही पूरा काम करती है। इस आईडी के कारण ही आपके नंबर पर रिचार्ज प्लान एक्टिवेट होता है। इस बारे में जब मशहूर जानकार इंजीनियर अर्शदीप सिंह निप्पी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि 4G सिम पर 5जी सर्विस दी जा सकती है। हालांकि यह तभी हो सकता है जब आपकी सिम फ्यूचर रेडी हो, यानी कि आपके टेलीकॉम ऑपरेटर्स चाहे तो OTA अपडेट के जरिए सिम को अपग्रेड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सिम तो सिर्फ आईडेंटिटी नंबर होता है, इसकी अपनी कोई तकनीक नहीं होती। यदि ऐसा होता तो बिना सिम वाले फोन जो सिर्फ E-Sim पर काम कर रहे हैं उन पर कैसे 2G, 3G, 4G या 5G सर्विस मिल सकती थी।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि पहले सिम के साथ एक पूरी टूल किट आया करती थी। जिसकी मदद से सिम को किसी भी नेटवर्क पर अपग्रेड किया जा सकता था। लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर इसे हटा दिया गया था। इस के बावजूद भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए 2G, 3G या 4G सिम पर 5G सर्विस देना बड़ी बात नहीं है, इसके लिए केवल नेटवर्क बैंड सपोर्ट मिलने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः Jio के इन Prepaid Plans में मिलती है एक महीने की वैलिडिटी, जानें क्या है इनका प्राइस 

कैसी होगी स्पीड

5 जी स्पीड को लेकर तीनों टेलीकॉम कंपनियां अपने ट्रायल कर चुकी हैं। जिसमें बेहतरीन स्पीड सामने आई है। एयरटेल ने अपने ट्रायल में 3000 एमबीपीएस तक की स्पीड हासिल की थी। जबकि Vodafone-idea ने 3.7 GBPS की स्पीड हासिल की थी। वहीं, जिओ ने भी इस मामले में 1000 एमबीपीएस तक की स्पीड हासिल की है। कुल मिलाकर देखा जाए तो 5G तकनीक में आपको चंद सेकंडों में बड़ी से बड़ी मूवी डाउनलोड करने का मौका मिलेगा।

5G roll out india
5G roll out india

क्या होगी कीमत 

अगर 5जी सेवाओं की कीमत की बात करें तो ET की ताजा रिपोर्ट में सामने आया कि रिलायंस जिओ और एयरटेल 5G सेवाओं को 4G की कीमत में शुरू कर सकते हैं। हालांकि यह भी सामने आया है कि 5G के प्लान 4G से 20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। जिसके कारण यह भी हो सकता है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में बड़ी रकम लगाई है। अब देखना होगा की आगे 5G की भारत में कीमतें क्या होंगी।

ये भी पढ़ें:Jio, Airtel, VI Minimum Recharge : जानें टेलीकॉम कंपनियों के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान और ऑफर्स

आखिर में आपको बताते चलें कि 4G सिम को आप 5G सिम में कन्वर्ट तो कर पाएंगे, लेकिन इसमें 5जी इंटरनेट स्पीड तभी मिलेगी जब आप इसके लिए 5G रिचार्ज प्लान करवाएंगे। इसके अलावा एक खास बात यह भी है कि आपके एरिया में 5जी सर्विस ना होने पर आपको ये सेवा नहीं मिलेगी। जहां तक फिलहाल मौजूदा 5जी सर्विस का सवाल है तो इसे सबसे पहले भारत के प्रमुख 22 शहरों में शुरू किया जाएगा। जिसके बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार पूरे भारत में होगा।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।