Aarogya Setu से लेकर DigiLocker तक, आपके बड़े काम के हैं ये 5 सरकारी एप्स

top government apps
ये 5 सरकारी एप्स हैं कमाल

आजकल इंटरनेट के दौर में लोगों की पूरी दुनिया ही मोबाइल में बस गई है। कोई भी काम करना हो तो बस मोबाइल उठाओ और झट से काम हो जाता है। स्मार्टफोन के लिए कई तरह के एप्स आते हैं जिनके जरिए आप रोजमर्रा के काम कर सकते हैं। फिर वो गाना सुनना हो, वीडियो देखना हो या फिर कोई गेम खेलना हो, इन एप्स के जरिए आप आसानी से मनचाहा काम कर सकते हैं। कई सरकारी एप्स भी होते हैं जो आपके डेली के काम के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

ये इतने जरूरी कि ये आपके फोन में होने ही चाहिए। इसके जरिए आप सरकारी महकमों से जुड़े लगभग सभी काम स्मार्टफोन पर एक क्लिक पर कर सकते हैं। फिर चाहे डॉक्युमेंट्स सेव करना हो या फिर किसी गाड़ी की डीटेल्स चेक करना। चलिए अपनी इस खास रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही सरकारी एप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके रोज के कामों को काफी आसान बना देते हैं…..

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu)
भारत सरकार ने इस एप को कोरोना के वक्त में लॉन्च किया था। इस दौर में यह एप आपके फोन में होने बेहद जरूरी है। चाहे आपको ऑफिस जाना हो, मॉल, सिनेमा जाना हो या फिर मेट्रो-एयरपोर्ट, इस एप के बिना आपको एंट्री नहीं मिलती है। इस एप का फायदा है कि इसके जरिए आप अपने आसपास के कोविड संक्रमित व्यक्ति के बारे में पता लगा सकते हैं। इस एप में रोज लाखों लोग अपना हेल्थ डेटा अपडेट करते हैं और इस वजह से ये एप खासा काम का है। साथ ही यहां आपको कोरोना से बचने के उपाय भी समझाए जाते हैं।

डिजीलॉकर (DigiLocker)
ये एप बीते कुछ सालों में खासा लोकप्रिय हुआ है। ये भारत सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम का एक खास और जरूरी हिस्सा है। इस एप को सरकार ने साल 2015 में लॉन्च किया था। ये एप पेपरलेस गवर्नेंस लाने के लिए जारी किया गया था। यानी कि बिना कागज के ही सारे काम डिजिटली हो जाएं। यह एप एक ई-अलमारी का काम करता है जिसमें आप अपने सभी काम के डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं। फिर वो आधार कार्ड हो, ड्राइविंग लाइसेंस हो, कोई मार्कशीट हो या फिर वोटर आईडी हो। आप स्कैन करके सारे डॉक्युमेंट्स सेव रख सकते हैं। जब भी जरूरत हो तो आपको कागज नहीं टटोलने हैं, बस अपना फोन खोलिए और मनचाहा कागज निकाल लीजिए।

government apps
फोन में होने ही चाहिए ये 5 सरकारी एप्स

एम परिवहन एप (mParivahan)
ये भी एक बहुत काम का सरकारी एप है। इसके जरिए आप ट्रांसपोर्ट सेक्टर से जुड़े कई सारे काम एक क्लिक पर निपटा सकते हैं। इस एप के जरिए आप एक क्लिक पर किसी भी बाइक या कार की रजिस्ट्रेशन डीटेल्स देख सकते हैं और साथ ही कार-बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी भी बना सकते हैं। इतना ही नहीं, इस एप के जरिए आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी बनाकर रख सकते हैं। अगर आप कोई सेकेंड हैंड वीकल खरीदना चाहते हैं तो इस एप के जरिए उससे जुड़ी सारी जानकारी एक झटके में पा सकते हैं।

उमंग एप (Umang App)
उमंग एप का पूरा नाम ‘यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस’ है। उमंग एप को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नेशनल ई-गवर्नेंस के साथ मिलकर लॉन्च किया है। यह एप एक तरह से सरकार का प्लेस्टोर है जहां पर सरकार से जुड़े सभी एप्स एक ही प्लैटफॉर्म पर मिल जाते हैं। ये एप नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहद जरूरी है। यहां लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, ट्रांसपोर्ट, रोजगार समेत हर तरह की जानकारी मिल जाती है। साथ ही पीएफ जैसी जरूरी जानकारी भी आप केवल एक क्लिक पर पा सकते हैं।

माय गर्वनमेंट एप (MyGov)
यह एप एक तरह से सरकार के कामों पर फीडबैक देने का जरिया है। साथ ही इस एप के जरिए आप सरकार के कामों और निर्णयों में अपना योगदान दे सकते हैं और सरकार की भावी योजनाओं का एक हिस्सा बन सकते हैं। कई बार सरकार अलग-अलग प्रतियोगिताएं भी चलाती रहती हैं तो उनमें हिस्सा लेकर आप विनर भी बन सकते हैं। सरकारी कामों में आम लोगों की सहभागिता के लिए ये एप लॉन्च किया गया था। इस एप के जरिए आप अपने सरकारी प्रतिनिधियों से एक तरह का संवाद कर सकते हैं।